हादसा : दोस्तों के साथ पिकनिक मानाने गया युवक पाली जलप्रपात के नाले में बहा, रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर तलाश जारी

0
2316
सेहा की ओर जाने वाले पाली नाले के जल प्रवाह को देखते हुए बृजपुर थाना प्रभारी एवं एसडीआरएफ की टीम के सदस्य।

*   एसडीआरएफ की टीम सोमवार को पुनः करेगी सर्चिंग

*   तराई क्षेत्र के पुलिस थानों और ग्रामों में दी गई सूचना

*   बृहस्पति कुण्ड के नाला में बह गई कार, बाल-बाल बचा कार में सवार परिवार

पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बृजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत रविवार की दोपहर पाली जलप्रपात (सेहा) के नाले में एक 25 वर्षीय नवयुवक अचानक नीचे गिरा और पानी के तेज बहाव में बह गया। एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने युवक की तलाश करने मौके पर ऑपरेशन चलाया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। शाम को अंधेरा होने पर सर्चिंग अभियान को बंद कर दिया गया। अगले दिन सोमवार को पुनः युवक की तलाश करने की बात कही जा रही है। उधर, इस घटना पर बृजपुर थाना पुलिस ने गुमशुदगी का मामला कायम किया है। जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर घटित इस घटना की खबर रविवार को जब सोशल मीडिया में आई तो पन्ना समेत समूचे जिले में हड़कंप मच गया।
जिले में पिछले दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते अधिकांश नदी-नाले उफान पर हैं। जिनमें कई का जल स्तर तो खतरे के निशान के ऊपर चला गया है। बाबजूद इसके मानसून के मौसम में मौज-मस्ती करने के लिए बड़ी संख्या में लोग जोखिम उठाकर खतरनाक जलप्रपातों में पहुँच रहे हैं। पन्ना जिले में एक से बढ़कर एक दर्जन भर से अधिक जलप्रपात हैं लेकिन उनमें सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है।
पन्ना के बृहस्पति कुण्ड (जलप्रपात) के समीप नाले के तेज बहाव में बही कार। (लाल घेरे में)
जिले के बृजपुर थाना अंतर्गत रविवार को ही एक अन्य घटना में बृहस्पति कुण्ड (जलप्रपात) के समीप घटित हुई। छतरपुर जिले के यशवंत सिंह यादव बृहस्पति कुण्ड का विहंगम दृश्य देखने कार से परिवार सहित जा रहे थे, रास्ते में कुण्ड के नाले पर बने रपटा को पार करते समय उनकी कार तेज बहाव में बह गई। इस घटना में कार में सवार बच्चों समेत सभी लोग बाल-बाल बच गए। कार नाले के तेज बहाव के बीचोंबीच पेड़ों व झाड़ियों के सहारे फंसी है। इसके अलावा रविवार को ही पन्ना के समीप लखनपुर सेहा में भी एक युवक के बहने की खबर सोशल मीडिया आई लेकिन उसकी आधिकारिक तौर पुष्टि नहीं हो सकी।
पन्ना के पाली सेहा (जलप्रपात) के समीप नाले में गिरे युवक की तलाश के लिए सर्चिंग अभियान के दौरान मौजूद युवक के परिजन, पुलिस जवान एवं एसडीआरएफ की टीम के सदस्य।
पाली नाला में हुए हादसे के संबंध प्राप्त जानकारी के अनुसार पन्ना के किशोरगंज मोहल्ला निवासी पीसीओ अनवर खान का पुत्र सनी उर्फ़ अफसार खान 25 वर्ष अपने परिवार के ही आधा दर्जन हमउम्र युवकों के साथ कार से रविवार 1 अगस्त को दोपहर लगभग 12 बजे खतरनाक पाली सेहा (जलप्रपात) पिकनिक मनाने गया गया था। पाली सेहा के नजदीक नाले से होकर गुजरने वाली सड़क पर बने रपटा पर बैठकर सनी उर्फ़ अफसार खान पानी के तेज बहाव को देखने के दौरान अचानक नाले में गिर गया। समीप मौजूद उसके मौसेरे भाईयों व दोस्तों ने तुरंत सनी का हाथ पकड़कर उसे पानी से बाहर निकालने का काफी प्रयास किया लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते नाले का बहाव तेज होने के कारण सनी का हाथ छूट गया और वह पानी के तेज भंवर में डूबते हुए बह गया।
पुलिया (रपटा) के नजदीक स्थित बेहद गहरे और खतरनाक पाली सेहा (जलप्रपात) में गिरता हुआ नाले का पानी।
अपने साथी के नाले में बहने से घबराए युवकों ने सनी को बचाने के लिए जोर-जोर से आवाज लगाई जिसे सुनकर आसपास मौजूद ग्रामीण मदद के लिए मौके पर पहुंचे। मगर, नाले में बहा युवक कहीं दिखाई नहीं दिया। जिस जगह यह हादसा हुआ वहां से महज 150 फिट की दूरी पर उक्त नाला पाली सेहा (जलप्रपात) में गिरता है जिसकी गहराई 2000 फिट से अधिक बताई जाती है।
पाली सेहा नाले में युवक के बहने की सूचना मिलने पर बृजपुर थाना प्रभारी भरत सिंह हमराही बल के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे वहीं पन्ना से होमगार्ड के प्लाटून कमाण्डर सतपाल जैन के नेतृत्व में एसडीआरएफ की टीम पाली सेहा पहुंची। युवक की तलाश के लिए मौके पर सघन सर्चिंग अभियान चलाया गया। साथ ही बृजपुर थाना प्रभारी के द्वारा तराई अंचल (अजयगढ़-धरमपुर क्षेत्र) में जलप्रपात के प्रवाह वाले मैदानी इलाके के पुलिस थानों एवं संबंधित ग्रामों के रहवासियों को घटना की सूचना देकर युवक का पता चलने पर जानकारी देने प्रचार-प्रसार कराया गया।
रविवार को करीब 4 घण्टे तक तलाश करने के बाद शाम होने और अँधेरा बढ़ने पर एसडीआरएफ की टीम ने सर्चिंग अभियान को रोक दिया। सोमवार 2 अगस्त की सुबह पुनः युवक की तलाश करने की बात कही जा रही है। नगर सेना के प्लाटून कमांडर सतपाल जैन ने नाले के आसपास सघन सर्चिंग कराने के बाद भी युवक का पता न चलने पर उसके नाले से बहकर सेहा में गिरने की आशंका जताई है। इधर, हादसे के बाद से युवक के माता-पिता एवं अन्य परिवारजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। उसके दोस्त भी काफी डरे-सहमे हुए हैं।