कोरोना संक्रमण को रोकने मंगलवार एवं शनिवार को बंद रहेगा आधा बाजार !

0
325
जिला आपदा प्रबंधन समिति की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए पन्ना कलेक्टर एवं समिति के अन्य सदस्यगण।

*   जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

पन्ना के अधिकांश दुकानदार मंगलवार एवं शनिवार को बंद रखते हैं अपनी दुकान

पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते कोविड- 19 महामारी चिंताजनक तेजी से फ़ैल रही है। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में इसकी रोकथाम को लेकर कलेक्टर संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन समिति की वर्चुअल बैठक आयोजित की गयी। बैठक में समिति के सदस्यों से चर्चा के उपरांत सर्वसम्मति से कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिसमें कोरोना संक्रमण की द्वितीय लहर को दृष्टिगत रखते हुए मंगलवार एवं शनिवार को आधा बाजार बंद रखा जाएगा। व्यापारियों से अपेक्षा की गई है कि इस कार्य में सहयोग करने के साथ वे जागरूकता फैलाने का कार्य करें। स्वयं मास्क लगाए और आने वाले ग्राहकों को मास्क उपलब्ध कराएं। यदि व्यापारी वर्ग द्वारा इसमें किसी तरह की लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए दुकान पंजीयन निरस्त किया जाए।
नगरीय क्षेत्रों के प्रमुख स्थानों पर मास्क का वितरण करने के साथ सेनेटाइजर का उपयोग कराया जाए। मंदिरों में अनावश्यक भीड इकठ्ठी न होने दें। मंदिरों मेें श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकासी का पृथक-पृथक द्वार निर्धारित किया जाए। कहीं भी कोई सामुहिक कार्यक्रम आयोजित न किए जाए। इसके अलावा बाहर से आने वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी जांच कराई जाए। बस स्टैण्ड पर आने वाली बसों से उतरने वाले प्रत्येक यात्री की थर्मल स्केनिंग की जाए।

मास्क लगाने पर ही होगी बात

कार्यालयों, व्यापारी प्रतिष्ठानों, अन्य संस्थानों में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाने के उपरांत ही किसी भी तरह की बातचीत की जाए। मास्क और वैक्सीन को महत्व देते हुए स्वयं के स्वास्थ्य के साथ-साथ परिवार व समाज के लोगों के जीवन की रक्षा की जाए। कोरोना संक्रमण रोकने संबंधी गाइड लाईन का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। सम्पन्न हुई इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा, अपर कलेक्टर जे.पी. धुर्वे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर.एस. पाण्डेय, कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. गुंजन सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण ए.बी. साहू के साथ समिति के शासकीय एवं अशासकीय सदस्य, जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

मंगलवार एवं शनिवार को मार्केट आधा बंद ही रहता है 

जिला आपदा प्रबंधन समिति ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार एवं शनिवार को आधा बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। लेकिन, पन्ना जिला मुख्यालय की अधिकांश दुकानों में पूर्व से ही मंगलवार एवं शनिवार में से किसी एक दिन साप्ताहिक अवकाश की दशकों पुरानी परम्परा रही है। अर्थात इन दोनों दिनों में से किसी एक दिन नगर के अधिकाँश दुकानदार अपनी सुविधानुसार अपनी दुकानें/प्रतिष्ठान पूर्व से ही बंद रखते रहे हैं। ऐसी स्थिति में मंगलवार एवं शनिवार को आधा बाजार बंद रखने का यह निर्णय कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में कितना मददगार साबित होगा ? यह तो आने वाला समय ही बताएगा।