मानव अधिकार आयोग ने पन्ना में की 15 मामलों की सीधी जनसुनवाई, 14 मामले निराकृत

0
800
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन ने ने आयोग आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गुरूवार को कलेक्टर कार्यालय पन्ना में जिले के पहले से लंबित मामलों की सीधी जनसुनवाई की।

*    एक मामले में अग्रिम कार्यवाही के लिये अन्य जिले से रिपोर्ट मांगी गय

*    मौके पर मिले तीन नये मामलों में भी समुचित कार्यवाही करने के निर्देश

पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आयोग आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गुरूवार, 28 जुलाई 2022 को कलेक्टर कार्यालय पन्ना में आयोग में पन्ना जिले के पहले से लंबित कुल 15 मामलों की सीधी जनसुनवाई की। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन ने आवेदकों व जिलाधिकारियों से रूबरू होकर सुनवाई की। सुनवाई में मप्र मानव अधिकार आयोग में उप सचिव एवं पन्ना जिले के मामलों के प्रस्तुतकर्ता अधिकारी एसके जैन, पन्ना जिले के अपर कलेक्टर जेपी धुर्वे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आरती सिंह, अतिरिक्त सीईओ जिला पंचायत अशोक चतुर्वेदी सहित मानव अधिकार उल्लंघन मामलों के विभागों के जिलाधिकारी एवं आवेदक भी मौजूद थे।
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री जैन द्वारा पन्ना जिले के पहले से लंबित 15 प्रकरणों की सुनवाई की गई। आयोग द्वारा यहां पहले से लंबित कुल 15 मामलों में से 14 मामलों का मौके पर ही अंतिम निराकरण कर दिया गया। निराकरण से शेष एक मामले में आयोग ने यह प्रकरण अग्रिम कार्यवाही के लिये अन्य जिले को भेजकर उस जिले से रिपोर्ट मांगी है। यहां आयोग को तीन नये प्रकरण भी मिले। इनमें से पहला प्रकरण आवेदक अनिल कुमार लखेरा द्वारा उसकी निजी भूमि में किसी अन्य द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण कर लेने की शिकायत, दूसरा प्रकरण आवेदक गोकल प्रसाद द्वारा उसके दामाद के जेल चले जाने के कारण उसके हिस्से की जमीन उसी के रिश्तेदारों द्वारा हड़प लेने के प्रयास के चलते आवेदक के नाबालिग नाती के मालिकाना हक का उल्लंघन होने की शिकायत तथा तीसरा प्रकरण एक आवेदक द्वारा उसके पुत्र विक्रम वाल्मीक पर लड़की के राजीबंद के बावजूद विक्रम पर दुराचार का प्रकरण दर्ज कर लिये जाने की शिकायत से संबंधित था। आयोग द्वारा इनमें से दो प्रकरण अपर कलेक्टर पन्ना एवं एक प्रकरण अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पन्ना को देकर इन तीनों प्रकरणों में भी यथाशीघ्र समुचित कार्यवाही कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये गये।

शाम तक मिल जायेंगे 2.31 लाख रूपये

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग की जनसुनवाई के दिन पन्ना जिले के लम्बित मामले की एक सुखद परिणिति सामने आई। सहायक जिला कोषालय अधिकारी, पन्ना ने जनसुनवाई के दौरान ही बताया कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, ग्राम द्वारी, जिला पन्ना से सेवानिवृत्त हुये सहायक ग्रेड दो (आवेदक) जय नारायण शुक्ला को उनके सामान्य भविष्य निधि की देय राशि के रूप में कुल 2 लाख 31 हजार 13 रूपये जिला कोषालय द्वारा पारित कर दिये गये हैं। गुरूवार, 28 जुलाई 22 की शाम तक आवेदक जय नारायण शुक्ला के बैंक खाते में यह राशि ऑनलाइन जमा हो जायेगी।