मध्यप्रदेश को देश का नम्बर-1 राज्य बनायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

0
605
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी में रविवार रात मिनी स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत 600 करोड़ के विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

सीधी जिले को 600 करोड़ के विकास कार्यों की मिली सौगात

मुख्यमंत्री द्वारा सीधी जिले के चुरहट में आईटीआई खोलने की घोषणा

भोपाल। रडार न्यूज      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को देर रात सीधी को मिनी स्मार्ट-सिटी बनाने के लिये 21 करोड़ के कार्यो सहित जिले में 600 करोड़ रुपये लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। श्री चौहान ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश को विकास और जन-कल्याण के क्षेत्र में देश का नम्बर-1 राज्य बनाया जायेगा। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये अभियान शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार विकास के साथ-साथ आम जनता की जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिये कृत-संकल्पित होकर कार्य कर रही है। श्री चौहान ने प्रदेश में संचालित जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों से आग्रह किया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए अधिकारपूर्वक आगे आएँ।

उन्होंने कहा कि समाज के कमज़ोर वर्ग को मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए संबल योजना आरंभ की गयी है। इसके माध्यम से गरीब परिवारों को पट्टा, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार आदि सुविधा प्रदान की जा रही है। संबल योजना में गरीब परिवारों के प्रतिभावान बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए राज्य सरकार हर तरह की सुविधाएँ और सहायता मुहैया करवा रही है।

महान परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 486 करोड़ 96 लाख रुपये लागत की महान (गुलाब सागर) परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण किया। यह एक वृहद परियोजना है जो रामपुर नैकिन विकासखंड के खड्डी ग्राम की महान नदी पर निर्मित है। अमरपुर में इसके द्वितीय चरण का भूमि-पूजन रविवार को ही मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। इस योजना के पूर्ण होने पर तहसील रामपुर नैकिन, गोपद बनास, बहरी एवं सिहावल के 167 ग्रामों के 23 हजार 574 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 40 लाख हेक्टेयर में सिंचाईं की व्यवस्था की है। बाणसागर परियोजना के माध्यम से पूरे विन्ध्य क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया गया है। गुलाब सागर महान परियोजना के माध्यम से सीधी जिले में सिंचाई का विस्तार किया जा रहा है। इस योजना की पूर्णता के पश्चात् लाभान्वित कृषकों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में सुधार होगा, भू-जल स्तर में वृद्धि होगी, पशुओं को पर्याप्त चारा मिलेगा और पानी की उपलब्धता बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने चुरहट विधानसभा क्षेत्र में 23 करोड़ 16 लाख रुपये लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर चुरहट में आईटीआई खोलने की घोषणा की। कार्यक्रम में सांसद प्रभात झा, अजय प्रताप सिंह, श्रीमती रीति पाठक और जनार्दन मिश्रा, विंध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह, अन्य जन-प्रतिनिधि और विशाल जन-समुदाय मौजूद था।