उप संचालक ने गौशालाओं का निरीक्षण कर पशुओं के भोजन-पानी की व्यवस्था देखी, अजयगढ़ में बंद पड़े दुग्ध संकलन को शुरू कराने दिए निर्देश

0
378
गौशालाओं का निरीक्षण करते हुए उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं पन्ना डॉ. त्रिपाठी।
शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं पन्ना डाॅ. सी.के. त्रिपाठी ने जिले के विभिन्न गौशालाओं एवं दुग्ध शीत केन्द्र अजयगढ़ का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पवई, भैंसवाही, झिन्ना, अजयगढ़ एवं देवगांव की गौशालाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गौशाला व्यवस्थापकों को गौशाला में रह रहे पशुओं को भूसा खिलाने एवं समुचित पानी पीने की व्यवस्था के साथ-साथ गौशालाओं में भूसे के पर्याप्त भण्डारण करने के निर्देश दिए। डाॅ. सी.के. त्रिपाठी ने यह भी निर्देश दिए कि गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए। इस संबंध में उन्होंने गौशाला व्यवस्थापकों को आवश्यक गतिविधियों की जानकारी दी।
उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं पन्ना डॉ. त्रिपाठी ने अजयगढ़ में स्थापित दुग्ध शीत केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि केन्द्र में दुग्ध संकलन नहीं किया जा रहा है। इस पर उन्होंने प्रबंधक को तत्काल दुग्ध संकलन करने के निर्देश दिए। शीत केन्द्र प्रबंधक द्वारा दुग्ध संग्रहण करने का आश्वासन दिया। उप संचालक डाॅ. सी.के.त्रिपाठी ने शीत केन्द्र क्षेत्रान्तर्गत आने वाले सभी पशुपालक एवं दुग्ध समितियों से अपेक्षा की कि वे दुग्ध शीत केन्द्र अजयगढ़ में दूध विक्रय करें।