CBSE Results- 2022 | केन्द्रीय विद्यालय पन्ना की छात्राओं ने किया उत्कृष्ट प्रदर्शन

0
896
फाइल फोटो।

*    कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में बेटियों ने बजाया डंका

*    दिव्यांशी ने 10th में 99% और हर्षिता खरे ने 12th में 96.8% अंकों के साथ किया टॉप

पन्ना। (www.radarnews.in) केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा शुक्रवार 22 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं और 12वीं का शैक्षणिक सत्र 2021-22 का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। केन्द्रीय विद्यालय पन्ना का कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 97.33 प्रतिशत रहा। जबकि विद्यालय का कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 93.97 प्रतिशत आया है। कक्षा बारहवीं में कु.हर्षिता खरे (वाणिज्य संकाय) ने 96.8% अंकों के साथ विद्यालय की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान अर्जित किया है। होनहार छात्रा कु. दिव्यांशी पटेल ने कक्षा 10 वीं में 99% अंकों के साथ विद्यालय की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। केन्द्रीय विद्यालय पन्ना के प्राचार्य अमर चन्द्र राजपूत ने यह जानकारी दी है।

प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राएं- कक्षा 12वीं

उन्होंने बताया कि इस वर्ष कक्षा बारहवीं में कुल 75 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए थे जिसमें 37 छात्र-छात्राएं विज्ञान संकाय एवं 38 छात्र-छात्राएं वाणिज्य संकाय के हैं, जिसमें कक्षा 12 वीं विज्ञान संकाय का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। कक्षा बारहवीं में कु.हर्षिता खरे (वाणिज्य संकाय) ने 96.8% अंकों के साथ विद्यालय की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान अर्जित किया है। इसी प्रकार कु. शिखी परमार (विज्ञान संकाय) और स्नेहा अग्रवाल (वाणिज्य संकाय) 94.6% अंकों के साथ एक बराबर अंक प्राप्त कर विद्यालय की प्रावीण्य सूची में संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान तथा कु. आर्या श्रीवास्तव (वाणिज्य संकाय) 94% अंकों के साथ विद्यालय की प्रावीण्य सूची में तृतीय स्थान प्राप्त किया है। यह हर्ष की बात है कि कक्षा 12 वीं के 93.3 % छात्र-छात्राओं को 60% से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं, जिनमें 45.3% छात्र-छात्राओं ने 75% से अधिक अंक प्राप्त किया है | जिनमें 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 8% है।

प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाली छात्राएं- कक्षा 10वीं

प्राचार्य श्री राजपूत ने बताया कि इस वर्ष केन्द्रीय विद्यालय पन्ना का कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 93.97 प्रतिशत रहा। कक्षा 10 वीं में कुल 83 छात्र-छात्राएँ परीक्षा में सम्मिलित हुए थे , जिसमे कुल 65% छात्र-छात्राओं को 60% से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। इनमें से 38.55 % छात्र-छात्राओं को 75% से अधिक अंक प्राप्त हुए, जिसमें 9.63% छात्र-छात्राओं 90% से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। कक्षा 10 वीं में 99% अंकों के साथ कु. दिव्यांशी पटेल विद्यालय की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान, 98.6% अंकों के साथ कु. तुषारिका जगवानी प्रावीण्य सूची में द्वितीय स्थान और 96.6% अंकों के साथ कु. शौर्या मिश्रा विद्यालय की प्रावीण्य सूची में तृतीय स्थान अर्जित किया।
केन्द्रीय विद्यालय पन्ना के प्राचार्य अमर चन्द्र राजपूत ने परीक्षा में सफल रहे सभी छात्र-छात्राओं, अभिभावकों एवं सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें प्रेषित करते हुए थोड़े अंकों से सफलता से चूक जाने वाले बच्चों को बिना निराश हुए आगे प्रयास करने की सलाह दी और सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

इंजीनियर बनना चाहतीं हैं दिव्यांशी

केन्द्रीय विद्यालय पन्ना की कक्षा 10वीं की मेघावी छात्रा कु. दिव्यांशी पटेल ने वार्षिक परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 99% अंकों के साथ विद्यालय की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। पन्ना के बेनीसागर मोहल्ला में रहने वाली दिव्यांशी युवा पशु चिकित्सक डॉ. दिनेश पटेल की बेटी हैं। जिले के पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग में पदस्थ डॉ. दिनेश पटेल पशु चिकित्सा अधिकारी संघ पन्ना के जिलाध्यक्ष भी हैं। विधायलय में बेटी के टॉप करने की खबर मिलने के बाद से पटेल परिवार की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। मां का कहना है दिव्यांशी ने अपनी मेहनत और लगन से परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करके पूरे परिवार को गौरान्वित किया है। कुशाग्र बुद्धि की धनी दिव्यांशी शुरू से पढ़ाई में अव्वल रही है। वर्तमान में वह राजस्थान के कोटा में रहकर आईआईटी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की कोचिंग कर रही है। इस होनहार छात्रा का सपना इंजीनियर बनकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देना है।