एक्शन मोड में प्रशासन : हीरे की अवैध खदानों पर छापा मारकर जप्त की 2 एलएनटी मशीनें

0
456
अवैध रूप से खोदी गई हीरा खदान के समपी खड़ी जब्तशुदा एलएनटी मशीनें। (छायाकार मनीष सारस्वत)

पन्ना के रानीपुर ग्राम में खनिज-राजस्व एवं पुलिस ने की संयुक्त कार्रवाई

सॉफ्ट टारगेट से प्रशासन ने अवैध खनन के खिलाफ शुरू की कार्रवाई

चार लोगों के विरुद्ध अवैध खनन का प्रकरण दर्ज, रेत-पत्थर माफिया का नंबर कब आएगा ?

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बहुमूल्य खनिज संपदा रेत, पत्थर, हीरा व मुरुम की खुलेआम जारी लूट को लम्बे समय से नजर अंदाज कर रहे जिला प्रशासन ने आखिरकार खनन माफिया के खिलाफ शुक्रवार 22 जनवरी को प्रभावी कार्रवाई की। पन्ना के समीपी ग्राम रानीपुर में कथित तौर पर अवैध रूप से हीरा खनन करने वालों पर खनिज-राजस्व विभाग एवं पुलिस ने संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई करते हुए दो एलएनटी मशीनों को जप्त किया है। पकड़ी गईं दैत्याकार मशीनों के जरिए हीरा खदान में खनन कार्य कराया जा रहा था। इस मामले में खनिज विभाग ने चार लोगों के विरुद्ध नामजद प्रकरण भी दर्ज किया है।

रेत-पत्थर खदानों पर कार्रवाई का इंतजार

प्रशासन की इस कार्रवाई से राजस्व एवं वन भूमि में अवैध रूप से हीरा खदान खोदने वालों में खासा हड़कंप मचा है। लेकिन आम लोगों को इंतजार रेत-पत्थर माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई का है। नियम-कानूनों की धज्जियाँ उड़ाते हुए पहाड़ों को खोखला कर फर्शी पत्थर निकालने तथा जीवनदायिनी केन नदी व खेतों का सीना छलनी कर रेत लूट रहे प्रभावशाली माफियाओँ के खिलाफ प्रशासन कब और क्या कार्रवाई करता है, इस पर सबकी नजरें टिकीं है।

हीरा खनन को लम्बे समय से मिल रहा था संरक्षण

उल्लेखनीय है कि पन्ना के समीपी ग्राम रानीपुर-सरकोहा क्षेत्र में लम्बे समय से ताबड़तोड़ तरीके से वन, राजस्व एवं निजी भूमि पर हीरों की वैध-अवैध खदानें चल रही हैं। संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी निहित स्वार्थ पूर्ती के चलते इसे घोषित-अघोषित तौर पर इन्हें संरक्षण दे रहे थे। बीते दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा माफियाओं-गुण्डों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सख्त निर्देश देने के बाद पन्ना जिला प्रशासन ने सॉफ्ट टारगेट से कार्रवाई की शुरुआत करते हुए रानीपुर की कथित तौर अवैध हीरा खदानों पर छापा मारा।

इनके खिलाफ दर्ज किये गए प्रकरण

रानीपुर ग्राम में बगैर अनुमति के हीरा खदान में खनन करते हुए पकड़ी गईं एलएनटी मशीनें।
रानीपुर ग्राम के खसरा क्रमांक 215/1, 216/1, 218/1 एवं 213/1 में हीरों के अवैध खनन को लेकर कल्याण सिंह पिता बुद्ध सिंह, नन्द किशोर शर्मा पिता कृष्ण कुमार शर्मा, राजेश यादव पिता रामेश्वर यादव एवं विप्लव गौंड़ के खिलाफ कार्रवाई की गई। प्रशासन का आरोप है कि उक्त लोग बगैर अनुमति के एलएनटी मशीनों से हीरों का उत्खनन करवा रहे थे। इनके द्वारा निजी भूमि, शासकीय भूमि तथा रेलवे द्वारा अधिग्रहण की गई भूमि पर अवैध तरीके से हीरों खदान खोदने की बात कही जा रही है। संयुक्त टीम द्वारा मौके से दो एलएनटी मशीनों को भी जप्त किया गया। इन मशीनों के मालिक कौन है फिलहाल इसका पता नहीं चल सका।