जघन्य हत्या : वृद्ध को लाठी-डण्डों से पीट-पीटकर मार डाला, आंखें फोड़ीं और फिर शव को तालाब में फेंक दिया ? लॉकडाउन के दौरान भी पन्ना में नहीं थम रहे अपराध

0
546
घटना की सूचना मिलने पर ग्राम महेबा में मृतक के घर के बाहर मौजूद अमानगंज थाना प्रभारी एवं हमराही पुलिस जवान।
  • पन्ना जिले के अमानगंज थाना क्षेत्र के महेबा ग्राम की घटना

  • बेरहमी से वृद्ध की हत्या के बाद से इलाके में दहशत और तनाव का माहौल

  • परिजनों ने जताई आशंका पुराने विवाद में राजीनामा न करने पर की गई हत्या

  • अमानगंज थाना प्रभारी बोले जब तक पीएम रिपोर्ट नहीं आती हत्या कहना जल्दबाजी

  • जिले के बृजपुर थाना अंतर्गत बेवा आदिवासी की हत्याकर सड़क किनारे फेंका शव

    पन्ना।(www.radarnews.in) लॉकडाउन के दौरान भी पन्ना जिले में अपराध थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक के बाद एक जिस तरह से झकझोर देने वालीं सनसनीखेज वारदातें सामने आ रहीं हैं उससे मैदानी पुलिस अधिकारियों की कार्यप्रणाली, क्षेत्र की गश्ती और सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवालिया निशान लग रहा है। जिले के अमानगंज थाना अंतर्गत दो दिन के अंदर दो हैरान करने वाली घटनाएं सामने आईं हैं, पहली थाना क्षेत्र के महेबा ग्राम में एक वृद्ध की कथित तौर पर लाठी-डण्डों से पीट-पीटकर बड़ी ही बेरहमी से हत्या कर दी गई। वृद्ध के खून के प्यासे क्रूर अपराधियों ने उसकी आंखें भी फोड़ीं और फिर अपने गुनाह को छिपाने के लिए शव को तालब में फेंक दिया। दूसरी घटना अमानगंज क़स्बा के शासकीय महाविद्यालय भवन में स्थित क्वारंटाइन सेंटर की है। जहां चौबीसों घण्टे सुरक्षा में पुलिसकर्मी तैनात रहने एवं प्रशासनिक अमले की मौजूदगी के बाद भी वहां एक नवयुवक प्रवासी श्रमिक के साथ उसके गांव के ही एक अन्य श्रमिक के द्वारा मारपीट की गई। कथित तौर पर इस घटना से आहत होकर पीड़ित प्रवासी श्रमिक लख्खू उर्फ़ रामलखन कुशवाहा ने क्वारंटाइन सेंटर के ही एक कमरे में फांसी लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।
फाइल फोटो।
मंगलवार 28 अप्रैल को दोपहर के समय उसका शव संदेहास्पद परिस्थितियों में खिड़की की ग्रिल के सहारे फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला। जनमानस को स्तब्ध कर देने वालीं इन घटनाओं के बाद अमानगंज थाना एवं महेबा चौकी पुलिस की लॉकडाउन के दौरान सजगता पर सवाल उठना स्वाभाविक है।
अपराधियों ने बड़ी ही बेरहमी से वृद्ध की हत्या की, विचलित करने वाले इस फोटो में मृतक के चेहरे को धुंधला किया गया।
अमानगंज थाना की महेबा चौकी अंतर्गत सामने आई हत्या की दहला देने वाली वारदात के सम्बंध प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को वृद्ध राम सिंह बिसेन 65 वर्ष निवासी ग्राम महेबा सोमवार 27 अप्रैल को रोज की तरह अपनी भैंसें लेकर तालाब की ओर चराने गया था। शाम को भैंस तो वापस घर लौट आईं लेकिन राम सिंह नहीं आया। इससे चिंतित और अनहोनी को लेकर आशंकित परिजनों ने ग्रामीणों की मदद से तालाब के आसपास खोजबीन शुरू की। इस दौरान राम सिंह का शव तालाब के पानी की सतह पर उतराता हुआ मिला। शव को आनन-फानन बाहर निकालकर चौकी पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर देखा तो वृद्ध के साथ की गई क्रूरता की कहानी उसके शरीर पर उभरे जख़्म चींख-चींखकर बयां कर रहे थे। अज्ञात अपराधियों ने दरिंदगी की हदें पार करते हुए कथित तौर पर वृद्ध की दोनों आंखें भी फोड़ डालीं।
इस दौरान वृद्ध की हत्या पर विलाप करते हुए परिजन कह रहे थे कि आखिरकार वही हुआ जिसका उन्हें डर था। अपुष्ट सूत्रों से पता चला है, कुछ माह पूर्व खेत में मवेशी घुसने की घटना को लेकर राम सिंह का गांव के ही कुछ लोगों से विवाद हुआ था। यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। प्रकरण के आरोपीगण राम सिंह पर समझौता करने का दबाब डाल रहे थे। कथित तौर पर सोमवार 27 अप्रैल को आरोपियों द्वारा धमकी दी गई थी यदि आज समझौता नहीं किया तो राम सिंह की जिंदगी का यह आखिरी दिन होगा। पीड़ित परिजनों के अनुसार इन धमकियों को राम सिंह ने और उनके द्वारा ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया गया। लेकिन उन्होंने आशंका जताई है कि, राम सिंह की हत्या करने वाले वही लोग हो सकते हैं जोकि समझौते ना करने पर जान से मारने की धमकी दे रहे थे। मंगलवार 28 अप्रैल को पुलिस ने अमानगंज में मृतक का पोस्टमार्टम कराया और घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने अपनी उपस्थिति में उसी दिन अंतिम संस्कार संपन्न कराया। इस जघन्य वारदात पर अमानगंज थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच और आरोपियों की धरपकड़ शुरू कर दी है।

इनका कहना है –

“राम सिंह की मौत की घटना सामने आने पर डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम कराया गया है, अभी रिपोर्ट अप्राप्त है, रिपोर्ट आने पर ही मौत की वास्तविकता सामने आएगी इसी आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मृतक के परिजनों ने घटना को लेकर जिन व्यक्तियों पर संदेह या आरोप जताया है उन्हें अति शीघ्र हिरासत में लेकर पूंछतांछ की जाएगी। वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस की कार्रवाई इस दिशा में जारी है।”

– राकेश तिवारी, थाना प्रभारी, अमानगंज जिला पन्ना।