एमपी : पन्ना जिले में Mucormycosis ब्लैक फंगस की दस्तक , जबलपुर में भर्ती संक्रमित मरीज ने वीडियो जारी कर मदद की गुहार लगाई

0
2872
सांकेतिक तस्वीर।
  • जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने की पुष्टि

पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) की दूसरी लहर के कहर बरपाने के बाद अब ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले लगातार सामने आने से देश-प्रदेश में डर और चिंता का माहौल गहरा गया है। ब्लैक फंगस की गंभीरता को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने इसे भी महामारी घोषित कर दिया है। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में ब्लैक फंगस (Black Fungus) यानी म्यूकॉरमायकोसिस (Mucormycosis) ने दस्तक दे दी है। इस दुर्लभ व खतरनाक फंगल संक्रमण का पहला मरीज़ जिला मुख्यालय पन्ना के वार्ड क्रमांक-20 में मिला है। यहां रहने अमित श्रीवास्तव उर्फ़ मिट्ठू 45 वर्ष कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस से पीड़ित बताए जा रहे हैं। पिछले कई दिनों से अमित इलाज हेतु मेडिकल कॉलिज जबलपुर में भर्ती हैं।
ब्लैक फंगस से संक्रमित पन्ना निवासी मरीज अमित श्रीवास्तव की दाहिनी आंख में सूजन और लालिमा साफ़ नजर आ रही है ।
पन्ना निवासी इस युवक के Mucormycosis ब्लैक फंगस से संक्रमित होने की पुष्टि पन्ना जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने की है। मोबाइल पर हुई चर्चा में डॉ. पाण्डेय ने बताया कि अमित सुगर (मधुमेह) से पीड़ित हैं। पिछले माह पन्ना में उसने कोरोना की जांच कराई थी जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। कोरोना संक्रमण की पुष्टि उपरांत वह हॉस्पिटल में भर्ती न होकर अपने घर पर ही आईसोलेट रहा।
कुछ दिन बाद अचानक अमित की दाहिनी आंख में सूजन आने और तबियत बिगड़ने पर परिजन उसे उपचार हेतु सीधे जबलपुर ले गए। जबलपुर मेडिकल कॉलेज में कुछ दिन तक इलाज करवाने के बाद वह एक स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती हुआ। वहां सर्जरी भी करवाई गई लेकिन कोई सुधार नहीं होने पर पुनः जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हो गया। जहां वर्तमान में उसका इलाज जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि ब्लैक फंगस का संक्रमण मरीज के मस्तिष्क तक फ़ैल चुका है।

मरीज ने वीडियो जारी कर कहा- “मेरी मदद करो”

जबलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती ब्लैक फंगस के पन्ना जिले के पहले मरीज अमित श्रीवास्तव उर्फ़ मिट्ठू 45 वर्ष ने अपना एक वीडियो जारी कर मदद की गुहार लगाई है। इस वीडियो में अमित पन्ना विधायक एवं प्रदेश के खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह का नाम लिए बगैर यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि- “मेरे पास इलाज के लिए रुपए नहीं हैं, मेरी मदद करो-मेरा इलाज करवा दो। कोरोना के बाद ब्लैक फंगस हो गया है। जबलपुर मेडिकल कॉलेज में में पड़ा हूँ, यहां कोई ट्रीटमेंट (इलाज) नहीं हो रहा है। हम अपने मंत्री जी से यही कहेंगे हमारा किसी तरह इलाज करवा दो, मेरी जान बचा लो।”