कोरोना संकट : पन्ना जिले की सीमाएं सील, प्रतिबंधात्मक धारा-144 लागू, बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए 14 चेक पोस्ट बनाए

0
1444

* जानबूझककर संक्रमण फ़ैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) चीन के वुहान प्रांत से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया के 150 से अधिक देशों में अब तक फ़ैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित किया है। पूरी दुनिया में लाखों लोग इससे संक्रमित हैं और अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। मध्य प्रदेश के जबलपुर में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पन्ना जिले की सीमाओं को सील करते हुए यहाँ तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधात्मक धारा- 144 को लागू कर दिया गया है। पन्ना कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट कर्मवीर शर्मा ने शनिवार 21 मार्च को आगामी आदेश तक के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 को लागू किया है। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वास्थ्य एवं जीवन की सुरक्षा के खतरे की उत्पन्न स्थिति, मध्य प्रदेश शासन द्वारा जारी निर्देश, पुलिस अधीक्षक पन्ना एवं मीडिया से प्राप्त जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य हित एवं लोकहित में शांति बनाये रखने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है। धारा-144 का आदेश पन्ना जिले के सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र में आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।
गत दिनों कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य एवं अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता एवं संभावित व्यक्तियों को चिन्हित कर आइसुलेटेड वार्डों में रखकर उपचार करने के संबंध में चर्चा की गयी। बैठक में कोरोना से बचाव के लिए भीड़ इकठ्ठी न होने संबंधी चर्चा के साथ साप्ताहिक हाट बाजारों और मेले आयोजन पर रोक लगाने संबंधी निर्देश दिए गए। बैठक में एनएमडीसी से पन्ना आने वाली बसों के फेरे कम करने एवं बस से पन्ना आने जाने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए।
दूसरे जिलों एवं राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हेतु जिले के सीमावर्ती इलाकों में 14 चेक पोस्ट बनाए गए हैं। जिले में अजयगढ जनपद पंचायत में 2 चेक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे। जिसमें ग्राम रामनगर एवं पन्ना चौकी में स्थापित किए जाएंगे। छतरपुर-पन्ना मार्ग में स्मृति वन, सतना-पन्ना मार्ग में ग्राम सुनदरा, अमानगंज मार्ग पर ग्राम सिमरिया, दमोह-पन्ना मार्ग में रैपुरा, सिमरिया, जबलपुर-पन्ना मार्ग में शाहनगर एवं पहड़ीखेड़ा में चेकपोस्ट स्थापित किए जाएंगे।
इन चेक पोस्टों पर पुलिस, राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तैनात किए जाएंगे। यह दल 24 घण्टे नाकों पर तैनात रहेंगे। प्रत्येक चेक पोस्ट का दल अपने दोनो-तरफ के मार्गों पर उनसे पहले स्थापित चेक पोस्ट के दलों से निरंतर सम्पर्क स्थापित रखेंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक चेक पोस्ट के पास शासकीय भवन में एक आयुसिलेटेड कक्ष निर्धारित किया जाए। जहां संदेहास्पद मरीज को कुछ समय के लिए रखा जाए। इस संबंध में समस्त कार्यवाही करने के लिए क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अपने-अपने क्षेत्र का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।