पन्ना : दो मंजिला कपड़ा दुकान आग में जलकर खाक, 70 लाख का नुकसान

0
1331
दुकान पन्ना जिले के मोहन्द्रा ग्राम में आग में जलकर खाक हुई कपड़े की दुकान से मलबा निकालकर उसे ट्रेक्टर-ट्रालियों में भरकर फिकवाया गया।

*    भीषण आग को काबू करने में 3 फायर ब्रिगेड को लगा 4 घण्टे का समय

*    जिले के मोहन्द्रा ग्राम की घटना, आग लगने का कारण फिलहाल अज्ञात

*    जले हुए कपड़ो की राख और दुकान का मलबा ट्रेक्टर-ट्रालियों में भरकर फिकवाया

आकाश बेहरे, पन्ना/मोहन्द्रा। (www.radarnews.in) जिले की सिमरिया तहसील अंतर्गत आने वाले मोहन्द्रा ग्राम में बस स्टैण्ड चौराहे के नजदीक स्थित कपड़े की दुकान में बीती रात अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। भीषण गर्मी के समय दो मंजिला दुकान और मकान में लगी आग इतनी प्रचण्ड थी कि उसे काबू करने के लिए तीन फायर ब्रिगेड वाहनों के प्रशिक्षित फायर फाइटरों को करीब 4 घण्टे तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। आगजनी की घटना में प्रारंभिक तौर पर पीड़ित दुकानदार बद्री प्रसाद चौरसिया को रुपए 70 लाख की क्षति पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।
दुकान मालिक बद्री प्रसाद चौरसिया ने रडार न्यूज़ को बताया कि हर दिन की तरह वह मंगलवार 7 जून की रात 8:00 बजे अपनी दुकान बंद कर घर चले गए। रात्रि करीब 11 बजे दुकान के पड़ोसियों उन्हें दुकान में आग लगे होने की सूचना दी। इस दौरान घटना स्थल पर बड़ी संख्या में एकत्र लोग अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास करते रहे लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। घटना की सूचना मिलने के थोड़ी देर बाद पवई, अमानगंज नगर परिषद के अलावा निर्माणाधीन जेके सीमेंट कंपनी के दमकल वाहन (फायर ब्रिगेड) मौके पर पहुंचें, तब कहीं जाकर प्रचण्ड आग को बुझाने के लिए ठोस प्रयास शुरू हो सके। तीनों संस्थानों के प्रशिक्षित दमकल कर्मियों (फायर फाइटरों) को आग को काबू करने के लिए करीब चार घण्टे तक कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। तड़के लगभग 4 बजे के आसपास आग पर काबू पाया जा सका। उल्लेखनीय है कि, आग में जले कपड़े और दुकान के फर्नीचर आदि के मलबे को आज ट्रेक्टर-ट्रालियों में भरकर फिकवाया गया।

देर रात घटनास्थल पर पहुंचे एसडीओपी व तहसीलदार

अग्नि काण्ड की सूचना मिलने पर विकासखण्ड मुख्यालय पवई, तहसील मुख्यालय सिमरिया से पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने देर रात मोहन्द्रा पहुंचकर आग को काबू करने के लिए जारी प्रयासों का जायजा लिया। पवई से आए अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सौरभ रत्नाकर, तहसीलदार सिमरिया संध्या अग्रवाल, थाना सिमरिया निरीक्षक सुशील कुमार अहिरवार, पवई थाना निरीक्षक डीके सिंह सहित पुलिस चौकी प्रभारी मोहन्द्रा ईश्वर सिंह हमराही बल के साथ आग के पूरी तरह बुझने तक मौके पर मौजूद रहे। आग बुझाने में मोहन्द्रा के भी दर्जनभर युवाओं जिनमें प्रमुख रूप से पुष्पेंद्र चौरसिया, अखिलेश, शिवकुमार, दीपक, शरद, विजय, राजीव, मोनू, पंकज ने दमकल कर्मियों के साथ मिलकर साहसिक सहयोग किया।

विधायक बोले मोहन्द्रा को जल्द मिलेगी फायर ब्रिगेड

आगजनी पीड़ित कपड़ा व्यापारी से मुलाक़ात कर उन्हें ढांढस बंधाते हुए क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद लोधी।
रविवार को उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी में हुए बस हादसे में मोहन्द्रा के कटेहा परिवार के चार तीर्थयात्रियों के असमय काल कवलित होने से पिछले तीन दिनों से पूरा गांव शोक में डूबा था इस बीच सामने आई आगजनी की घटना में कपड़ा व्यापारी बद्री प्रसाद चौरसिया की दुकान जलकर ख़ाक होने से हर कोई दुखी है। घटना की सूचना मिलने पर आज पवई विधायक प्रहलाद लोधी ने मोहन्द्रा पहुंचकर पीड़ित कपड़ा व्यवसाई बद्री प्रसाद चौरसिया और उनके परिजनों से भेंटकर ढांढस बंधाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही मोहन्द्रा को फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने संबंधी स्थानीय लोगों की मांग पर विधायक ने आश्वस्त करते हुए कहा कि मोहंद्रा को बहुत जल्द फायर ब्रिगेड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।