किल कोरोना अभियान के आगाज़ से ठीक पहले पन्ना में एक ही परिवार के 3 सदस्य निकले पॉजिटिव

0
817
सांकेतिक फोटो।

* सूरत से लौटा युवक, उसकी पत्नी और बड़ी बेटी कोरोना संक्रमित पाए गए

* जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 37 हुई, इलाज के बाद 29 स्वस्थ हुए

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) किल कोरोना अभियान के आगाज वाले दिन पन्ना जिले में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा है। सूरत से पन्ना लौटे एक परिवार के चार में से तीन सदस्यों के जांच में संक्रमित पाए जाने की पुष्टि जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी ने की है। पन्ना के धाम मोहल्ला में रहने वाला यह परिवार मंगलवार 30 जून को सूरत से वापस पन्ना लौटा था। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 37 हो गई है। जिसमें 29 मरीज इलाज के बाद पूर्णतः स्वस्थ होकर वापस घर लौट चुके हैं। वर्तमान में 5 पाॅजिटिव व्यक्ति जिला चिकित्सालय में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती हैं। आज मिले तीनों संक्रमितों को भी पुराना पन्ना स्थित क्वारेंटाइन सेंटर से जिला चिकित्सालय के डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में इलाज हेतु शिफ्ट किया जा रहा है। साथ ही मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा इनके प्राथमिक सम्पर्क में आये व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें क्वारंटीन करने और जांच के लिए सैम्पल लेने की कार्रवाई की जा रही है।
सांकेतिक फोटो।
प्राप्त जानकारी के पन्ना का धाम मोहल्ला निवासी युवक पिछले कई वर्षों से सूरत में रहकर हीरे को तराशने (कटिंग-पॉलिशिंग) का काम करता है। मंगलवार 30 जून को वह अपनी पत्नी और दो छोटी बेटियों को लेकर सूरत से सतना होते हुए वापस पन्ना लौटा। कोरोना के खतरे को लेकर जागरूक यह परिवार सुबह करीब 6 बजे अपने घर न जाकर सबसे पहले जिला चिकित्सालय पहुंचा लेकिन वहाँ काफी देर तक रुकने के बाद भी इनकी स्क्रीनिंग नहीं हो सकी। इस स्थिति में ये लोग अपने बैग और अन्य सामान रखने के लिए घर आ गए। हालाँकि इस दौरान इन लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों से यथासंभव सुरक्षित दूरी बनाए रखी। मंगलवार की सुबह 9 बजे पुनः यह दम्पत्ति अपनी दोनों बेटियों के साथ जिला चिकित्सालय पहुंचा जहाँ स्क्रीनिंग पश्चात पूरे परिवार को पुराना पन्ना स्थित छात्रावास में क्वारंटीन किया गया। संदेह के आधार पर इनके सैम्पल लेकर कोविड-19 की जांच के लिए भेजे गए।
पूर्व से कंटेनमेंट जोन घोषित धाम मोहल्ले में कोरोना संक्रमित तीन नए मरीज मिलने के बाद नए सिरे से बैरिकेटिंग करते कर्मचारी।
आज 1 जुलाई की सुबह जिला मुख्यालय में कोरोना किल कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने के बीच इस महत्वपूर्ण अभियान के आगाज से महज 3 घण्टे पहले एक ही इस परिवार के तीन सदस्यों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की खबर से जिले स्वास्थ्य महकमे को झटका लगा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डॉ. एल. के. तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सूरत से लौटे परिवार के संक्रमित पाए गए सदस्यों में 39 वर्षीय युवक, उसकी पत्नी 33 वर्ष एवं बड़ी बेटी 3 वर्ष शामिल है। इस दम्पति की छोटी बेटी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री और कॉन्टेक्ट पर्सन की जानकारी प्राप्त करने पर पन्ना में इनके ही परिवार के पांच सदस्य प्राथमिक सम्पर्क वाले व्यक्तियों रूप में चिन्हित हुए हैं। इन सभी लोगों को एहतियात के तौर पर तत्परता से पुराना पन्ना स्थित छात्रावास में क्वारंटीन किया गया है। कोरोना की जांच के लिए इनके सैम्पल भी लिए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पन्ना के धाम मोहल्ले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 5 हो चुकी है। जबकि जिले में संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। पूर्व से कंटेनमेंट जोन घोषित धाम मोहल्ले में कोरोना संक्रमित तीन नए मरीज मिलने के बाद वहाँ नए सिरे से बैरिकेटिंग कर सम्बंधित क्षेत्र को सील करने की कार्रवाई की जा रही है।