पन्ना | सरकारी स्कूल के टॉयलेट की छत गिरी, दो बच्चे गंभीर रूप से घायल

0
839
माध्यमिक शाला छपरवारा के टॉयलेट की क्षतिग्रस्त छत का निरीक्षण करने के बाद बाहर निकलते नायब तहसीलदार गुनौर आकाश नीरज।

*    जनपद शिक्षा केन्द्र गुनौर अंतर्गत माध्यमिक शाला छपरवारा की घटना

*    घायल छात्रों का सतना में इलाज जारी, डीपीसी बोले दोषियों पर होगी कार्रवाई

*    सरकारी निर्माण कार्यों में कमीशनखोरी के चलते गुणवत्ता से हो रहा समझौता

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) जिले के गुनौर विकासखण्ड अंतर्गत माध्यमिक शाला छपरवारा में टॉयलेट की छत गिरने से दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल छात्रों को इलाज के लिए पड़ोसी जिला सतना के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जहां प्राथमिक उपचार के बाद एक बच्चे की छुट्टी कर दी गई जबकि दूसरे का इलाज जारी है। इस घटना ने रैगढ़ काण्ड की यादें ताज़ा कर दी हैं। हादसे के बाद से अभिभावकों में अपने नौनिहालों की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता और सरकारी निर्माण कर्यों में जारी लीपापोती पर आक्रोश व्याप्त है।
माध्यमिक शाला छपरवारा का अनुपयोगी टॉयलेट जिसकी छत गिरने से दो स्कूली बच्चे घायल हुए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद शिक्षा केन्द्र गुनौर के जन शिक्षा केन्द्र शासकीय हाई स्कूल कठवरिया के अंतर्गत आने वाली माध्यमिक शाला छपरवारा में बुधवार 24 अगस्त की सुबह करीब 10 बजे छात्र सहवाग चौधरी व अनित कुमार चौधरी विद्यालय की बाउण्ड्री वॉल फांदकर परिसर में स्थित अनुपयोगी टॉयलेट (शौंचालय) की छत पर चढ़ गए। तभी अचानक जर्जर टॉयलेट की छत भरभरा कर गिरने से दोनों बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए।
हादसे में घायल छात्र अनित कुमार चौधरी।
आसपास मौजूद अन्य छात्रों ने घायल बच्चों के परिजनों व ग्रामीणों को जाकर घटना की सूचना दी गई। मौके पर पहुंचे परिजनों एवं ग्रामीणों ने आनन-फानन दोनों घायल बच्चों को बाहर निकाला और इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए। हादसे में छात्र सहवाग चौधरी कक्षा 5 के दाहिने पैर की हड्डी फैक्चर हो गई। वहीं अनित कुमार चौधरी के हाथ और सिर में चोट आई है। दोनों बच्चों को बेहतर इलाज हेतु सतना रेफ़रल किया गया है। जहां अनित कुमार की प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी कर दी गई जबकि सहवाग का इलाज अभी जारी है।

उधार रुपए लेकर बच्चे को इलाज के लिए भेजा

सतना में भर्ती घायल छात्र सहवाग की माँ राजाबाई चौधरी।
हादसे में घायल दोनों दलित छात्र अत्यंत ही गरीब परिवार से आते हैं। सहवाग की माँ राजाबाई चौधरी ने बताया कि वह मेरे ही साथ स्कूल तक गया था। कुछ देर बाद गांव के कुछ बच्चों ने आकर खबर दी कि सहवाग का पैर टूट गया है उसकी हड्डी बाहर निकल आई है। मैं तुरंत शाला पहुंचीं अपने घायल बच्चे को संभाला और गांव वालों से उधार रुपए लेकर इलाज के लिए उसे सतना भिजवाया। राजाबाई ने बताया कि मेरे पास एक भी रूपया नहीं था किसी तरह इलाज के लिए व्यवस्था बनाई है। हादसे में सहवाग का पैर फैक्चर होने की वजह से उसके पैर में प्लास्टर चढ़ा है और वह सतना में ही भर्ती है।

मीडिया में खबर आने के बाद मचा हड़कंप

माध्यमिक शाला छपरवारा के बाहर खड़े शिक्षकगण।
उल्लेखनीय है कि शासकीय माध्यमिक शाला छपरवारा के संचालित होने का समय प्रातः 10:30 बजे का है। शाला परिसर में स्थित अनुपयोगी टॉयलेट की छत गिरने से दो बच्चों के घायल होने की घटना को लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि, हादसे का पता चलने के बाद शाला के शिक्षक बच्चों को घायल अवस्था में छोड़कर मौके से भाग निकले। बाद में ग्रामीणों के द्वारा घायल बच्चों को हॉस्पिटल पहुंचाया गया। शिक्षकों के कथित तौर पर इस संवेदनहीन और अमानवीय कृत्य की आधिकारिक तौर पर फिलहाल पुष्टि नहीं हो सकी। चर्चा यह भी है कि, इतनी बड़ी घटना पर पर्दा डालने के मकसद से शिक्षकों के द्वारा विभागीय वरिष्ठ अधिकारीयों को सूचना तक नहीं दी गई। आज मीडिया में खबर आने के बाद जब इस घटना का पता जिला मुख्यालय में बैठे प्रशासनिक अधिकारियों को चला तो वे हैरान रह गए।

सरकारी स्कूलों की बदहाली से अभिभावक चिंतित

आज नायब तहसीलदार आकाश नीरज ने छपरवारा पहुंचकर शासकीय माध्यमिक शाला के क्षतिग्रस्त टॉयलेट का निरीक्षण किया गया। उन्होंने घटना के संबंध में शाला के शिक्षकों, ग्रामीणों, छात्रों से जानकारी ली। तत्पश्चात वे हादसे में घायल छात्र अनित कुमार के घर पहुंचे और उसका हालचाल जाना। छपरवारा की शाला में छात्रों के साथ हुए हादसे की खबर आने के बाद से जिले के शिक्षा महकमे (जिला शिक्षा केन्द्र) में जबर्दस्त हड़कंप मचा है। इस हादसे ने रैगढ़ काण्ड की भयानक यादें ताजा कर दी हैं। विदित हो कि, एक दशक पूर्व रैगढ़ ग्राम की सरकारी शाला का छज्जा गिरने से कई बच्चे हादसे का शिकार हो गए थे। ताज़ा घटना के बाद सरकारी स्कूल भवनों की बदहाल स्थिति के मद्देनजर अभिभावकों को अपने नौनिहालों की सुरक्षा की चिंता सताने लगी है। वहीं पन्ना में सर्व शिक्षा अभियान जिला शिक्षा केन्द्र सहित अन्य सरकारी निर्माण विभागों के कार्यों में हर स्तर पर जमकर कमीशनखोरी के चलते धड़ल्ले से घटिया कार्य कराए जाने को लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

इनका कहना है-

“मुझे आज ही छपरवारा की घटना की जानकारी मिली है। शुक्रवार को मैं स्वयं मौके पर जाकर जांच करूँगा। सतना में भर्ती बच्चे के इलाज हेतु आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। जिस टॉयलेट की छत गिरने से बच्चे घायल हुए वह अनुपयोगी और जर्जर था। घटना की जाँच उपरांत संबंधितों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।”

–  अरविंद सिंह गौर, प्रभारी डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना।