गुड न्यूज़ | पन्ना-पहाड़ीखेरा सड़क की बढ़ेगी चौड़ाई, अब साढ़े सात मीटर में होगा डामरीकरण

0
1078
सांकेतिक फोटो।

*   सड़क चौड़ीकरण के लिए केन्द्रीय सड़क निधि से 67 करोड़ स्वीकृत

*   सांसद वीडी शर्मा और मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की पहल रंग लाई

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) जिले की पन्ना-पहाड़ीखेरा सड़क के बहुप्रतीक्षति चौड़ीकरण कार्य को मंजूरी मिल गई है। पन्ना को उत्तर प्रदेश और सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल चित्रकूट से जोड़ने वाली इस सड़क का चौड़ीकरण कार्य केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि के तहत कराया जाएगा। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 67 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा एवं खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के विशेष प्रयास के फलस्वरूप पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग के चौड़ीकरण कार्य को केन्द्र सरकार से मंजूरी मिली है। पन्ना नगर के विस्तार में सहायक साबित वाली पहाड़ीखेरा सड़क का चौड़ीकरण होने पर इस मार्ग पर आए दिन होने वाले सड़क हादसों में जहां कमी आएगी वहीं दूसरी तरफ आवागमन सुगम एवं सुविधाजनक होने से क्षेत्र के विकास को भी गति मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि पन्ना जिला मुख्यालय तीन तरफ से पहाड़ और जंगल घिरा होने के कारण प्रदेश के अन्य जिला मुख्यालय की तुलना क्षेत्रफल की दृष्टि काफी छोटा है। पन्ना नगर के विस्तार की एकमात्र गुंजाइश पहाड़ीखेरा जाने वाले मार्ग की तरफ स्थित मैदानी इलाके में है। इसीलिये नगर का विस्तार इस मार्ग के दोनों तरफ लगातार आकर ले रहा है।
परिणामस्वरूप पहाड़ीखेरा मार्ग पर वाहनों का दवाब पिछले कुछ सालों कई गुना बढ़ गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्मित यह मार्ग सिर्फ 3.75 मीटर चौंड़ा है, जोकि ट्रैफिक की स्थिति के लिहाज से काफी संकीर्ण है, इस कारण पन्ना-पहड़ीखेड़ा मार्ग पर आए दिन सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं।
चिंताजनक रूप से बढ़ते सड़क हादसों की प्रभावी रोकथाम के लिए इस मार्ग के चौड़ीकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। क्षेत्रवासियों लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। जिसे दृष्टिगत रखते हुए पन्ना विधायक एवं खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और सांसद वीडी शर्मा के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को मार्ग की समस्याओं से अवगत कराकर उसके चौड़ीकरण को स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया था। मार्ग के चौड़ीकरण के लिए दोनों ही जनप्रतिनिधियों के द्वारा निरंतर प्रयास किया गया। सांसद और मंत्री की पहल के फलस्वरूप पन्ना-पहाड़ीेखेरा मार्ग के चौड़ीकरण की विगत दिनों केन्द्र सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है।
लगभग 38 किलोमीटर लम्बी सड़क के चौड़ीकरण के लिए केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि से 67.10 करोड़ रुपये स्वीकृत प्राप्त हुई है। अब निर्माण कार्य शुरू करने के लिए शीघ्र ही आगामी जरूरी कार्यवाही की जायेगी। क्षेत्रवासियों ने सड़क के चौड़ीकरण के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने पर अपार प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सांसद और खनिज मंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया है। इधर, खनिज मंत्री बृजेन्द्र ने भी जनहित से जुड़ी मांग को प्राथमिकता से मंजूरी प्रदान करने के लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद वीडी शर्मा का आभार व्यक्त किया है।

दोगुनी से अधिक होगी सड़क की चौड़ाई

प्राप्त जानकारी अनुसार वर्तमान में पन्ना-पहाड़ीखेरा सड़क पर डामरीकरण की चौड़ाई सिर्फ 3.75 मीटर है, जबकि हालिया स्वीकृत प्रस्ताव अनुसार इसे बढ़ाकर लगभग 7.5 मीटर किया जाएगा। अर्थात सड़क का कैरिजवे (डामरीकरण) 7.5 मीटर का होगा। जबकि दोनों तरफ की पटरी (साइड शोल्डर) की चौड़ाई लगभग 2-2 मीटर होगी। इस तरह तरह सड़क की कुल चौड़ाई को बढ़ाकर करीब 11 मीटर किया जायेगा। इसके अलावा मार्ग पर स्थित पुल-पुलियों का भी उन्नयन किया जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार नवीन पुल-पुलियों का निर्माण कराया जाएगा। कुल मिलाकर सड़क चौड़ीकरण के बाद पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग से होकर आवागमन करना सुगम-सुविधाजनक-सुरक्षित हो जाएगा।

पर्यटन गतिविधियां बढ़ेंगी

पन्ना से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बृहस्पति कुण्ड जल प्रपात का शानदार दृश्य।
पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग का चौड़ीकरण होने पर इस इलाके में पर्यटन गतिविधियां बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है। बृजपुर के नजदीक स्थित बृहस्पति कुण्ड, सारंग धाम तथा आसपास स्थित चित्रकूट, कालिंजर समेत कई धार्मिक-प्राकृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व के प्रसिद्ध स्थल मौजूद जहां वर्ष भर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुँचते है। आवागमन सुगम होने पर यहां पर्यटकों की तादाद निश्चित ही बढ़ेगी जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। लोक निर्माण संभाग पन्ना के कार्यपालन यंत्री एबी साहू ने सड़क के चौड़ीकरण को अनुमति मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि कार्य का डिटेल प्रोजेक्ट तैयार कर अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी ताकि निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू हो सके।