IPL 2020 : क्रिकेट सट्टा के ख़िलाफ़ पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई लगातार जारी, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच में दांव लगवाते दो और सटोरिये गिरफ़्तार

0
663
पन्ना कोतवाली थाना पुलिस टीम की अभिरक्षा में पकड़े गए दोनों सटोरिए।

 छापेमारी में पुलिस के हाथ लगा 10-12 लाख के अवैध लेन-देन के रिकार्ड वाला रजिस्टर

*   आरोपियों से जब्त 2 मोबाइल में भी सट्टा की सामग्री और संदिग्ध लेन-देन का है ब्यौरा

*   राशि के आदान-प्रदान के लिये उपयोग किये गये खातों की जांच से सटोरियों के नेटवर्क का होगा पर्दाफ़ाश

*   छोटे सटोरियों की धरपकड़ के चलते पुलिस का शिकंजा कसने से बड़े “मगरमच्छ” हुए अंडर ग्राउण्ड

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) कोतवाली थाना पन्ना पुलिस ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (आईपीएल) के क्रिकेट मैचों में सट्टा खिलाने वालों के खिलाफ इस बार काफी देर से कार्रवाई शुरू की। मगर, पिछले कुछ दिनों से जिस ताबड़तोड़ अंदाज में ठोस और प्रभावी मुहिम पुलिस के द्वारा लगातार चलाई जा रही उससे सटोरियों के कैम्प में जबरदस्त हड़कंप मचा है। सट्टा के नेटवर्क को ध्वस्त करने के लक्ष्य को हांसिल करने के मकसद से पन्ना पुलिस अब तक कई महत्वपूर्ण कार्रवाइयों को अंजाम देते हुए करीब एक दर्जन सटोरियों को गिरफ़्तार कर चुकी है।
बीते दिवस ही कोतवाली थाना पुलिस ने कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स के मैच में सट्टा खिलाने के आरोप में दो सटोरियों प्रियांक उर्फ शनि शर्मा निवासी धाम मोहल्ला पन्ना और विजय कुमार ओमरे निवासी मोहल्ला बेनीसागर पन्ना को रंगे हाथ पकड़ा है। एक के बाद एक कई एजेण्ट और फंटरों की धरपकड़ के चलते पुलिस का शिकंजा कसते देख घबराए बड़े सटोरिए फिलहाल अंडर ग्राउण्ड (भूमिगत) हो गए हैं। पुलिस के हाथ इनके गिरेबान तक कब तक पहुँचते इस पर सबकी नजरें टिकीं है।

टीव्ही के सामने बैठकर खिला रहे थे सट्टा

पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी के निर्देशन में सटोरियों के खिलाफ जारी मुहिम के अंतर्गत निरंतर सार्थक नतीजे सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार 01 नवंबर की रात मुखबिर से मिली सूचना पर पन्ना कोतवाली थाना प्रभारी एवं निरीक्षक अरुण सोनी के नेतृत्व वाली पुलिस टीम ने शहर के धाम मोहल्ला में स्थित एक घर की घेराबंदी कर दबिश देते हुए वहाँ से दो युवकों को हिरासत में लिया है। इनकी पहचान प्रियांक उर्फ शनि शर्मा निवासी धाम मोहल्ला पन्ना एवं विजय कुमार ओमरे निवासी बेनीसागर मोहल्ला पन्ना के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक कार्रवाई के समय प्रियांक उर्फ शनि शर्मा अपने घर में लाइट के उजाले में अपने दोस्त के साथ एलईडी (टेलीविजन) के सामने मोबाइल लिये एक कॉपी में हिसाब-किताब लिख रहा था।
पूंछतांछ में दोनों ने ऑनलाइन सट्टा खिलाने का जुर्म कबूल करते हुए बताया कि वे कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) vs राजस्थान रॉयलस (RR) के मैच पर सट्टा का दांव लगवा रहे थे। इनके मोबाइल चेक किये जाने पर आईपीएल सट्टा से संबंधी कन्टेन्ट पाये गये जिस पर से पुलिस द्वारा दोनों आरोपियो के मेमोरेण्डम कथन दर्ज किये। दोनों ने पुलिस को दिए गए अपने बयान में बताया है, वे ऑनलाइन साफ्टवेयर के माध्यम से नगद रूपये को क्वाइन (COIN) मे बदलकर क्रिकेट टीमों की हार-जीत, रन बनने-नहीं बनने, चौके-छक्के पड़ने-नहीं पड़ने, खिलाड़ियों के आउट होने नही होने आदि संभावनाओ पर क्वाइन (COIN) लगाकर हार-जीत का खेल खिलाकर अवैध लाभ प्राप्त करते हैं। आरोपियो ने बताया कि, सट्टा में 01 क्वाइन की कीमत 01 रूपये के बराबर होती है।

रजिस्टर की एंट्री और बैंक खातों की होगी जांच

पकड़े गए दोनों आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने 21,700 रूपये नगद, 2 मोबाइल कीमती करीब 20 हजार रूपये, 1 टेलीविजन मय सेटअप बॉक्स के कीमती करीब 10 हजार रूपये, मोबाइल में कुल 5 लाख 6 हजार क्वाइन का वर्चुअल एमाउण्ट (डिजिटल करेन्सी) एवं एक रजिस्टर जिसमें करीब 10-12 लाख रुपए के अवैध लेन-देने संबंधी जानकारी उनके द्वारा दर्ज की गई है।
सटोरियों से जब्त मोबाइल फोन एवं टीव्ही आदि सामान।
सट्टा के विरूद्द चलाए जा रहे अभियान इस अवैध गतिविधि के जिले से उन्मूलन तक लगातार कठोरता से कार्रवाई जारी रखने के लिए संकल्पित पन्ना पुलिस ने कई स्तर पर फैले सटोरियों के नेटवर्क का पता लगाने के लिए आइपीएल सट्टे की राशि के ऑनलाइन आदान-प्रदान के लिये उपयोग किये गये संबंधित बैंक खतों की जानकारी और रजिस्टर की एंट्री की गहन जांच-पड़ताल कर अवैध गतिविधि में संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही करने की बात कही है। पुलिस के इस ऐलान के बाद सट्टा खिलाने व् खेलने वालों और सटोरियों से जुड़े लोगों में खलबली मची है। सटोरिए प्रियांक उर्फ शनि शर्मा एवं विजय कुमार ओमरे दोनों निवासी पन्ना के विरुद्ध थाना कोतवाली पुलिस ने सट्टा अधिनियम के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया है।