MP | पीटीआर के भ्रमण पर आए टूरिस्ट से पार्क प्रबंधन को मिली खुशखबरी !

0
1080
पन्ना टाइगर रिजर्व की मड़ला रेन्ज अंतर्गत बाधिन पी-141 के साथ विचरण करते हुए उसके दो नवजात शावक।

*    पन्ना में बाधिन पी-141 ने तीसरी बार दो शावकों को दिया जन्म

*    पिछले सप्ताह दो बाघों की संदिग्ध मौत को लेकर सवालों के घेरे में है पार्क प्रबंधन

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से सोमवार 13 जून को एक ख़ुशख़बरी मिली है। यहां की बाधिन पी-141 ने दो शावकों को जन्म दिया है। पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण पर आए एक पर्यटक के माध्यम से इस महत्पूर्ण खबर का पता लगा। बाघिन के साथ विचरण करते नवजात शावकों की फोटो पर्यटक के द्वारा ली गई, जिसे पार्क प्रबंधन के साथ साझा किया गया। तीसरी बार माँ बनीं बाघिन पी-141 के शावकों की पहली फोटो सामने आने पर पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन को शावकों के जन्म पता चला। यह खुशखबरी ऐसे समय पर आई है जब पन्ना पार्क में पिछले सप्ताह एक ही दिन में दो बाघों की संदिग्ध मौत होने पर हड़कंप मचा है। जानकर इन घटनाओं को लेकर चौतरफा गंभीर सवाल उठा रहे हैं। और सोशल मीडिया पर वन्यजीव प्रेमी पार्क प्रबंधन की कड़ी आलोचना करते हुए मौजूदा हालात के मद्देनजर पन्ना के एक बार फिर बाघ विहीन होने की तरफ बढ़ने को लेकर आगाह कर रहे हैं।
पन्ना टाइगर रिजर्व की पन्ना बफर रेन्ज अंतर्गत 9 जून 2022 की शाम सगौती हार में मृत अवस्था में मिला बाघिन पी-234 का शावक।
मालूम होकि 9 जून की सुबह पन्ना टाइगर रिजर्व की पन्ना कोर रेन्ज अंतर्गत बीट राजाबरिया में अकोला पर्यटन केन्द्र के नजदीक कटनी-कानपुर स्टे्ट हाइवे किनारे नर बाघ पी-111 मृत अवस्था में पड़ा मिला था। 13 वर्षीय बाघ पी-111 की रहस्मयी मौत के महज चंद घण्टे बाद बमुश्किल 5 किलोमीटर की दूरी पन्ना बफर रेन्ज अंतर्गत सगौती हार में शाम करीब 5 बजे बाघिन पी-234 के शावक का शव मिला था। असमय मृत बाघ शावक की आयु लगभग 9-10 माह थी। अकोला पर्यटन क्षेत्र के भ्रमण पर आए पर्यटकों से इस शावक की मौत की सूचना पार्क प्रबंधन को मिली थी। एक ही दिन में दो बाघों की संदिग्ध मौत की हैरान करने वाली घटनाओं ने हर किसी को गहरी चिंता में डाल दिया था। पन्ना टाइगर रिजर्व से ऐसे समय पर मिली दो बाघ शावकों के जन्म की खुशखबरी फिलहाल राहत प्रदान करने वाली है। लेकिन पार्क में बाघों की संदिग्ध मौत, बाघ एवं दूसरे वन्यजीवों की सुरक्षा व्यवस्था, निगरानी तंत्र की लचर स्थिति और नाकारा अफसरों को लेकर सवाल तथा बाजिव चिंताएं बरकरार हैं।

बाघिन के साथ विचरण करते नजर आए शावक

गत दिवस पन्ना टाइगर रिजर्व के भ्रमण पर आए पर्यटक श्री कुमार अमित मड़ला रेन्ज अंतर्गत एक बेहद खूबसूरत और यादगार नज़ारे को अपने कैमरे में कैद किया था। उन्होंने दो शावकों के साथ विचरण करती एक बाघिन की कुछ शानदार तस्वीरें उतारीं थी, जिसे दिनांक 12 जून को पार्क प्रबंधन के साथ साझा किया। इन तस्वीरों में नजर आ रही बाघिन की पहचान पार्क प्रबंधन के द्वारा पी-141 के रूप में की गई है। तीसरी बार माँ बनीं बाधिन पी-141 शावकों की यह पहली फोटो है। जिसके माध्यम से बाघिन के द्वारा दो शावकों को जन्म देने की खुशखबरी मिली है। पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने प्रेस में जारी विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए बताया कि, फोटो में अपनी माँ के साथ विचरण करते नजर आ रहे शावकों की उम्र 2 से 3 माह प्रतीत होती है, बाधिन पी-141 एवं उसके दोनों शावक स्वस्थ्य है। उन्होंने बताया कि बाघिन पी-141 द्वारा पूर्व में भी पहले लिटर (मार्च 2018) और दूसरे लिटर (जून 2020) में दो-दो शावकों को जन्म दिया था। इसी के साथ वर्तमान में पन्ना पार्क में बाघ शावकों की संख्या करीब 20 पहुँच गई है।