राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द, मानहानि केस में अदालत ने ठहराया था दोषी

0
229
राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता समाप्त करने के फैसले के खिलाफ पैदल मार्च कर विरोध प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों के सांसद।

*     लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर 24 घण्टे के अंदर समाप्त की सदस्यता

*      विपक्षी दलों ने इस फैसले को संवैधानिक लोकतंत्र की हत्या करार दिया

*      ममता ने कहा- ”पीएम मोदी के न्यू इंडिया में बीजेपी के निशाने पर हैं विपक्षी नेता”

(www.radarnews.in) देश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी को शुक्रवार को तगड़ा झटका लगा है। चार साल पुराने पुराने एक आपराधिक मानहानि मामले में सूरत की अदालत से 2 साल की जेल और सजा से 30 दिन की राहत मिलने के अगले ही दिन (24 मार्च को) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा सदस्यता के अयोग्य ठहरा दिया गया। लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता अयोग्यता का आदेश 23 मार्च से ही प्रभावी होगा। उन्हें भारतीय संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ई) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य करार दिया गया है। इसी के साथ लोकसभा सचिवालय ने राहुल के संसदीय क्षेत्र वायनाड को रिक्त घोषित कर दिया है। राहुल गांधी केरल के वायनाड से वर्ष 2019 में सांसद चुने गए थे।
बता दें कि, चुनावी भाषण मोदी सरनेम पर की गई टिप्पणी से संबंधित आपराधिक मानहानि के केस में विपक्ष के सबसे बड़े नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने 23 मार्च को दोषी ठहराया था। इस मामले में राहुल को अधिकतम दो साल की सजा सुनाई गई। हालांकि उन्हें तुरंत ही जमानत दे दी गई थी। इसके 24 घण्टे के अंदर ही शुक्रवार को राहुल की लोकसभा सदस्यता को रद्द किए जाने की खबर के आने पर समूचा विपक्ष इस फैसले के खिलाफ एक साथ खड़ा हो गया है। विपक्षी नेताओं ने सदस्यता रद्द करने के फैसले को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। देश भर में कई स्थानों पर कांग्रेस के नेताओं ने सड़क पर उतरकर इस फैसले का कड़ा विरोध किया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने कांग्रेस के साथ मिलकर संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च निकाला। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राहुल गांधी की सदस्यता को रद्द करने के फैसले पर कड़ी आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधा हमला बोला है। ममता ने कहा- पीएम मोदी के न्यू इंडिया में आज हमने संवैधानिक लोकतंत्र का सबसे निचला स्तर देखा है। ममता ने कहा कि ”पीएम मोदी के न्यू इंडिया में बीजेपी के निशाने पर विपक्षी नेता हैं।”

भारत की आवाज़ के लिए …. हर कीमत चुकाने को हूं तैयार

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी।
राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करने पर कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट कर कहा है कि- राहुल गांधी जी की लोकसभा सदस्यता ख़त्म कर दी गई। वह आपके और इस देश के लिए लगातार सड़क से संसद तक लड़ रहे हैं, लोकतंत्र को बचाने की हर सम्भव कोशिश कर रहे हैं। हर षड्यंत्र के बावजूद वह यह लड़ाई हर क़ीमत पर जारी रखेंगे और इस मामले में न्यायसंगत कार्यवाही करेंगे। लड़ाई जारी है।