जिले में कोविड केयर सेंटरों की स्थापना की गई, कोरोना पॉजिटिव एवं संदिग्ध मरीजों को इनमें किया जाएगा भर्ती

0
525

* कोविड केयर सेंटरों मेें मरीजों मिलेंगी सभी आवश्यक सुविधाएं

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण कोविड-19 महामारी की प्रभावी रोकथाम, संक्रमित मरीजों एवं संदेहास्पद लोगों को भर्ती रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिले के विभिन्न अनुभागों में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं। जिले में आ रहे प्रवासी मजदूरों की संख्या को ध्यान में रखते हुए आगामी समय की आवश्यकतानुसार कोविड केयर सेंटरों की स्थापना कराई गयी है। लॉकडाउन के बाद से अब तक जिले के 13 हजार प्रवासी श्रमिक दूसरे राज्यों एवं जिलों से किसी तरह वापस अपने घर लौटे हैं। और यह सिलसिला लगातार जारी है। इसके मद्देनजर फिलहाल जिले के पन्ना, पवई, गुनौर अनुभाग के विभिन्न शासकीय भवनों में कोविड केयर सेंटर स्थापित कराए गए हैं।
पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कोविड केयर सेंटरों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। उन्होंने प्रत्येक सेंटर में लोगों के रखे जाने की व्यवस्था, सुरक्षा, भोजन, पेयजल व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, मनोरंजन व्यवस्था, नित्यक्रिया आदि की समुचित व्यवस्था दो दिन के अन्दर पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। प्रत्येक सेंटर में सीसीटीव्ही कैमरों की स्थापना एवं उन पर निगरानी रखने के लिए निगरानी केन्द्र की स्थापना तथा प्रत्येक कोविड केयर सेंटर में चिकित्सा स्टॉफ, सुरक्षा स्टॉफ, सफाई कर्मी आदि की ड्यूटी के दौरान ठहरने की व्यवस्था के लिए पृथक कक्ष की स्थापना, ड्यूटी खत्म होने के बाद आवास की व्यवस्था पृथक से कोविड केयर सेंटर के आसपास बनवाई गयी है। कोविड केयर सेंटर में भर्ती किए जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 14 दिनों तक सेंटर में रहने एवं भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में रखे जाने वाले पाॅजीटिव एवं संदेहास्पद व्यक्तियों के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएं। इनके भोजन के लिए अभी से किसी अच्छे होटल या ढाबे से अनुबंध कर लिया जाए जो पौष्टिक एवं शुद्ध भोजन तैयार कर डिब्बे में पैक कर दे सके। इसी प्रकार सुबह दूध एवं स्वल्पाहार देने की व्यवस्था की जाए। किसी भी केयर सेंटर में भोजन, चाय, नाश्ता नही बनाया जाएगा। होटल से आने वाला भोजन ही निर्धारित समय पर निर्धारित व्यक्ति द्वारा लोगों को दिया जाएगा। कोविड केयर सेंटरों में कोई भी अनावश्यक व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा और न ही कोविड केयर सेंटर के आसपास आएगा। इसके लिए पुलिस व्यवस्था प्रत्येक कोविड केयर सेंटर पर की गयी है जो कोविड केयर सेंटर के अन्दर एवं बाहर की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
जिले में पवई अनुभाग में शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज, शासकीय बालिका छात्रावास एवं अनुसूचित जनजाति छात्रावास गुनौर, महाविद्यालय गुनौर, अजयगढ़ में शासकीय माॅडल स्कूल, पन्ना में सीडब्ल्यूएसएन बालक छात्रावास, अनुसूचित जाति छात्रावास, पिछडा वर्ग छात्रावास, मदर टेरेसा हास्पिटल का चयन किया गया है। इसके अलावा इन तहसीलों में अतिरिक्त शासकीय भवनों को भी कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित कर आरक्षित किया गया है। स्थापित कोविड केयर सेंटरों के निरीक्षण के दौरान संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, संबंधित क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी, संबंधित लोक निर्माण विभाग, नगरीय निकाय, पुलिस अधिकारी के साथ संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।