भू-माफिया के खिलाफ बड़ा फैसला देने वाले ईमानदार IAS अफसर के तबादले पर घिरी “शिवराज सरकार” विरोध में उतरीं पूर्व मंत्री कुसुम सिंह मेहदेले ने दिया बड़ा बयान

0
3847
सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले, पूर्व मंत्री।

* पत्रकारों से बोलीं- सीएम से मिलकर कहूँगी किसी के दबाव में नहीं होना चाहिए तबादला

युवा आईएएस के तबादले की टाइमिंग को लेकर नाराज हैं पन्ना जिले के लोग

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) ईमानदार युवा आईएएस अफसर शेर सिंह मीना का तबादला करके शिवराज सरकार चौतरफा घिर गई है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के द्वारा आईएएस के तबादले पर सवाल उठाने के बाद अब इस मामले में पर भाजपा की दिग्गज़ नेत्री व पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले का बड़ा बयान आया है। अपने बेबाक़ बयानों के लिए चर्चित वरिष्ठ भाजपा नेत्री सुश्री मेहदेले ने पन्ना में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि ईमानदार और न्याय प्रिय अधिकारी का किसी के दबाव में तबादला किया जाना उचित नहीं है।
युवा आईएएस अफसर शेर सिंह मीना स्थानांतरण पर उन्हें विदाई देते हुए पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र।
पन्ना में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के पद पर पदस्थ रहे शेर सिंह मीना (आईएएस) ने हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़े भू-माफिया अंकुर त्रिवेदी के खिलाफ अहम फैसला सुनाकर गरीब आदिवासियों एवं नयापुरा-मुड़िया पहाड़ की झुग्गी बस्ती के सैंकड़ों परिवारों को न्याय दिया था। एसडीएम कोर्ट से इस ऐतिहासिक फैसले के आने के बाद राज्य सरकार ने आनन-फानन में शेर सिंह मीना को पन्ना से हटाते हुए उनका तबादला शहडोल जिले के लिए कर दिया। वहीं तबादला आदेश आने के तुरंत बाद मीना को पन्ना से रिलीव भी कर दिया गया। उनकी विदाई की खबर मीडिया में आने के बाद से ही पन्ना के लोगों में शिवराज सरकार के इस फैसले को लेकर गहरी नाराजगी व्याप्त है।
सार्वजानिक मंच से माफिया के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की बात करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की “कथनी और करनी” की आलोचना करते हुए पन्ना के लोग सोशल मीडिया पर उनकी मंशा पर सवाल उठा रहे हैं। इस बीच आईएएस अफसर शेर सिंह मीना के तबादले को लेकर पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह का बयान आने से सियासी हलचल काफी बढ़ गई है।
सुश्री मेहदेले ने आज पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि “ऐसे ईमानदार और न्याय प्रिय अफसर को पन्ना में रहना चाहिए उनका तबादला नहीं होना चाहिए था। मीना जैसे अधिकारी कभी-कभार ही आते हैं, ऐसे अधिकारियों के रहने से गरीबों को न्याय मिलता और सुविधा हो जाती है। जिस तरह से युवा आईएएस का तबादला हुआ है वह उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी से मिलकर मैं कहूँगी अच्छा काम करने वाले ईमानदार अफसर जहाँ भी हैं उनको रहने दिया जाए। ऐसे अफसरों को किसी के दबाव में आकर न हटाया जाए।”
उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय पन्ना के नजदीक नेशनल हाइवे क्रमांक-39 के दोनों तरफ नयापुरा-मुड़िया पहाड़ ग्राम में स्थित गरीब आदिवासियों की बेशकीमती 18 एकड़ जमीन भाजपा के स्थानीय दबंग नेता अंकुर त्रिवेदी ने छल-कपट पूर्वक हड़प ली थी। करोड़ों रुपए मूल्य की इन जमीन पर बनीं झुग्गियों में कई पीढ़ियों से रह रहे सैंकड़ों गरीब परिवारों को भू-माफिया के द्वारा जबरन बेदखल किए जाने का पुरजोर विरोध सबसे पहले पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने ही किया था। लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी तथा विपक्षी दल कोंग्रेस के नेताओं ने इस मुद्दे से दूरी बनाए रखी।
शेर सिंह मीना, आईएएस।
इस स्थिति में प्रभावित परिवार न्याय पाने के लिए मामले को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तहसील पन्ना के न्यायालय में ले गए। इस बहुचर्चित मामले में 11 फरवरी को शेर सिंह मीना (आईएएस) अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तहसील पन्ना ने तथ्यों व साक्ष्यों के आधार पर गरीब आदिवासियों के पक्ष बेहद महत्वपूर्ण फैसला सुनाया था। मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा के करीबी माने-जाने वाले अंकुर त्रिवेदी के खिलाफ फैसला आने के बाद युवा आईएएस अधिकारी शेर सिंह मीना के तबादले को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

अन्याय-अत्याचार का हमेशा विरोध करती रहूंगी

पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले को पुष्प गुच्छ भेंटकर समर्थन के लिए उनका आभार ज्ञापित करते हुए नयापुरा-मुड़िया पहाड़ के वाशिंदे।
लगभग तीन दशक तक पन्ना का प्रतिनिधित्व करने वालीं पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह आज भले ही किसी पद पर नहीं हैं लेकिन इसके बाद भी पन्ना के लोगों का भरोसा उनके प्रति कायम है। भू-माफिया से प्रताड़ित नयापुरा-मुड़िया पहाड़ के गरीब-कमजोर लोग जब पद में बैठे जिम्मेदारों के रवैये से हताश-निराश होकर सुश्री कुसुम सिंह महदेले के पास पहुंचे तो उन्हें पूरा साथ मिला। सर्वविदित है कि सुश्री मेहदेले गरीब-कमजोर, शोषित, पीड़ित लोगों के हितों व अधिकारों से जुड़े मसलों पर हमेशा दृढ़ता के साथ उनके पक्ष में खड़ी होने वाली जिले की अकेली नेत्री हैं।
बताते चलें कि नयापुरा मुड़िया पहाड़ का मामला भाजपा के दबंग नेता से जुड़ा होने के कारण उनकी पार्टी के अन्य नेताओं एवं विपक्षी कोंग्रेसियों ने जब इस ज्वलंत मुद्दे से दूरी बनाते हुए मौन साध लिया तब सुश्री मेहदले ने आगे आकर इस अन्याय के खिलाफ आवाज़ बुलंद की थी। इस मामले में राजस्व न्यायालय का फैसला आने पर नयापुरा-मुड़िया पहाड़ के वाशिंदे शनिवार 20 फरवरी की सुबह सफरबाग़ स्थित उनके निवास पहुंचे और उनको फूलों का गुलदस्ता भेंटकर समर्थन के लिए हृदय से आभार जताया। इस मौके पर सुश्री महदेले ने पुनः दोहराया कि वे अन्याय-अत्याचार करने वालों का हमेशा विरोध करती रहेंगी, फिर चाहे वह कोई भी हो।
पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले का बयान सुनने के लिए इस वीडियो को क्लिक करें –