कोरोना अपडेट : स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और सैलून कर्मचारी समेत आज भी 5 नए मरीज मिले, जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 214

0
941
कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों को इलाज हेतु पन्ना ले जाने के लिए खड़ी एम्बुलेंस।

* लापरवाही के चलते गांव-गांव में फैला कोरोना वायरस संक्रमण

* कोरोना से बचाव को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की है आवश्यकता

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) जिले में आज भी कोरोना वायरस संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम, सैलून का कर्मचारी और एक 9 वर्षीय बालक शामिल है। कोरोना वायरस महामारी (कोविड -19) संक्रमण देश और प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह पन्ना जिले में भी तेजी से फ़ैल रहा है। ग्रामीण अंचल में संक्रमण के सबसे ज्यादा प्रकरण सामने आ रहे हैं। जिले में कोरोना के अब तक मिले पॉजिटिव केसों की कुल संख्या बढ़कर 214 हो गई है। जबकि अभी 311 सैम्पल की जांच रिपोर्ट आना शेष है। आज कोरोना के 7 मरीजों के इलाज के बाद स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया है।
कन्टेनमेंट जोन का फाइल फोटो।
इस तरह अभी तक कुल 186 मरीज कोरोना को मात देकर पूर्णतः स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में जिले के अजयगढ़, पवई, मॉडल स्कूल पन्ना एवं जिला चिकित्सालय पन्ना के कोविड केयर सेंटरों में 27 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज जारी है। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या जैसे-जैसे बढ़ रही है उसी गति से कन्टेनमेंट क्षेत्र बढ़ रहे हैं। शुक्रवार 21 अगस्त तक की स्थिति में जिले में कन्टेनमेंट क्षेत्र की कुल संख्या 102 तक पहुँच गई। जिसमें 64 क्षेत्र कन्टेनमेंट मुक्त हो चुके हैं जबकि शेष 38 कन्टेनमेंट क्षेत्र सक्रिय बताए जा रहे हैं।

आज इन स्थानों पर मिले पॉजिटिव केस

नोवल कोरोना वायरस मीडिया बुलेटिन दिनांक 21 अगस्त 2020 (पेज-1) कन्टेनमेंट जोन का फाइल फोटो।
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी द्वारा जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार 21 अगस्त को जिले की पवई सीएचसी अंतर्गत सुनवानीकलां में 49 वर्षीय एएनएम के सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अमानगंज सीएचसी अंतर्गत ग्राम डिघौरा में तीन संक्रमित मिले हैं। जिसमें एक 9 वर्षीय बालक, 65 वर्षीय वृद्ध और 35 महिला शामिल है। वृद्ध और महिला एक ही परिवार के सदस्य हैं। इसके अलावा देवेन्द्रनगर सीएचसी के नजदीकी ग्राम बड़वारा में 28 वर्षीय सैलून कर्मचारी कोरोना संक्रमित निकला है। इस युवक के सम्बंध में पता चला है कि वह पड़ोसी जिला सतना में स्थित सैलून दुकान में काम करता था, कुछ समय पूर्व ही वह सतना से अपने गांव बड़वारा आया था।
नोवल कोरोना वायरस मीडिया बुलेटिन दिनांक 21 अगस्त 2020 (पेज-2) कन्टेनमेंट जोन का फाइल फोटो।
इन सभी संक्रमितों को पन्ना के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। संक्रमित व्यक्तियों के क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन निर्धारित करते हुए वहां संक्रमण के नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला प्रशासन के समन्वय से की जा रही है। इसके अलावा ब्लॉक एवं जिला स्तरीय आरआरटी टीमों के द्वारा स्थल पर पहुंचकर स्क्रीनिंग, कॉन्टेक्ट हिस्ट्री, ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी जुटाने एवं संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की सैम्पलिंग की कार्रवाई की जा रही है।