क्राइम : जुआ की जीत में हार गया जिंदगी, बेटी का फलदान लेकर जाने की थी तैयारी लेकिन चंद घण्टे पहले हुई पिता की हत्या, बेरहमी से क़त्ल कर सड़क पर फेंका शव !

0
1622
घटनास्थल का मुआयना करते पुलिस अधिकारी एवं मौके पर मौजूद ग्रामीण।

* पन्ना जिले के पवई थाना क्षेत्र के पटोरी ग्राम की घटना

* हत्या की सनसनीखेज़ वारदात के बाद इलाके में उपजा तनाव

* आक्रोशित परिजनों ने पवई-दमोह मार्ग पर किया चक्काजाम

* संदिग्धों को हिरासत में लेकर पुलिस कर रही सघन पूँछताँछ

अजित बढ़ौलिया, पन्ना/पवई। (www.radarnews.in) मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में हत्या की एक बेहद खौफनाक और विचलित करने वाली वारदात सामने आई है। जिले के पवई थाना अंतर्गत पटोरी गाँव में आटा चक्की संचालक रामचरण लोधी 48 वर्ष की बुधवार तड़के बड़ी ही बेरहमी से हत्या कर दी गई। अज्ञात कातिलों ने क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए रामचरण लोधी के प्रायवेट पार्ट (गुदा) में लोहे की रॉड या सब्बल डालकर उसकी निर्ममता पूर्वक हत्या कर दी।
सड़क पर मोटरसाइकिल खड़ी कर चक्काजाम करते हुए आक्रोशित लोग।
इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने के बाद अज्ञात कातिलों ने अपने जुर्म को छिपाने के मकसद से शव को सड़क पर फेंककर इसे दुर्घटना में मौत होना दिखाकर गुमराह करने की कोशिश की गई। लेकिन शव की हालत और घटनास्थल के साक्ष्य चींख-चींख कर सच्चाई बयाँ कर रहे थे। हत्या की जघन्य वारदात की खबर आते ही इलाके में तनाव फ़ैल गया। आक्रोशित परिजनों ने मामले की निष्पक्ष जाँच और हत्यारोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की माँग को लेकर पवई-दमोह मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के विशेष प्रयासों के फलस्वरूप करीब 4 घण्टे बाद बमुश्किल चक्काजाम समाप्त होने पर वाहनों आवागमन बहाल हो सका।
फाइल फोटो।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रामचरण पिता कढ़ोरी लोधी 48 वर्ष निवासी सिमराकलाँ की तहसील मुख्यालय पवई में आटा चक्की स्थापित है। रामचरण लोधी प्रतिदिन की तरह मंगलवार 25 फरवरी की देर शाम चक्की बंद करने के बाद अपने पवई से अपने गाँव सिमराकलाँ के लिए मोटरसाइकिल से निकला था। बुधवार को उसे अपनी बेटी का विवाह पक्का करने लिए फलदान लेकर जाना था, इसलिए वह करीब 2 लाख रूपये भी लिए था। रास्ते में रामचरण लोधी पटोरी गाँव में रुका जहाँ उसने कथित तौर अपने परचितों-रिश्तेदारों के साथ शराब पी और फिर जुआ भी खेला।
किस्मत से रामचरण जुआ में बड़ी रकम जीत गया। ऐसी चर्चा है कि बुधवार तड़के जब वह वापस अपने गाँव जाने लगा तो जुआ में रुपए हारने वालों की नियत में खोट आ गया। उन सब लोगों ने मिलकर रामचरण लोधी से पूरे रुपए छीन लिए और फिर बड़ी ही बेरहमी से उसकी हत्या भी कर दी गई। अज्ञात कातिलों ने अपने गुनाह को छिपाने के लिए शव को घटनास्थल से थोड़ी दूर सड़क पर फेंक दिया। शव के ही पास हेलमेट तोड़कर डाल दिया और अन्य सामान भी आसपास बिखेर दिया गया। ताकि लोग समझें कि रामचरण की मौत सड़क हादसे में हुई है। लेकिन उसकी बाइक शव से 500 मीटर दूर पड़ी थी।
रामचरण लोधी की हत्या की खबर फैलने के बाद पटोरी गांव जमा भीड़।
आज सुबह जब लोग नींद से जागे तो सड़क पर रामचरण को संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पड़ा देखकर दंग रह गए। उसके पैंट में काफी खून लगा था। यह खबर जंगल की आग की तरह पूरे क्षेत्र फ़ैल गई और कुछ ही देर में मृतक के परिजनों समेत गाँव के लोग बड़ी तादाद में मौके पर जमा हो गए। हत्या की वारदात की जानकारी मिलते ही पवई थाना प्रभारी एस.पी. शुक्ला व एसडीओपी विक्रम सिंह परिहार दलबल के साथ तुरंत पटोरी पहुंचे। शव की हालत, घटनास्थल के साक्ष्य एवं समग्र परिस्थितयों के मद्देनजर लोगों को यह समझने में देर नहीं लगी कि रामचरण लोधी की बेहद खौफनाक तरीके से हत्या करने के बाद शव को लाकर सड़क पर फेंका गया है।
एक घर में मिले खून के धब्बे देखते पुलिस अधिकारी एवं समीप बैठा पुलिस डॉग।
घटना की गंभीरता को देखते हुए पन्ना से पुलिस की फोरेंसिक टीम व प्रशिक्षित डॉग को मौके पर बुलाया गया। प्रारंभिक जाँच के आधार पर यह आशंका जताई जा रही है कि अज्ञात कातिलों द्वारा रामचरण लोधी के प्रायवेट पार्ट (गुदा) में लोहे की रॉड या सब्बल डालकर उसकी निर्ममता पूर्वक हत्या की गई। पुलिस ने शव के पास से टूटा हुआ हेलमेट, थैला, जूते आदि सामान बरामद किया है। एक घर में खून के धब्बे भी मिले हैं। पुलिस का डॉग भी शव के आसपास की गंध लेने के बाद उसी घर में गया था। इस दौरान कतिपय ग्रामीणों ने पुलिस को उन लोगों के नाम भी बताए हैं जिनके साथ रात्रि में रामचरण को देखा गया था। पवई थाना पुलिस ने इस घटना पर फिलहाल मर्ग कायम कर मामले को जाँच में लिया है।

चार घण्टे तक बंद रहा पवई-दमोह मार्ग

चक्काजाम के चलते सड़क किनारे खड़े वाहन।
हत्या की इस जघन्य वारदात से उपजे जबरदस्त तनाव के बीच आक्रोशित परिजनों ने मामले की निष्पक्ष जाँच और हत्यारोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की माँग को लेकर पवई-दमोह मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। चक्काजाम के चलते इस मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की लम्बी कतार लग गई। मौके पर पहुंचे पवई एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को समझाईश और आश्वासन देकर बमुशिकल चक्काजाम को समाप्त कराया। इस तरह करीब चार घण्टे चक्काजाम समाप्त होने पर पवई-दमोह मार्ग वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी।

मातम में बदलीं खुशियाँ

पीड़ित परिजनों एवं ग्रामीणों से चर्चा करते हुए पवई एसडीएम एवं एसडीओपी।
पीड़ित परिजनों ने पुलिस को जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार 26 फरवरी की सुबह रामचरण लोधी को अपनी बेटी का विवाह पक्का करने की रस्म के तौर पर फलदान लेकर जाना था। पिछले कई दिनों से घर पर इस कार्यक्रम की तैयारियां चल रहीं थी। पूरे परिवार में ख़ुशी और उत्सव का माहौल था। लेकिन फलदान की रस्म के लिए रवाना होने के कुछ घण्टे पहले ही रामचरण की नृशंस हत्या की दुखद खबर आने से लोधी परिवार में कोहराम मच गया। कुछ घण्टे पहले तक जिस घर में सब खुश और उत्साहित थे अब वहाँ मातमी चींखें सुनाई दे रहीं हैं। पीड़ित परिवार के सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के गाँव सिमराकलाँ में भी मातम का माहौल है।

इनका कहना है –

“मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है, इसके आधार पर ही प्रकरण में आगे कार्रवाई की जाएगी। रात्रि में जो लोग रामचरण के साथ रहे उन सभी की तालश में पुलिस पार्टियां जुटीं है। इस घटना के सभी पहलुओं की बारीकी से जाँच की जा रही है, उम्मीद है बहुत जल्द सब स्पष्ट हो जाएगा।”

– विक्रम सिंह परिहार, एसडीओपी पवई।

“रामचरण लोधी ने रात्रि में शराब पीने के बाद जुआ खेला था जिसे लेकर विवाद होने की बातें सामने आई है। इनकी सच्चाई का पता लगाने के लिए कुछ संदेहियों से पूँछताँछ की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यदि हत्या होना पाया जाता है तो उसके आधार पर आपराधिक प्रकरण दर्ज कर मामले का जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा।”

– एस.पी. शुक्ला, थाना प्रभारी पवई जिला पन्ना।