मोदी मैजिक बरक़रार : बीजेपी ने यूपी, उत्तराखंड समेत चारों राज्यों में की शानदार वापसी, पंजाब में आप की झाड़ू एकतरफ़ा चली

0
575
Credit: REUTERS

 

*   पंजाब में सीएम चन्नी, सिद्धू, बादल और कई दिग्गज हारे चुनाव

(www.radarnews.in) पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के अब तक के रूझानों व नतीजों से तस्वीर साफ़ हो चुकी है, भारतीय जनता पार्टी ने पांच में से चार राज्यों में पुनः सरकार बनाने जा रही है। भाजपा ने अपने चारों राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, गोवा, मणिपुर में दमदार वापसी की है। चुनावी नतीजों को देश में प्रधानमंत्री मंत्री नरेन्द्र मोदी का जादू जनता के बीच बरक़रार रहने के स्पष्ट संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।
पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की झाड़ू ऐसी चली कि कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों को करारी हार का सामना करना पड़ा। पंजाब में चली बदलाव की लहर में आम आदमी पार्टी की एकतरफा जीत के आगे बड़े चुनावी चेहरे धराशायी हो गए। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू, प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, कैप्टन अमरिंदर सिंह, विक्रम मजीठिया समेत कई दिग्गज चुनाव हार गए।
उत्तर प्रदेश के चुनाव में बीजेपी को मिली भारी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देर शाम दिल्ली भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने जनता और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया साथ ही अनेक मुद्दों पर अपनी बात रखी। मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने देश को अनेक प्रधानमंत्री दिए हैं, लेकिन 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्यमंत्री के दोबारा चुने जाने का ये पहला उदाहरण है। यूपी में 37 साल बाद कोई सरकार लगातार दूसरी बार आई है।
उल्लेखनीय है कि, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी मुख्य विपक्षी दल बनकर उभरी है। सपा ने 79 सीटों पर जीत दर्ज कराई है जबकि 32 पर आगे चल रही है। जबकि बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है। कांग्रेस ने यूपी में सिर्फ 2 सीटें जीती हैं जबकि बसपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की और एक सीट पर आगे चल रही है। यूपी के विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार होने के बजाए पार्टी को तगड़ा झटका लगा है।
विधानसभा चुनाव 2022 : राज्यवार देखें किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं और कितनी सीटों पर आगे चल रही है –                           
                            उत्तर प्रदेश 

उत्तराखण्ड
पंजाब

मणिपुर

गोवा

स्रोत : चुनाव आयोग