प्रदेश के इन नौ जिलों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि, 885 कौओं और 9 बगुलों की मौत की सूचना मिली

0
582
भोपाल।(www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण के बीच प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। पक्षियों और मुर्गे-मुर्गियों से फैलने वाली इस बीमारी (बर्ड फ्लू) की रोकथाम के हर संभव प्रयास राज्य शासन द्वारा किये जा रहे है। नए खतरे की आहट को देखते हुए लोगों को अब पहले से कहीं अधिक विशेष सतर्कता एवं सावधानी बरतने की जरुरत है। प्रदेश में अब-तक 9 जिलों – इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगौन और गुना में कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अब-तक 21 जिलों से 885 कौओं और 9 बगुलों की मृत्यु की सूचना मिली है। विभिन्न जिलों से 293 सेम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाल NIHSAD भोपाल को जाँच के लिये भेजे गये हैं।
इंदौर और नीमच जिले में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के आस-पास कुक्कुट बाजार आदि को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से अगले सात दिनों के लिये बंद किया गया है। इंदौर के चिकन मार्केट में लगभग 200 मुर्गियों और 700 अण्डों तथा नीमच जिले के चिकिन मार्केट की दुकानों में लगभग 450 मुर्गियों का निस्तारण संक्रमण की रोकथाम के लिये किया गया है।
संचालक पशुपालन ने कुक्कुट पालकों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति उत्पन्न न होने दें। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है। केन्द्र एवं राज्य शासन की एडवाइजरी के अनुसार पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतें।