कोरोना अपडेट : जाँच के लिए अब तक भेजे गए 63 नमूनों में 57 निगेटिव पाए गए, 6 सैम्पल की रिपोर्ट आना शेष, पड़ोसी जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने से बढ़ा खतरा

0
474
फाइल फोटो।

* जिले में कोरोना वायरस रोकथाम एवं बचाव हेतु कार्यवाही जारी

* सीमावर्ती इलाकों में कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ बरती जा रही विशेष सतर्कता

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित नोवल कोरोना वायरस(कोविड-19) संक्रमण से फिलहाल पन्ना जिला सुरक्षित है। जिले में अभी तक एक भी कोरोना वायरस पाॅजिटिव मरीज नहीं पाया गया है। अब तक जिले से कोरोना संदिग्ध 63 व्यक्तियों के सैम्पल लेकर जाँच हेतु जबलपुर भेजे गए थे जिसमें से 57 सैम्पल निगेटिव पाए गए। शेष 6 कोरोना वायरस सैम्पल की जाँच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। हालांकि पड़ोसी जिलों बाँदा, सतना और सम्भागीय मुख्यालय सागर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद से पन्ना में खतरा बढ़ गया है। अच्छी बात यह है कि पन्ना जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम को लेकर पूरी तरह अलर्ट है। पड़ोसी जिलों से पन्ना में इस खतरनाक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम करते हुए अजयगढ़ तहसील की उत्तर प्रदेश के बाँदा से लगने वाली सीमा को पहले ही पूरी तरह सील किया जा चुका है।
सतना सहित अन्य जिलों से लगने वाली सीमाएं भी सील है। सीमावर्ती इलाकों में निर्मित चेकपोस्ट से होकर गुजरने वाले मालवाहक वाहनों एवं कृषि कार्य में लगे वाहनों तथा उपकरणों की सघन चेकिंग की जा रही है। शनिवार को पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने संयुक्त रूप पहाड़ीखेरा व देवेन्द्रनगर चेकपोस्ट का निरीक्षण भी किया था। इस दौरान कलेक्टर ने चेकपोस्ट में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए गए कि आवश्यक वस्तु लेकर आने वाले मालवाहकों में कोई भी सवारी बैठकर जिले की सीमा में प्रवेश नहीं करना चाहिए। उन्होंने बाहर से छिपकर आने वाली सवारियों की विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि पहाड़ीखेरा का इलाका पड़ोसी जिला सतना-बांदा और देवेन्द्रनगर तहसील क्षेत्र की सीमा सतना जिले से लगती है। इसलिए इन सीमावर्ती इलाकों कड़े सुरक्षा इंतजाम करते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

1602 लोगों होम क्वारेंटाइन में रखा गया

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवेन्द्रनगर के निरीक्षण के दौरान पैरामेडिकल स्टॉफ एवं ड्यूटी डॉक्टर से चर्चा करते पन्ना कलेक्टर।
पन्ना जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नोवल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में निरंतर कार्यवाही जारी है। इनमें विदेश से आए 08 लोगों को पूर्व से ही कम्युलेटिव किया गया है। अन्य राज्यों से 12 अप्रैल आए को 3 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस प्रकार बाहर से आए कुल 12020 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। जिले के 3 व्यक्तियों का स्क्रीनिंग की गयी। जिले में अब तक 12020 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इनमें आज दिनांक को 3 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है। अब तक जिले में कुल 1602 व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है।