मध्यप्रदेश : शिवराज कैबिनेट का विस्तार, सिंधिया समर्थक गोविन्द सिंह और तुलसी सिलावट मंत्री बने

0
791
शपथ ग्रहण समारोह के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ नवनियुक्त मंत्रीद्वय।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दोनों मंत्रियों को दिलाई शपथ

कतिपय विधायकों को फिर होना पड़ा निराश

भोपाल।(www.radarnews.in) नए साल 2021 में आखिरकार शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक तुलसी सिलावट और गोविन्द सिंह राजपूत को मंत्रिमण्डल में शामिल किया गया है। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने नवनियुक्त दोनों मंत्रियों तुलसीराम सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई। मंत्रिमंडल विस्तार शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन के सांदीपनि सभागार में रविवार 3 जनवरी को किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे। शपथ ग्रहण समारोह की कार्यवाही का संचालन मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने किया।
इस मौके पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने दोनों करीबी नेताओं को बधाई दी। सिंधिया ने अपने ट्वीट में लिखा है, “लोकप्रिय जननेता तुलसी सिलावट व गोविन्द सिंह राजपूत को मंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई एवं शुभकामनाएं। आप मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए अपने नए दायित्वों को सफलता से निभाएं, यही कामना करता हूँ।”
उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर माह नवंबर में हुए उपचुनाव के नतीजे आने के बाद से ही इस मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा राजनीतिक गलियारों में चल रही थी। इस उपचुनाव में भाजपा ने 28 में से 19 सीटें जीती थी, जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को सिर्फ 9 सीटें मिली थी। इससे 230 सदस्यों के सदन में भाजपा की सीटें बढ़कर126 हो गई, जबकि कोंग्रेस के विधायकों की संख्या घटकर 96 पर पहुँच गई।

राष्ट्रीय नेतृत्व से अनुमति मिलने पर हुआ विस्तार

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने तुलसीराम सिलावट को कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
उपचुनाव के नतीजे आने के बाद से शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार किया जा रहा था। इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच पिछले दिनों कई बैठकें भी हुई। सूत्रों ने बताया कि गत दिनों भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से मंत्रिमंडल के विस्तार की अनुमति मिली। इसके बाद कार्यक्रम तय किया गया। आज हुए मंत्रिमण्डल के विस्तार से बीजेपी के कुछ विधायकों को एक बार फिर निराश होना पड़ा है। दरअसल मंत्री पद के लिए स्वयं को योग्य एवं प्रबल दावेदार मानने वाले कतिपय विधायक इस बार भी मंत्रिमंडल में जगह पाने से वंचित रह गए।

इनकी रही उपस्थिति

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोविंद सिंह राजपूत को कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
राजभवन में आयोजित हुए नवनियुक्त मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मंत्री आदिम जाति कल्याण मीना सिंह, मंत्री किसान कल्याण एवं कृषि विकास कमल पटेल, मंत्री खनिज संसाधन और श्रम बृजेन्द्र प्रताप सिंह, मंत्री चिकित्सा शिक्षा विश्वास सारंग, मंत्री लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण प्रभूराम चौधरी, मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम ओम प्रकाश सखलेचा, मंत्री औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाहा और प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी एवं मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव ए.पी. सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।