नाबालिग को बंधक बनाकर गैंगरेप, आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने भटक रही पीड़िता

0
1443
पन्ना में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर पत्रकारों को अपने साथ घटित घटना की जानकारी देती नाबालिग युवती।

*   पन्ना जिले के सलेहा थाना क्षेत्र की घटना

*   गांव के ही तीन युवकों पर लगाया जबरन दुष्कर्म करने का आरोप

पन्ना। (www.radarnews.in) जिले के सलेहा थाना क्षेत्र अंतर्गत एक नाबालिग युवती को बंधक बनाकर उसके साथ कथित तौर तीन युवकों के द्वारा जबरन सामूहिक दुष्कर्म किया गया। नाबालिग को बाद में आरोपीगण ही सलेहा थाना ले गए। जहां पीड़िता को आरोपियों व पुलिस के द्वारा अपने मनमाफिक बयान न्यायालय में देने के लिए डराया-धमकाया गया। अत्यंत ही डरी-सहमी नाबालिग ने दबाव में आकर न्यायालय में अपने कथन दर्ज करवा दिए कि मेरे साथ कुछ नहीं हुआ। नाबालिग अब आरोपियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कराने के लिए भटक रही है। पुलिस अधीक्षक को अपनी आपबीती सुनाने और न्याय की गुहार लगाने के लिए नाबालिग युवती सोमवार 29 नवम्बर को अपने परिजनों के साथ पन्ना पहुंची। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में डीएसपी अजय बाघमारे से पीड़िता और उसके परिजनों ने मुलाक़ात कर समूचे घटनाक्रम की सिलसिलेवार जानकारी दी।
नाबलिग ने अपने आवेदन पत्र में बताया है कि, शनिवार 27 अक्टूबर की शाम करीब 7 बजे वह अपने घर के बाहर बैठी तभी गांव की एक महिला आई और वह उसके साथ दिशा मैदान के लिए गांव के बाहर बगीचे की तरफ चली गई। जहां पहले से महिला के दोनों बेटे और एक अन्य युवक मौजूद था। कथित तौर महिला नाबलिग को मौके पर छोड़कर अपने घर वापस लौट आई। इस बीच मौका पाकर तीनों युवक नाबलिग युवती को जबरन अपने खेत में बने मकान में ले गए। जहां नाबालिग को बंधक बनाकर कथित तौर पर तीनों युवकों ने उसके साथ बारी-बारी से जबरन दुष्कर्म किया। अगले दिन दो युवक कहीं चले गए जबकि तीसरा युवक उसी मकान में रुका रहा। उक्त युवक के द्वारा रात्रि में पुनः नाबालिग को अपनी हवश शिकार बनाया गया।
दिनांक 29 अक्टूबर को आरोपीगण ने युवती से कहा कि वह उनके साथ सलेहा थाना चलकर पुलिस को यह बयान दर्ज कराए कि उसे कोई भगाकर नहीं लाया और ना ही मेरे साथ कोई बुरा काम हुआ है। आरोपियों ने पीड़िता को धमकाया यदि ऐसे बयान नहीं दिए तो उसके घर वालों को जान से मार देंगे। सलेहा थाना पहुंचकर युवती के द्वारा अपने साथ घटित घटना की वास्तविक जानकारी पुलिस को दी गई। लेकिन पुलिस ने उसके बताने के अनुसार बयान दर्ज नहीं किये। नाबालिग का आरोप है कि पुलिस के द्वारा उसके साथ बदसुलूकी कर धमकाया गया कि न्यायालय में चलकर यह बयान दो कि मेरे साथ कुछ नहीं हुआ। परिजनों से सम्पर्क न हो पाने और पुलिस व आरोपियों के दबाव से डरी-सहमी नाबालिग ने अंततः उनके बताए अनुसार बयान दर्ज करवा दिए। पीड़िता ने अपने शिकायती आवेदन पत्र में बताया है कि आरोपीगण आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति है, उनका गांव में काफी आतंक है। इसलिए पुलिस ने उनके प्रभाववश उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की।
नाबालिग के द्वारा दिनांक 01 नवम्बर को सीएम हेल्प लाइन पर घटना की शिकायत की गई थी। इस शिकायत पर अब तक कोई कार्यवाही न होने से परेशान पीड़िता ने सोमवार 29 नवम्बर को अपने परिजनों के साथ पन्ना पहुंचकर पुलिस अधीक्षक के नाम पर डीएसपी अजय बाघमारे को आवेदन पत्र सौंपा है। जिसके माध्यम से नाबालिग युवती ने सामूहिक दुष्कर्म के तीनों आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कराने एवं उनका बचाव करने वाले सलेहा थाना पुलिस के जवानों के विरुद्ध भी कार्यवाही की मांग की है। डीएसपी वाघमारे ने इस संबंध में गुनौर एसडीओपी से चर्चा कर उन्हें मामले की जांच करने के निर्देश दिए है।