राज्य सभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने भाजपा नेता के खिलाफ कार्रवाई करने DGP को लिखा पत्र

0
940
दिग्विजय सिंह, राज्य सभा सांसद।

*   आदिवासियों के मददगार के मकान पर अवैध कब्ज़ा करने का मामला

*   भाजपा नेता अंकुर त्रिवेदी एवं अन्य पर है अवैध कब्ज़ा करवाने का आरोप

*   पूर्व CM ने SDM के पत्र का हवाला देकर पन्ना पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय से सटे नयापुरा-मुड़िया पहाड़ में स्थित आदिवासियों की बेशकीमती भूमियों को हड़पने और वहां कई पीढ़ियों से काबिज गरीबों को आतंक के बल पर जबरन बेदखल करने गंभीर आरोपों से घिरे भाजपा जिला उपाध्यक्ष अंकुर त्रिवेदी और उनके परिजनों पर अब गरीब आदिवासियों के मददगार बृजेश गौतम के मकान पर कथित तौर पर अवैध कब्ज़ा करवाने का आरोप लगा है। मुड़िया पहाड़ के आदिवासियों को न्याय दिलाने के लिए हर स्तर पर आक्रामकता के साथ उनके हक़ की लड़ाई लड़ने वाले राज्य सभा सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बृजेश गौतम के मामले को लेकर पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर भू-माफिया अंकुर त्रिवेदी व अन्य लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करने के लिए पुलिस अधीक्षक पन्ना को निर्देश देने की मांग की है। साथ ही बृजेश के मकान से तत्काल अवैध कब्ज़ा हटवाने की मांग की गई है।
कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने डीजीपी को 29 अक्टूबर को लिखे गए अपने पत्र के साथ पन्ना के मुड़िया पहाड़ निवासी बृजेश गौतम के आवेदन को संलग्न किया है। जिसमें बताया गया है कि, अंकुर त्रिवेदी, अवधेश त्रिवेदी, विकास शुक्ला व अन्य लोगों ने बृजेश के मकान का ताला तोड़कर मकान पर कब्ज़ा कर लिया है। पुलिस से शिकायत करने पर अंकुर ने बृजेश को और उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दी है। इसकी लिखित सूचना पीड़ित के द्वारा 31 अगस्त 2021 को पुलिस अधीक्षक पन्ना को दी गई थी।
राज्य सभा सदस्य श्री सिंह ने डीजीपी को लिखे पत्र में पन्ना के पूर्व एसडीएम शेर सिंह मीना के द्वारा दिनांक 27 अक्टूबर 2020 को कोतवाली थाना प्रभारी पन्ना को भेजे गए बहुचर्चित शासकीय पत्र का विस्तार पूर्वक हवाला दिया है। जिसमें तत्कालीन पन्ना एसडीएम शेर सिंह मीना ने अंकुर त्रिवेदी व अवधेश त्रिवेदी के खिलाफ दर्ज आपराधिक प्रकरणों की लंबी फेहरिस्त और नयापुरा-मुड़िया पहाड़ के रहवासियों की शिकायतों के मद्देनजर पन्ना कोतवाली थाना प्रभारी को अवधेश त्रिवेदी के विरुद्ध एन.एस.ए. और अंकुर त्रिवेदी के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। आईएएस अधिकारी श्री मीना ने अपने पत्र कहा था कि इन लोगों का इतना आतंक है कि इनके विरुद्ध कोई शिकायत नहीं कर पा रहा है।
पन्ना के मुड़िया पहाड़ में स्थित बृजेश गौतम का वह मकान जिसमें अंकुर त्रिवेदी वगैरह के द्वारा अवैध कब्ज़ा करने की शिकायत की गई है।
दिग्विजय सिंह का आरोप है कि, अनेक अपराधों और आपराधिक गतिविधियों में लिप्त त्रिवेदी परिवार को सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी का संरक्षण प्राप्त है। इस परिवार के विरुद्ध एसडीएम के द्वारा लिखे गए पत्र पर यदि पन्ना पुलिस ने कार्यवाही की होती तो आज बृजेश गौतम के मकान पर बलपूर्वक कब्ज़ा करने, मारपीट करने, आतंक फैलाने और घर से कीमती सामान उठा कर ले जाने की हिम्मत नहीं होती। पूर्व मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक से बृजेश गौतम के मकान से अवैध कब्ज़ा हटवाने और अंकुर त्रिवेदी, अवधेश त्रिवेदी सहित मकान पर कब्ज़ा करने वाले अन्य लोगों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही करने के लिए पुलिस अधीक्षक पन्ना को निर्देश देने की मांग की है।

इनका कहना है –

“मेरे और मेरे पिता के विरुद्ध आज तक जिला बदर की कार्यवाही नहीं हुई, पूर्व मुख्यमंत्री को झूठ बोलना शोभा नहीं देता है। दिग्विजय सिंह जी एक तरफ कहते हैं कि मुड़िया पहाड़ की जमीन आदिवासियों की है वहां से अंकुर त्रिवेदी को बेदखल किया जाए दूसरी तरफ वे बृजेश गौतम का उस जमीन पर कब्ज़ा करवा रहे हैं। बृजेश गौतम और उसके परिजन अपने मकान में रह रहे हैं, मौके पर जाकर कोई भी इसकी तस्दीक कर सकता। हमारे ऊपर लगाए जा रहे आरोप पूर्णतः असत्य और निराधार हैं।”

– अंकुर त्रिवेदी, जिला उपाध्यक्ष भाजपा,पन्ना।

“मेरा और मेरे भाई अमित गौतम का मुड़िया पहाड़ में मकान कई वर्षों से बना है, पन्ना के पूर्व एसडीएम के द्वारा कराए गए सर्वे की सूची के क्रमांक 20 और 22 हमारे नाम दर्ज हैं, स्थानीय लोगों से भी हमारे कब्जे के संबंध पता कर सकते हैं। पूर्व एसडीएम के द्वारा सुनाए गए फैसले में भी वहाँ पूर्व से बने मकानों को छोड़कर शेष भूमि का वास्तविक भू-स्वामी आदिवासियों को घोषित किया गया है। सत्ता के दवाब में काम कर रहे अधिकारी अवैध कब्जे धारियों को ना हटाकर उल्टा हमें ही मकान के स्वामित्व के नाम पर परेशान कर रहे हैं। इसका फायदा उठाकर अवैध कब्जे धारियों ने मेरे मकान का शौंचालय तोड़ दिया है। “

– बृजेश गौतम, निवासी मुड़िया पहाड़, पन्ना।