COVID-19 वैक्सीनेशन : दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारी पूर्ण, शनिवार 16 जनवरी को होगी शुरुआत

0
443
सांकेतिक फोटो।

पन्ना जिले को प्रथम चरण के वैक्सीनेशन हेतु प्राप्त हुई 6030 डोज वैक्सीन

सफाई कर्मी को टीका लगाकर की जाएगी अभियान की शुरुआत

जिला चिकित्सालय स्थिति वैक्सीन डिपो में संधारित की गई कोविड वैक्सीन

प्रथम चरण में पूर्व से पंजीकृत फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही लगाया जाएगा टीका

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण को हारने के लिए विश्व के सबसे बड़े COVID-19 वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ देश के साथ मध्यप्रदेश में शनिवार16 जनवरी की सुबह 9 बजे होगा। पन्ना जिले में कोविड-19 के टीकाकरण अभियान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। जिले में इसका शुभारंभ दो स्थानों पर जिला चिकित्सालय पन्ना एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पवई में किया जाएगा।
COVID-19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में पूर्व से पंजीकृत फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगाया जाएगा। पन्ना जिला चिकित्सालय में पूर्व से पंजीकृत 444 तथा पवई स्वास्थ्य केन्द्र में 400 फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्रथम वैक्सीन का डोज सफाई कर्मी को देकर टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया जाएगा। इसके पश्चात चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ एवं अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा।
डॉ. एल.के. तिवारी, सीएमएचओ, पन्ना।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डॉ. एलके तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले को कोविड वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के लिए कोविशील्‍ड (COVISHIELD) वैक्सीन की 6030 डोज वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। इसे जिला चिकित्सालय स्थित वैक्सीन डिपो में एलआईआर सिस्टम में संधारित किया गया है। कोविड वैक्सीन की सुरक्षा हेतु पन्ना एवं पवई में पुलिस विभाग द्वारा गनमैन आरक्षकों की 24 घण्टे ड्यूटी लगाई गई है।
कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण दिनांक 16, 18, 20, 21 एवं 23 जनवरी 2021 तक चलेगा। जिसमें पन्ना जिला चिकित्सालय में पूर्व से पंजीकृत 444 स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रण्टलाईन कार्यकर्ताओं तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पवई में 400 स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रण्टलाईन कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाना है। श्री तिवारी ने बताया कि आज सशस्त्र पुलिस आरक्षकों की सुरक्षा में वैक्सीन पवई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचा दी गई है।
सीएमएचओ ने बताया कि कोविड टीकाकरण हेतु टीकाकरण केन्द्र पर मुख्य रूप से तीन कक्ष होगें, जिसके अंतर्गत प्रथम कक्ष में पंजीयन, द्वितीय कक्ष में टीकाकरण एवं तृतीय कक्ष ऑब्जर्वेशन कक्ष के रूप में होगा। जहां पर टीकाकरण के उपरांत हितग्राही को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन में रखा जायेगा। इसके अतिरिक्त एक अतिरिक्त कक्ष होगा जिसमें टीका से होने वाले दुष्प्रभाव के तत्काल जांच उपचार हेतु एक टीम रहेगी, जिसमें एक चिकित्सक, फार्मासिस्ट एवं एक स्टाफ नर्स होगी तथा टीम के पास ए.ई.एफ.आई. किट उपलब्ध रहेगी।
पन्ना जिले को प्राप्त हुई कोविड-19 की वैक्सीन को दिखाते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पीके गुप्ता एवं वैक्सीन डिपो में भण्डारित वैक्सीन।
वैक्सीनेशन स्थल पर पूरे टीकाकरण के दौरान एक 108 एम्बुलेन्स उपलब्ध रहेगी। कोविड वैक्सीनेशन सत्रों के निरीक्षण हेतु समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को जोनल अधिकारी नियुक्त किया गया है जोकि टीकाकरण स्थल पर व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन, वैक्सीन की उपलब्धता, एनाफाईलेक्सिस किट की उपलब्धता एवं सुपरविजन का कार्य करेगें। इसके साथ ही चिकित्सकों की टीम भी टीकाकरण सत्र स्थल पर उपस्थित रहेगी।
उन्होंने बताया कि पन्ना जिले को कोविशील्‍ड वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। एक दिन में प्रति सत्र स्थल पर केवल 100 हितग्राहियों को वैक्सीन दी जायेगी तथा अठारह वर्ष से नीचे, गर्भवती महिला एवं ऐसे व्यक्ति जिसे कोई पूर्व से किसी वैक्सीन/इंजेक्शन के रिएक्शन होने की जानकारी हो उनको वैक्सीन नहीं दी जायेगी।

Covid Vaccination Presentation