खनिज साधन मंत्री ने चौपाल में ग्रामवासियों से किया संवाद

0
333
निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करते हुए खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह।

*   जरधोबा और रामनगर में विकास कार्य का भूमिपूजन और लोकार्पण

पन्ना। (www.radarnews.in) खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने शनिवार को जनपद पंचायत पन्ना अंतर्गत विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया। उन्होंने ग्रामवासियों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर गांव के बुजुुर्ग व्यक्तियों का सम्मान भी किया गया। मंत्री श्री सिंह ने ग्राम पंचायत जरधोबा में ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राम में बुनियादी सुविधाओं का विकास होगा। गांव विस्थापित नहीं होने पर यहां के लोगों को सभी शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। यहां 118 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। शेष गरीब और कच्चे मकान वाले हितग्राहियों को आवास प्लस योजना में सर्वे के माध्यम से चयन कर पक्के आवास का लाभ दिलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की किसान सम्मान निधि, खाद्यान्न वितरण, संबल, उज्ज्वला योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिल रहा है। स्वामित्व योजना में लोगों को भू-अधिकार पत्र दिलाया जाएगा। हर घर में नल से जल की सुविधा का लाभ भी ग्रामवासियों को मिलेगा।उन्होंने कहा किजनभागीदारी से सौंदर्यीकरण और अन्य विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके साथ ही बिजली, सड़क, तालाब गहरीकरण और स्कूल उन्नयन का कार्य भी होगा।
मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने अकोला से जरधोबा तक सड़क निर्माण के लिए भी कहा। खनिज मंत्री ने हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। यहां 3 लाख 45 हजार लागत राशि के सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य का भूमिपूजन और 5 लाख रूपये लागत राशि के सीसी रोड एवं नाली निर्माण का लोकार्पण किया गया।

रामनगर बनेगा राजस्व ग्राम

कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के बीच जनचौपाल में उपस्थित ग्रामीणजन संक्रमण से बचाव को लेकर बेपरवाह नजर आये। जनचौपाल में अधिकांश ग्रामीण बिना मास्क/फेसकवर के शामिल हुए और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया।
खनिज मंत्री बृजेन्द्र सिंह द्वारा रामनगर में 16 लाख 18 हजार रूपये की लागत से रमपुरा तालाब योजना के नहर सुधार कार्य का भूमिपूजन किया गया। इससे क्षेत्र के किसानों को बेहतर सिंचाई की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि रामनगर को राजस्व ग्राम बनाया जाएगा। इसके लिए जरूरी प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए गए। रामनगर शाला में भजन कीर्तन सामग्री प्रदान करने और शमसान घाट की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में प्रत्येक पंचायत टीम के क्रिकेट मैच होंगे। टीम को किट और सामग्री का वितरण किया जाएगा। प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए हरसंभव सहयोग करेंगे। पूर्व में विधायक निधि से धर्मशाला निर्माण के लिए प्रदान की गई राशि से कार्य को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज सिंह यादव, परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।