पन्ना जिले में कोरोना का “हाई रिस्क विलेज” बना बरबसपुरा, आज मिले दो नए पॉजिटिव मरीज, अब कुल संख्या बढ़कर हुई 18 जिसमें सिर्फ़ बरबसपुरा गाँव के 9 केस

0
1246
पन्ना जिले के बरबसपुरा ग्राम में 25 मई को पहला कोरोना मरीज मिलने के बाद ग्रामीणों की स्क्रीनिंग करने पहुंचीं स्वास्थ्य विभाग की आरआरटी टीमें। (फाइल फोटो)

* 48 घण्टे के अंदर 14 नए संक्रमित मिलने से चिंता और भय का माहौल

* कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ने से अब पहले से ज्यादा सतर्कता जरुरी

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार चिंताजनक रूप से बढ़ रही है। रविवार को यहां 2 को नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। दोनों नए मरीज पूर्व से कंटेनमेंट जोन घोषित बरबसपुरा ग्राम के रहवासी हैं। इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 18 हो गई है, जिसमें एक्टिव केस की संख्या 15 है। कोरोना पॉजिटिव कुल केस में आधे यानी 9 मामले सिर्फ बरबसपुरा गांव के हैं। पन्ना जनपद का यह छोटा सा गाँव जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या और संक्रमण के प्रसार की दृष्टि से “हाई रिस्क विलेज” अर्थात अत्याधिक संक्रमित गाँव बन चुका है। आमलोग तो तब इस गांव को अघोषित “हॉटस्पॉट” तक कहने लगे हैं। जिले में महज 48 घण्टे के अंदर कोरोना के 14 नए मरीज मिलने से हड़कम्प की स्थिति निर्मित है। कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ने के मद्देनजर इससे बचाव हेतु लोगों को अब पहले से कहीं अधिक सतर्कता बरतने की जरुरत है।
सांकेतिक फोटो।
जिले में प्रवासियों की वापसी के साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार 31 मई को दो नए कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डॉ. एल. के. तिवारी ने की है। आपने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नए संक्रमित मरीज पूर्व घोषित कंटेनमेंट जोन बरबसपुरा ग्राम के रहने वाले हैं। इनमें एक 20 वर्षीय युवती और एक 34 वर्षीय युवा शामिल हैं। ये दोनों 25 मई को देश के कोरोना हॉटस्पॉट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वापस लौटे हैं। संदेह एवं लक्षण के आधार पर 26 मई को कोरोना जांच हेतु इनके सैम्पल लेकर दोनों को पुराना पन्ना स्थित हॉस्टल में संस्थागत आइसोलेशन में रखा गया था।
सांकेतिक फोटो।
आज दोपहर में जैसे ही इनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी मिली तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा क्वारंटाइन सेंटर पहुंचकर इनकी ट्रेवल हिस्ट्री और सम्पर्क में आये व्यक्तियों की जानकारी जुटाई गई। इनके प्राथमिक सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को भी एहतियात के तौर पर आइसोलेट किया जा रहा है। उधर, दोनों मरीजों को बेहतर उपचार मुहैया कराने के लिए शाम के समय उन्हें क्वारंटाइन सेंटर से पन्ना जिला चिकित्सालय स्थित कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया। जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर अब 15 हो गई है। जिनमें दो महिलाएं हैं और दोनों ही बरबसपुरा ग्राम की हैं। मालूम हो कि जिले में अब तक तीन कोरोना मरीज जिला चिकित्सालय में मिले बेहतर इलाज और देखभाल से स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।

बरबसपुरा में आये 238 प्रवासी श्रमिक

पन्ना जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम बरबसपुरा कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या और संक्रमण के प्रसार के लिहाज से “हाई रिस्क विलेज” अर्थात अत्याधिक संक्रमित गाँव बन चुका है। पन्ना जनपद के अंतर्गत आने वाली बरबसपुरा पंचायत में एकमात्र मजरा ग्राम भानपुरा शामिल है। पंचायत सचिव कमलेन्द्र सिंह बुंदेला ने जानकारी देते बताया कि उनकी पंचायत की कुल आबादी करीब 2500 एवं वोटर संख्या 1446 है। पंचायत में 555 परिवार निवासरत हैं। मार्च महीने में पहला लॉकडाउन घोषित होने के बाद से 30 मई तक की स्थिति बरबसपुरा पंचायत में 238 प्रवासी मजदूर देश के विभिन्न राज्यों से वापस लौटे हैं।
फाइल फोटो।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डॉ. एल. के. तिवारी ने बताया कि इस गाँव में कोरोना का पहला केस इसी महीने 25 मई को दिल्ली से लौटे 24 वर्षीय प्रवासी युवा श्रमिक के रूप में सामने आने पर बरबसपुरा को तत्काल प्रभाव से सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। इसके बाद दिनांक 29 मई को बरबसपुरा में कोरोना के 5 नए मरीज पाए गए। ये सभी भी कोरोना हॉटस्पॉट बनी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से ही लौटे थे और पहले मरीज के सम्पर्क वाले चिन्हित व्यक्तियों में शामिल रहे। इसके पश्चात दिल्ली से लौटी एक 55 वर्षीय प्रवासी महिला श्रमिक की जांच रिपोर्ट दिनांक 30 मई को पॉजिटिव निकली। यह महिला गांव के पूर्व कोरोना संक्रमित मरीजों के सम्पर्क में आने वालों के रूप में चिन्हित हुई थी। आज लगातार तीसरे दिन बरबसपुरा गांव में कोरोना केस निकलने से स्थानीय ग्रामीणों सहित क्षेत्रवासी और समूचे जिले के लोग दंग रह गए। बरबसपुरा में आज मिले दो पॉजिटिव मरीज सहित कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 9 हो गई है।

गांव के 58 व्यक्तियों के सैम्पल लिए

डॉ. एल. के. तिवारी, सीएमएचओ पन्ना।
बरबसपुरा गांव के सभी कोरोना संक्रमित मरीजों में कुछ बातें सामान है जैसे कि ये सभी दिल्ली से लौटे प्रवासी मजदूर हैं और एक ही मोहल्ले तथा परिवार से ताल्लुक रखते हैं। सीएमएचओ डॉ. एल. के. तिवारी ने बताया कि अभी तक बरबसपुरा गांव के 58 व्यक्तियों के सैम्पल लेकर जांच के लिए सागर भेजे जा चुके हैं। वहीं सोमवार 1 जून को भी कुछ लोगों के सैम्पल लेने की योजना है। बरबसपुरा में पहला कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा गांव के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग पहले ही जा चुकी है। इसके अलावा इस कंटेनमेंट जोन (बरबसपुरा) के आसपास स्थित ग्रामों में लोगों की भी स्क्रीनिंग की गई है। आपने बताया कि इस क्षेत्र की स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन की टीमों के द्वारा 24 घण्टे विशेष निगरानी की जा रही है।

अब तक आये 56 हजार प्रवासी

सांकेतिक फोटो।
उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले में कोरोना के अब तक जितने भी केस सामने आये हैं वे सभी प्रवासी श्रमिक अथवा प्रवासी व्यक्ति हैं। इससे साफ जाहिर है कि प्रवासियों से पन्ना जिले में कोरोना संक्रमण फ़ैल रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पन्ना जिले में बाहर से अब तक 56486 लोग आये हैं। इनमें उन लोगों की संख्या हजारों में जोकि देश में कोरोना के हॉटस्पॉट बने इलाकों से वापस लौटे हैं। लॉकडाउन में बाहर फंसे रहे प्रवासियों की घर वापसी का सिलसिला लगातार जारी है। जिसे देखते हुए आगामी दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है। देश-प्रदेश और जिले में लगातार गंभीर रूप लेते कोरोना संक्रमण से अपने और बचाव के लिए लोगों को अब पहले से कहीं अधिक सतर्कता बरतने की जरुरत है।

470 सैम्पल लिए जिनमें 73 की रिपोर्ट शेष

सांकेतिक फोटो।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोबल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी ने बताया कि जिले में अन्य राज्यों एवं दूसरे जिलों से 31 मई को आए 428 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार अब तक बाहर से आए कुल 56486 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। आज जिले के 428 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गयी। जिले में अब तक 56486 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज दिनांक को शाम 4 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 428 लोगों को होम क्वारेन्टाईन किया गया है। अब तक जिले में कुल 20626 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाईन में रखा गया है। जिसमें 30049 व्यक्तियोें का होम कोरेन्टाईन पूर्ण किया गया। अब तक 470 नमूने लिए जा चुके हैं तथा 393 नमूने निगेटिव पाए गए हैं, 73 सैम्पल रिपोर्ट अप्राप्त है। अब तक जिले में कोविड-19 के कुल 18 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। वर्तमान में 15 पाॅजिटिव मरीज जिला चिकित्सालय में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती हैं। कुल मरीजों में 3 पाॅजिटिव मरीज पूर्णतः स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

जिले में धारा 144 यथावत लागू रहेगी

जिले में धारा 144 को आगे भी यथावत लागू रखने सम्बंधी आदेश।
पन्ना कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कर्मवीर शर्मा द्वारा पूर्व में 20 मई को जारी किए गए धारा 144 के आदेश को यथावत रखते हुए नवीन आदेश जारी किया है। यह आदेश जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से आमजन के स्वास्थ्य, जीवन जान-माल की सुरक्षा, लोक शांति भंग होने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए जारी किया गया है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा आपदा प्रबंधन की धारा 51-60 के तहत कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश दिनाँक 1 जून 2020 से जिले की सीमाओं में आगामी आदेश तक प्रभावशील अर्थात लागू रहेगा।