हृदय विदारक घटना : जंगल के समीप स्थित मंदिर के दर्शन करने गए दंपत्ति पर भालू ने हमला कर मार डाला

0
2140
दंपत्ति पर हमला कर जान लेने के बाद शव को नोंचता हुआ नरभक्षी भालू।

*     हमला करने के बाद घण्टे भर तक दंपत्ति को नोंचता रहा भालू

*     अत्यंत ही गंभीर रूप से जख्मी दंपत्ति की तड़प-तड़प कर दर्दनाक मौत

*     पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम नरभक्षी भालू को ट्रेंकुलाईज करने में जुटी

*     पिछले माह सियार ने हमला कर दर्जन भर से अधिक लोगों को किया था घायल

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में वन्य प्राणियों और इंसानों के बीच द्वंद लगातार चिंताजनक तेजी बढ़ने के बीच आज सुबह एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। पन्ना के नजदीक स्थित जंगल से सटे खैर माता मंदिर के दर्शन करने गए दंपत्ति के ऊपर अचानक भालू ने हमला कर दोनों को मार डाला। नरभक्षी भालू दोनों शवों को लगभग एक घण्टे तक नोंचता रहा। रोंगटे खड़े करने वाली इस खबर के आते ही सुबह-सुबह नगर में कोहराम मच गया और लोग जबर्दस्त दहशत में आ गए। कुछ ही देर में घटना स्थल पर भरी भीड़ जमा हो गई। पुलिस और वन विभाग की टीम के मौके पर पहुँचने तक नरभक्षी भालू दोनों शवों के ही पास बैठा रहा। पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर भालू को ट्रेंकुलाईज करने की कार्रवाई में जुटी थी।
रेस्क्यू टीम और पुलिस की मदद करने के लिए घटना स्थल की ओर जाते लोग।
पन्ना के रानीगंज मोहल्ला निवासी मुकेश राय 50 वर्ष पत्नी गुड़िया राय 45 वर्ष के साथ रविवार 5 जून की सुबह लगभग 6 बजे शहर के बाहरी इलाके में जंगल से सटी पहाड़ी की तलछट पर स्थित खैर माता मंदिर के दर्शन करने गए थे। वहां पेड़ों और झाड़ियों की आड़ में छिपे बैठे एक भालू ने अचानक राय दंपत्ति पर हमला बोल दिया। एक-दूसरे को बचाने की जद्दोजहद करते दम्पत्ति को नरभक्षी भालू ने अपने नाखूनों और दातों से नोंच-नोंच कर मार डाला। मुकेश और गुड़िया बाई की जान लेने के बाद भी खूंखार भालू दोनों के शवों को घण्टे भर से अधिक समय तक नोंचता रहा। जिससे दंपत्ति के शव भयावह रूप ले चुके हैं। समाचार लिखे जाने तक नरभक्षी भालू दोनों शवों के ही पास बैठा था। दिल दहलाने वाली इस घटना की सूचना आसपास मौजूद लोगों के द्वारा वन विभाग एवं पुलिस को दी गई। जिसके लगभग 2 घण्टे बाद पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। नरभक्षी भालू को रेस्क्यू करने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर ट्रेंकुलाइज करके शवों को निकालने की कार्रवाई मौके पर जारी थी।

गर्मी के मौसम में बढ़ जाते हैं वन्यजीवों के हमले

इस दर्दनाक घटना की खबर और वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद से लोग अत्यंत ही चिंतित और भयभीत हैं। खासकर सुबह-शाम शहर के बाहरी क्षेत्र या जंगल से सटे इलाकों में वॉक पर जाने वाले और लकड़ी लेने के लिए जंगल जाने वाले लोग इस घटना के बाद से दहशत में आ गए हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले माह जिले के गुनौर क्षेत्र अंतर्गत सियार ने हमला कर करीब दर्जन भर से अधिक लोगों के घायल कर दिया था। गर्मी के मौसम में जंगल में पानी की कमी होने पर जिले में हर साल वन्य प्राणियों और इंसानों के बीच द्वंद की घटनाएं बढ़ जाती हैं।