एमपी : पन्ना जिले में जेके सीमेंट के 2500 करोड़ वाले प्लांट से वर्ष 2022 शरू में हो जाएगा उत्पादन

0
9367
सांकेतिक चित्र।

*   अत्याधुनिक प्लांट की स्थापना का भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न

*   प्रतिवर्ष होगा 2.65 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन

 सीमेंट प्लांट की स्थापना से क्षेत्र के लोगों को मिलेगा बेहतर रोजगार

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की अमानगंज तहसील में जेकेसेम (सेंट्रल) लिमिटेड एकीकृत के सीमेंट प्लांट की स्थापना का भूमि पूजन बुधवार 5 मई को संपन्न हुआ। भूमि पूजन कार्यक्रम खजुराहो सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष भाजपा विष्णुदत्त शर्मा, खनिज एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा के आथित्य में सम्पन्न हुआ। पुलिस अधीक्षक के अलावा अन्य सभी अथितिगण वर्चुअल रूप से कार्यक्रम सम्मिलित हुए।
मालूम हो कि यह सीमेंट प्लांट लगभग 2500 करोड़ का प्रस्तावित प्रोजेक्ट है, जिससे बुंदेलखंड क्षेत्र और ख़ासकर पन्ना ज़िले को अब सीमेंट उद्योग के नाम से भी जाना जाएगा। प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 2.65 मिलियन टन क्लिंकर रहेगी। सीमेंट प्लांट के आने से क्षेत्र के लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार के अनेक अवसर प्राप्त होंगे।
जेके सीमेंट प्लांट के भूमि पूजन कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से सम्मलित हुए अतिथिगण।
सीमेंट प्लांट के आज संपन्न हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में जे.के. सीमेंट कम्पनी के प्रबंध निदेशक राघव पत सिंघानिया, उप प्रबंध निदेशक व CEO माधव कृष्णा सिंघानिया, उप प्रबंध निदेशक व CFO अजय कुमार सरावगी एवं समूह के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भीवर्चुअल रूप से सम्मिलित हुए।
कार्यक्रम के दौरान प्लांट के प्रोजेक्ट हेड अनिल बड़गोत्री, आदित्य प्रताप सिंह एवं अन्य समस्त अधिकारी-कर्मचारी गण के साथ विधि-विधान से मंत्रो-उच्चारण के साथ भूमिपूजन एवं शिलान्यास का कार्य सम्पन्न करते हुए समस्त क्षेत्र वसियों को बधाई प्रेषित की गई। इस अवसर दिए गए संदेश बताया गया की प्लांट में सितंबर-अक्टूबर 2022 तक उत्पादन कार्य प्रारम्भ करने के लिए हम सभी प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को सभी क्षेत्र वासियों और प्रशासन के सहयोग से प्राप्त करेंगे।
कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए शामिल होते हुए सांसद बीडी शर्मा ने जेके कम्पनी के मैनज्मेंट, कर्मचारी एवम् सभी क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए बताया कि जेके समूह न सिर्फ़ आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को रोज़गार का अवसर देगा बल्कि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करेगा।
पन्ना जिले के अमानगंज में जेकेसेम (सेंट्रल) लिमिटेड एकीकृत के सीमेंट प्लांट की स्थापना हेतु भूमि पूजन करते कंपनी के अधिकारीगण।
वर्तमान में भी जेकेसेम (सेंट्रल)लिमिटेड द्वारा कोविड की लड़ाई में प्रशासन का कंधे से कंधा मिलाकर साथ देते हुए अस्पताल इकाई में मेडिसिन, ऑक्सिजन इत्यादि उपलब्ध कराई जा रही है और आगे भी कम्पनी से उम्मीद है कि सीएसआर स्कीम के अंतर्गत क्षेत्र में आवश्यक एवं महत्वपूर्ण सुविधाएँ उपलब्ध करवाएँगे। साथ ही उन्होंने ने बताया की प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को भी इस प्लांट से क्षेत्र के लोगों को रोज़गार का अवसर प्रदान करने एवं क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाने में मदद मिलेगी।
कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं डेप्युटी मैनेजिंग डायरेक्टर ने कार्यक्रम में अतिथियों के सम्मिलित होने के पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि कम्पनी सदैव सामाजिक उत्थान के कार्य में अग्रणी रही है और इस प्लांट की स्थापना के माध्यम से भी कम्पनी अपने सामाजिक विकास के कार्य के उद्देशय को निश्चित ही प्राप्त करेगी।
कम्पनी के चीफ़ फ़ाइनैन्स ऑफ़िसर (CFO) श्री सरावगी ने बताया की यह प्लांट जेके ग्रुप के मालिक स्वर्गीय यदुपति सिंघानिया जी का सपना था,जो अब आप सब के सहयोग और मेहनत से साकार हो रहा है।
कार्यक्रम में सम्मिलित खनिज संसाधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने क्षेत्रवासियों और जेके कम्पनी को क्षेत्र के पहले सीमेंट प्लांट की स्थापना में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने पर बधाई दी। उन्होंने बताया कि पन्ना ज़िला अभी तक कई सुविधाओं से वंचित रहा है ,अतः जेके ग्रुप इन सुविधाओं को सीएसआर स्कीम के माध्यम से ज़िले को प्रदान करेगा ,विशेषकर स्वास्थ्य ,शिक्षा ,पानी और सड़क के विकास कार्य में सहयोग रहेगा।
सीमेंट प्लांट की स्थापना हेतु भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम विधि-विधान के साथ संपन्न हुआ।
कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने सम्पूर्ण जेके परिवार क़ो इस उपलब्धि पर बधाई दी। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि यह प्लांट पन्ना ज़िले का पहला वृहद प्लांट है एवं जेके ग्रुप ऐसा पहला औद्योगिक परिवार है जिसने इस क्षेत्र में प्लांट की स्थापना की पहल की है। कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि प्लांट की तीव्र गति से स्थापना के लिए सम्पूर्ण पन्ना ज़िले का प्रशासन हर तरीक़े से सहयोग तत्परता से करता रहा है और भविष्य में भी करेगा।
कार्यक्रम में प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने बधाई देते हुए बताया कि पुलिस प्रशासन, क्षेत्र के विकास को नई ऊँचाई तक पहुँचाने वाले इस प्लांट की स्थापना हेतु चौबीसों घण्टे सुरक्षा मुहैया कराने एवं समस्त प्रकार की बाधाओं से बचाने हेतु पहले भी तत्पर था और भविष्य में भी तत्पर रहेगा। पुलिस कप्तान श्री मीणा ने उम्मीद जताई है कि इस प्लांट कि स्थापना से क्षेत्र के लोगों को बेहतर रोज़गार मिलेगा जिससे काम के आभाव में होने वाला पलायन रुकेगा।