12वीं के छात्र ने लगाई फांसी, परिजनों ने बताई मौत की यह वजह !

0
309
पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजा पटेरिया ने सिमरिया के नजदीक ग्राम बोदा में मृत छात्र के घर पहुंचकर शोककुल परिजनों से मुलाकत की।

*      होली के दिन दुखद घटना सामने आने के बाद से क्षेत्र में शोक की लहर

*      इकलौते नाबालिग पुत्र की मौत से मातम में डूबा पूरा परिवार

*      पूर्व मंत्री राजा पटेरिया ने शोक संतृप्त परिजनों से की मुलाक़ात

पन्ना/सिमरिया। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में पवई विधानसभा के सिमरिया थाना अंतर्गत बोदा ग्राम में कक्षा 12वीं के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। 17 वर्षीय छात्र का शव खेत में लगे पेड़ पर फंदे से लटका हुआ मिला। यह दुखद घटना बुधवार 8 मार्च 2023 यानी होली के दिन की है। मृत नाबालिग अपने माता-पिता का इकलौता पुत्र था। घटना की जानकारी लगते ही सिमरिया थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर पूरे मामले की गहन जांच शुरू कर दी है।
छात्र की मौत के संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए दशरथ पटेल।
वर्तमान में मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं चल रहीं हैं। पन्ना जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विधयालय सिमरिया में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत छात्र धर्मेंद्र पटेल 17 वर्ष निवासी ग्राम बोदा नियमित परीक्षार्थी के रूप बोर्ड परीक्षा में सम्मलित हुआ। चचेरे भाई दशरथ पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि, दिनांक 2 मार्च 2023 को धर्मेंद्र पटेल का हिन्दी का पेपर बिगड़ गया था। नायब तहसीलदार ने परीक्षा केन्द्र निरीक्षण किया तो धर्मेन्द्र के पास से गाइड (नकल सामग्री) बरामद होने पर उसकी उत्तर पुस्तिका को प्रश्न पत्र समाप्ति की निर्धारित समयसीमा के आधा से एक घण्टे पहले जमा करा लिया था। इस कारण कथित तौर पर डिप्रेशन में (अवसाद ग्रस्त) होने के कारण धर्मेन्द्र ने आत्मघाती कदम उठाते हुए फांसी लगा ली।

पेड़ से बंधे फंदे पर लटका मिला शव

छात्र धर्मेंद्र पटेल। (जीवित अवस्था का चित्र)
परिजनों ने बताया कि धर्मेंद्र पटेल होली के दिन 8 मार्च को दोपहर करीब 12 बजे घर से निकला था। शाम के समय नाबालिग छात्र का शव खेत में लगे पेड़ पर फंदे से लटका हुआ मिला। इस सनसनीखेज दुखद घटना की खबर आते ही बोदा ग्राम सहित क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। एकलौते बेटे की मौत से पूरा पटेल परिवार गहरे शोक में डूबा है। माता-पिता का रो-रोकर बुरा हाल है। उल्लेखनीय है कि, छात्र के चचेरे भाई ने परीक्षा के दौरान भले ही उससे गाइड बरामद होने की बात कही है लेकिन धर्मेंद्र का नकल प्रकरण नहीं बना था। इसकी पुष्टि स्वयं सिमरिया थाना प्रभारी ने की है। पुलिस ने मृत छात्र का मोबाइल फोन जब्त किया है। शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद मर्ग कायम कर पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी सिमरिया सुशील अहिरवार ने बताया छात्र की मौत से संबंधित किसी तरह का सुसाइड नोट नहीं मिला है। घटना की गंभीरता को देखते हुए हर पहलू पर बारीकी से जांच की जा रही है।

निरीक्षण में सामने आई थी सामूहिक नकल जैसी स्थिति

हिन्दी के प्रश्न पत्र में दिनांक 2 मार्च को नायब तहसीलदार सिमरिया आस्था चढ़ार ने स्थानीय परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान पहले खबर आई कि सिमरिया परीक्षा केन्द्र पर कथित तौर पर सामूहिक नकल जैसी स्थिति के चलते नायब तहसीलदार ने 84 परीक्षार्थियों के नकल प्रकरण बनाए हैं। निरीक्षण से मचे हड़कंप के बीच नकल प्रकरण बनने के डर से कुछ छात्रायें केन्द्र में रोने लगीं थी और एक-दो छात्राओं की तबियत बिगड़ने पर उन्हें उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र ले जाना पड़ा। मामले के तूल पकड़ने से कार्रवाई को लेकर अभिभावकों की ओर से गहरी नाराजगी जताते हुए अपना विरोध दर्ज कराया गया। व्यापक असंतोष को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मामले में तत्परता से दखल दिया। जिसके तुरंत बाद कथित तौर पर 82 नकल प्रकरण रद्द कर सिर्फ 2 प्रकरण दर्ज किए जाने की जानकारी आधिकारिक तौर पर दी गई थी। बाद में छात्र-छात्राओं ने दोनों नकल प्रकरणों को भी फर्जी बताते हुए रद्द करने की पुरजोर मांग की गई। छात्र-छात्राओं ने अपनी मांग पर शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराने के लिए रविवार 5 मार्च को पुलिस थाना सिमरिया के सामने सड़क पर बैठकर धरना-प्रदर्शन और चक्काजाम किया गया। साथ ही थाना प्रभारी सिमरिया को इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपकर कई गंभीर आरोप लगाए थे।

कलेक्टर को प्रेषित किया था प्रतिवेदन

नायब तहसीलदार सिमरिया आस्था चढ़ार।
उधर, परीक्षा केन्द्र सिमरिया का औचक निरीक्षण कर नकल पर प्रभावी नकेल कसने की कार्रवाई को लेकर आरोपों व सवालों से घिरीं नायब तहसीलदार आस्था चढ़ार ने सोमवार 6 मार्च को अपना बयान जारी किया था। इसमें उन्होंने परीक्षा केन्द्र की हकीकत बयां की थी। नायब तहसीलदार ने बताया था कि परीक्षा केन्द्र के कक्ष क्रमांक-6 में 2 परीक्षार्थी नकल करते हुए मिले। दोनों के नकल प्रकरण बनाकर उन्हें नई उत्तर पुस्तिका दिलाई गई। `इसके बाद कक्ष क्रमांक-12 एवं 13 में पहुंचकर देखा तो वहां सभी परीक्षार्थियों की कॉपी पर ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के उत्तर एक जैसे लिखे होना पाया गया। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उन्हें नकल प्रदाय की गई है। जिसको लेकर पर्यवेक्षकों की भूमिका भी काफी संशय पूर्ण प्रतीत हो रही थी। इस संबंध में कलेक्टर सर को प्रतिवेदन प्रेषित किया गया है।

शोकाकुल परिवार को न्याय दिलाने की मांग

पेपर बिगड़ने के कारण डिप्रेशन में आकर होनहार छात्र धर्मेन्द्र पटेल के द्वारा खुदकुशी करने की जानकारी मिलने पर पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजा पटेरिया बीते दिवस बोदा ग्राम पहुंचे। जहां उन्होंने अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त की और शोकाकुल परिवार को ढांढस बंधाया। पूर्व मंत्री राजा पटेरिया ने छात्र के आकस्मिक निधन पर गहरा दुःख वयक्त करते हुए शासन-प्रशासन से पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराने तथा पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग की है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने शोकाकुल परिवार को भरोसा दिलाया कि मृत छात्र को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस पार्टी मजबूती से आपके साथ खड़ी है। इस दौरान जिलाध्यक्ष महिला कांग्रेस पन्ना श्रीमती जीराबाई पटेल सहित बड़ी संख्या ग्रामीण मौजूद थे।