पन्ना : एक ही खदान क्षेत्र में 4 व्यक्तियों को मिले 7 नग हीरे, दो किसान बने लखपति

0
1093
जिला हीरा कार्यालय पन्ना में अपने बेशकीमती हीरे को जमा करने के दौरान उसे ख़ुशी से दिखाते हुए पट्टेदार मुलायम सिंह गौंड़।

*     सबसे बड़ा 13.54 कैरेट वजन का हीरा मुलायम सिंह गौंड़ को मिला

*     पन्ना के समीपी ग्राम पटी की उथली खदानों ने चमकाई गरीबों की किस्मत

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती पर आज दो किसानों की किस्मत का सितारा चमक उठा। दो गरीब किसानों को तीन बड़े और उज्जवल किस्म के हीरे मिलने से वे पलक झपकते ही लखपति बन गए हैं। इसके अलावा दो अन्य व्यक्तियों को चार नग छोटे हीरे मिले हैं। यह महज संयोग ही है कि सभी सात नग हीरे एक ही खदान क्षेत्र पटी की उथली हीरा खदानों से निकले है। जिन्हें बकायदा हीरा धारकों के द्वारा पन्ना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन पहुंचकर जिला हीरा कार्यालय में आज जमा कराया गया। हीरा मिलने की तमन्ना पूरी होने पर इन पट्टेदारों की ख़ुशी देखते ही बन रही है। वहीं आभाव में जीने को मजबूर रहे दो किसानों के अब अच्छे दिन आ गए हैं।
जिला हीरा कार्यालय पन्ना में पदस्थ हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि ग्राम रहुनिया निवासी किसान मुलायम सिंह गौंड़ 60 वर्ष को सबसे बड़ा 13.54 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है जो जेम क्वालिटी का है। जबकि एनएमडीसी कॉलोनी पन्ना निवासी रोहित यादव को पटी हीरा खदान क्षेत्र से ही दो हीरे मिले हैं। इनमें एक 6.08 कैरेट का जेम क्वालिटी का हीरा है जबकि दूसरा 4.68 कैरेट वजन का ऑफ़ कलर का हीरा है। हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि शिवराजपुर चंद्रनगर जिला छतरपुर निवासी शारदा विश्वकर्मा को 0.43 सेंट तथा बेनीसागर मोहल्ला पन्ना निवासी रामस्वरूप चौधरी को पटी हीरा खदान क्षेत्र से ही तीन हीरे वजन 0.34, 0.74 तथा 0.51 सेंट के हीरे मिले हैं। हीरे मिलने से इन गरीबों की किस्मत चमक गई है। इन पट्टेदारों के घर पर उत्सव जैसा माहौल है।
यह महज एक संयोग है सोमवार 6 दिसम्बर को जिला हीरा कार्यालय पन्ना में जमा हुए सभी 7 नग हीरे एक ही खदान क्षेत्र पटी की उथली खदानों से निकले हैं।
हीरा पारखी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज एक ही दिन सात हीरे जमा हुए हैं जिससे पूरे दिन आज हीरा कार्यालय में हलचल मची रही। आपने बताया कि जमा हुए इन सभी हीरों को आगामी नीलामी में बिक्री के लिए रखा जायेगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी। सबसे बड़े हीरे की अनुमानित कीमत पूंछे जाने पर हीरा पारखी ने बताया कि हीरा जेम क्वालिटी का है जिसकी अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है लेकिन अभी उसकी कीमत नहीं बताई जा सकती। उधर, हीरा व्यवसाय से जुड़े जानकर इस हीरे की अनुमानित कीमत 40 से 50 लाख रुपये बता रहे हैं।