किल कोरोना अभियान : पिछले 10 दिनों में रेड जोन से आने वाले व्यक्तियों का होगा कोरोना टेस्ट

0
400
सांकेतिक फोटो।

* 11 लाख लोगों के सर्वे में 20 हजार से अधिक सर्दी-जुखाम-बुखार से पीड़ित मिले

* रोको-टोको अभियान को कड़ाई के साथ चलाया जाए-  कलेक्टर

शादिक खान,पन्ना।(www.radarnews.in) किल कोरोना अभियान के दौरान किए सर्वे में छूटे हुए व्यक्तियों के सर्वे के लिए तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाए। इस सर्वे में उन लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाए जो पिछले 10 दिनों में देश या प्रदेश के रेड जोन वाले क्षेत्रों से जिले में आए हैं। ऐसे लोगों के अधिक से अधिक सैम्पल लेकर कोरोना की जांच कराई जाए। यह निर्देश पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने किल कोरोना अभियान के दौरान अब तक की गयी कार्यवाही की समीक्षा करते हुए दिए हैं। समीक्षा के बैठक दौरान उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कितने सर्दी, जुखाम, बुखार के मरीज चिन्हित कर सैम्पल लिए गए तथा फीवर क्लीनिक में आने वाले कितने मरीजों को चिन्हित कर सैम्पल लिए गए। इन दोनों तरह के चिन्हित व्यक्तियों की पृथक-पृथक जानकारी तैयार कर सार्थक एप में दर्ज कराने के निर्देश सीएमएचओ को दिए हैं। कलेक्टर ने समीक्षा बैठक में जिले में रोको टोको अभियान को कड़ाई से चलाने की बात भी कही है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देश दिए कि किल कोरोना अभियान के दौरान किए गए सर्वे में यदि कोई व्यक्ति छूट गया है तो ऐसे व्यक्तियों के लिए तीन दिवसीय सर्वे अभियान चलाया जाए। सर्वे अभियान में उन लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाए जो पिछले 10 दिनों में देश या प्रदेश के रेडजोन वाले क्षेत्रों से आए हैं। उनके अधिक से अधिक सैम्पल लेकर जांच की जाए। इस संबंध में खण्ड चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में तीन दिवसीय अभियान चलाकर कोरोना संक्रमित होने के संदेहास्पद व्यक्तियों की पहचान कर सैम्पिलिंग का कार्य करें। इस सर्वे का उद्देश्य यह है कि सर्वे के दौरान यदि कोई भी व्यक्ति सर्वे से छूट गया हो उसका भी स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सके।
किल कोरोना अभियान की समीक्षा बैठक में शामिल स्वास्थ्य विभाग पन्ना के अधिकारीगण।
समीक्षा बैठक में किल कोरोना अभियान सर्वे के संबंध में बताया गया कि 14 जुलाई 2020 तक जिले में 10 लाख 82 हजार 963 व्यक्तियों का सर्वे किया जा चुका है। इसमें 20 हजार 530 व्यक्तियों में सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण पाए गए। सर्वेक्षित व्यक्तियों में 26 लोगों का डेंगू एवं मलेरिया परीक्षण किया गया।

5 से अधिक लोग न हों एकत्र

कर्मवीर शर्मा, कलेक्टर पन्ना।
पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले रोको-टोको अभियान के संबंध में निर्देश दिए कि नगरपालिका, स्वास्थ्य, पुलिस विभाग के कर्मचारी-अधिकारी संयुक्त रूप से इस अभियान को चलाएं। घर से बाहर बगैर चेहरा ढके निकलने वाले एवं सोशल डिस्टेंसिंग न रखने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में प्रकरण दर्ज किए जाएं। आगामी आने वाले समय में लगातार त्यौहार होंगे। त्यौहारों के दौरान भी कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं। एक स्थान पर 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों। सम्पन्न हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल.के. तिवारी, अस्पताल अधीक्षक सह सिविल सर्जन डाॅ. व्ही.एस. उपाध्याय के साथ संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।