निर्माणाधीन जेके सीमेंट फैक्ट्री में हादसा, वेचिंग मशीन में फंसकर मजदूर की दर्दनाक मौत

0
1445
निर्माणाधीन जेके सीमेंट फैक्ट्री में हुए हादसे में मृत श्रमिक का पन्ना में पोस्टमार्टम कराया गया।

*   मशीन के अंदर सफाई कर रहा था मजदूर तभी ऑपरेटर ने चालू कर दी मशीन

*   लापरवाही के चलते युवा मजदूर की मौत से आक्रोशित श्रमिकों ने किया हंगामा

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में निर्माणाधीन जेके सीमेंट फैक्ट्री में मंगलवार 10 अगस्त को लापरवाही के चलते हुए हादसे में झारखंड के एक युवा मजदूर की दर्दनाक मौत हो गई। कंक्रीट मटेरियल को मिक्स करने वाली विशालकाय वेचिंग मशीन के अंदर उतरकर श्रमिक तुलसी बांद्रा 23 वर्ष जब साफ़-सफाई कर रहा था तभी ऑपरेटर ने मशीन को चालू कर दिया। इस हादसे में मशीन के ब्लेड लगने से बुरी तरह लहूलुहान श्रमिक तुलसी का दर्दनाक दुखांत हो गया। सिमरिया थाना पुलिस ने घटना पर वेचिंग मशीन के ऑपरेटर के खिलाफ आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कर मामले को जांच में लिया है।
जिले के देवरा-पगरा ग्राम में निर्माणाधीन जेके सीमेंट फैक्ट्री में हादसे के समय मौके पर काम कर रहे सनातन तमसा, अंकित तमसा निवासी झारखंड ने बताया कि अनुसार तुलसी वेचिंग मशीन के अंदर साफ़-सफाई करने के लिए मशीन ऑपरेटर की जानकारी में सुबह 7-8 बजे के आसपास घुसा था। कथित तौर पर ऑपरेटर ने ही तुलसी को सफाई करने के लिए भेजा था। कुछ देर बाद मोबाइल फोन पर बात कर रहे ऑपरेटर ने आपराधिक लापरवाही करते हुए मशीन को अचानक चालू कर दिया। जिससे मशीन के अंदर फंसा मजदूर ब्लेड लगने के कारण अत्यंत ही गंभीर रूप से जख्मी हो गया। आनन-फानन में गंभीर रूप से घायल तुलसी को जब बाहर निकाला गया तो वह अचेत अवस्था में था। जबकि साथियों का कहना है कि उसकी मौत हो चुकी थी।
घोर लापरवाही के चलते असमय काल कवलित हुए श्रमिक के शव को पोस्टमार्टम उपरांत ताबूत में रखकर ले जाते हुए साथी श्रमिक।
घोर लापरवाही के चलते युवा श्रमिक की दर्दनाक मौत होने से आक्रोशित अन्य साथी श्रमिक भड़क उठे। श्रमिकों ने मशीन ऑपरेटर एवं ठेकेदार पर सुरक्षा नियमों को घोर अनदेखी करने का आरोप लगाया। साथ ही मृत श्रमिक तुलसी बांद्रा पिता स्व. गोपड़ा 23 वर्ष निवासी झारखंड के आश्रितों को 5 लाख रुपए की सहायता राशि देने की मांग की गई। हादसे को लेकर श्रमिकों के व्याप्त जबर्दस्त आक्रोश के कारण मौके पर तनावपूर्ण स्थिति निर्मित होने की भनक लगते ही दोपहर लगभग 11 सिमरिया थाना प्रभारी संदीप भारती हमराही बल के साथ सीमेंट प्लांट पहुँच गए। आक्रोशित श्रमिकों को ठेकेदार एवं पुलिस के द्वारा समझाइश तथा हर संभव मदद का भरोसा देकर शांत कराया। तदुपरांत अचेत हालत में श्रमिक तुलसी को पन्ना जिला चिकित्सालय लाया गया जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।