पवई मध्यम सिंचाई परियोजना का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, सिंचाई परियोजनाओं में पेयजल सुरक्षित रखने के दिए निर्देश

0
863
जिले के शाहनगर विकासखण्ड अंतर्गत नवनिर्मत पवई मध्यम सिंचाई परियोजना का निरीक्षण करते पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा।

* नहरों का शेष निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करायें

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिले की शाहनगर जनपद पंचायत के ग्राम देवरा में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार शिविर में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा भाग लेने के उपरांत क्षेत्रीय लोगों के अनुरोध पर पवई मध्यम सिंचाई परियोजना तेंदूघाट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन यंत्री जल संसाधन संभाग पवई बी.एल. दादौरिया को निर्देश दिए कि परियोजना में गर्मी के दिनों में इतना पानी भण्डारित रखें जिससे समूल नलजल योजना के लिए पानी की कमी न पड़े।
मौके पर उपस्थित कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री दादौरिया ने बताया कि यह मध्यम सिंचाई परियोजना 174 मीटर लम्बी एवं 37.50 मीटर पक्के बांध की ऊचाई है। इसके अलावा 632 मीटर लम्बाई एवं 23 मीटर ऊचाई मिट्टी का बांध है। इस परियोजना में 9 गेट लगाए गए हैं। इसका जल ग्रहण क्षेत्र 995 किलो मीटर तथा बांध में जल भराव की क्षमता 138.60 मिली. घन मीटर तथा जीवित जल भराव क्षमता 122.25 मिली घन मीटर है। इस बांध से बनने वाली नहरों का काम लगभग पूरा हो गया है। इसकी वायी तरफ नहर से 6643 तथा दाई तरह नहर से 1720 हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई इस बांध से समूह नलजल योजना के माध्यम से लगभग 150 ग्रामों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बांध एवं नहर का निरीक्षण करने के उपरांत निर्देश दिए कि नहरों का कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए। जिससे आगामी मौसम में किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि कही भूमि अधिग्रहण करने की आवश्यकता है तो पटवारी से सम्पर्क स्थापित कर भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी बांध अथवा नहरें निर्माणाधीन हैं उन सभी के भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर ली जाए। जिन सिंचाई बांधों पर समूह नलजल योजना स्थापित की गयी हैं उनके लिए हर समय आवश्यकतानुसार जल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ बालगुरु के. एवं अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी भी उपस्थित रहे।