पन्ना : खनिज विभाग के कर्मचारी की संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत

0
1090
संदेहास्पद परिस्थितियों में मृत खनिज विभाग पन्ना के कर्मचारी गुलाब खान के शव के पोस्टमार्टम के दौरान शव विच्छेदन गृह के बाहर मौजूद परिजन एवं रिश्तेदार।

*  मृतक के पुत्र ने अपने ससुराल पक्ष पर लगाए गंभीर आरोप

*  पन्ना आकर ससुराल पक्ष के लोगों ने किया था विवाद

*  घटना को लेकर पुलिस की भूमिका पर भी खड़े किए सवाल

पन्ना।(www.radarnews.in) जिले के खनिज कार्यालय में पदस्थ कर्मचारी गुलाब खान 50 वर्ष की बीती रात संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतक के पुत्र समद खान ने पिता की मौत के लिए अपने ससुराल पक्ष के लोगों को जिम्मेदार ठहराते हुए कई गंभीर आरोप लगाए है। समद की ससुराल पक्ष के लोग सोमवार 9 अगस्त की शाम पन्ना आये थे, उनके द्वारा कथित तौर पहले दामाद के साथ गालीं-गलौज कर उसे धमकी दी और फिर गुलाब खान को देख लेने की बात कहते हुए सभी लोग उसके ऑफिस के लिए रवाना हो गए। इस घटनाक्रम के कुछ ही घंटे बाद गुलाब खान गंभीर हालत में पाए गए जिन्हें देर रात उपचार हेतु पन्ना जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उनकी असमय ही मौत हो गई। खनिज विभाग के कर्मचारी की संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत होने का मामला नगर में चर्चा का विषय बना है। कोतवाली थाना पुलिस ने घटना पर मर्ग कायम कर प्रकरण को जांच में लिया है।
गुलाब खान। (जीवित अवस्था का चित्र)
मंगलवार 10 अगस्त की सुबह जिला चिकित्सालय पन्ना के शव विच्छेदन गृह में गुलाब खान के शव के पोस्टमार्टम के दौरान उसके पुत्र समद खान ने घटना के संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि, अजाक थाना के सामने उसका सर्विसिंग सेंटर स्थित है। सोमवार की शाम लगभग 5 बजे सर्विसिंग सेंटर पर उसके ससुर-साले समेत चार लोग फोरव्हीलर से आये थे। समद का आरोप है, ससुराल पक्ष के लोगों के द्वारा गालीं-गलौज कर उसे धमकी दी गई। उन्होंने पिता गुलाब खान के संबंध पूंछा कि वह कहां है ? समद ने बताया कि वे तो अपने कार्यालय में होंगे। कथित तौर पर इतना सुनते ही चारों लोग गुलाब खान को देख लेने की धमकी देते हुए फोरव्हीलर से उसके ऑफिस के लिए रवाना हो गए।
रात्रि में करीब 8 बजे समद और उसके पिता की घर पर मुलाक़ात हुई लेकिन उनके बीच कोई बात नहीं हुई। इस दौरान गुलाब खान परेशान से दिखे और चंद मिनिट बाद ही वह घर से कहीं चले गए। कुछ घण्टे बाद परिजनों को पता चला कि गुलाब खान की हालत काफी नाजुक है और वह कलेक्ट्रेट के प्रांगण में पड़े तड़प रहे हैं। आनन-फानन में उसे जिला चिकित्सालय लाकर भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान देर रात उसकी मौत गई। कथित तौर जहरीले पदार्थ के सेवन के कारण गुलाब खान की मौत होने की चर्चा है। पीड़ित समद ने अपने पिता की मौत के लिए ससुराल पक्ष के लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। क्योंकि वे लोग गुलाब खान को देख लेने और उसकी नौकरी चाट लेने की धमकी देकर गए थे।

पुलिस ने आवेदन नहीं लिया और मृत्यु पूर्व कथन भी नहीं कराए

अपने पिता की मौत के संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए पीड़ित समद खान।
पीड़ित समद खान 25 वर्ष निवासी टिकुरिया मोहल्ला पन्ना ने पत्रकारों को बताया कि मंगलवार की सुबह घटना की लिखित रिपोर्ट करने वह पन्ना कोतवाली थाना गया था। जहां उसका आवेदन पत्र नहीं लिया गया। उधर, रात्रि में गुलाब खान को नाजुक हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराने के बाद उनके मृत्यु पूर्व कथन भी दर्ज नहीं कराए गए। इससे पीड़ित पक्ष में पन्ना पुलिस की भूमिका को लेकर गहरा संदेह व्याप्त है। इतना ही नहीं घटना के 24 घंटे बाद भी पुलिस के द्वारा मृतक के पुत्र को मर्ग की कायमी और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी तक नहीं दी गई। कोतवाली थाना पन्ना पुलिस की भूमिका पर पीड़ित ने अफ़सोस जाहिर करते हुए अपने पिता को न्याय दिलाने के लिए पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाने की बात कही है।