गणतंत्र दिवस : मंत्री बृजेन्द्र प्रताप ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

0
156
गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश की जनता को संबोधित मुख्यमंत्री के सन्देश का वाचन करते हुए खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह।

*    पन्ना में 74वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

*    सांसद विष्णुदत्त शर्मा भी कार्यक्रम में हुए शामिल

पन्ना। (www.radarnews.in) देश का 74वां गणतंत्र दिवस समारोह पन्ना जिले में भी हर्षोल्लास एवं गरिमामय ढंग से मनाया गया। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय पुलिस परेड ग्राउण्ड में किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने सुबह 9 बजे ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाई गई और हर्ष फायर किया गया।
पन्ना में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने ध्वजारोहण किया।
ध्वजारोहण के पश्चात मंत्री श्री सिंह ने खुली जिप्सी में कलेक्टर संजय कुमार मिश्र और पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना के साथ परेड का निरीक्षण किया। रक्षित निरीक्षक देविका सिंह बघेल भी साथ थीं। मुख्य अतिथि ने प्रदेश की जनता के नाम संबोधित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन कर आकाश में गुब्बारे छोड़े। समारोह में परेड की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया। अतिथियों ने टोली नायकों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व प्रजातंत्र रक्षकों का सम्मान भी किया गया।

प्रतिकूल मौसम के बावजूद दिखा अपार उत्साह

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देते हुए स्कूली बच्चे।
गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में सर्दी व रिमझिम बारिश के बावजूद विभिन्न स्कूल के बच्चों ने देशभावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुतियां दीं। अपार उत्साह के साथ बच्चों द्वारा सामूहिक पीटी प्रदर्शन भी किया गया। गणतंत्र दिवस के मुख्य कार्यक्रम में शासकीय विभागों की अलग-अलग थीम पर केन्द्रित झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहीं। समारोह में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग, आईटीआई, जल जीवन मिशन, यातायात पुलिस, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग और जिला पंचायत की झांकियों का प्रदर्शन किया गया।

पुरस्कार वितरण

छत्रसाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय पन्ना के सीनियर डिवीजन एनसीसी कैडेट्स को उत्कृष्ट परेड प्रदर्शन के लिए मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह एवं सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने प्रथम पुरुष्कार प्रदान किया।
कार्यक्रम उपरांत उत्कृष्ट परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम और झांकी के लिए पुरस्कार वितरित किए गए। सशस्त्र परेड में जिला पुलिस बल की टुकड़ी को प्रथम और होमगार्ड को द्वितीय स्थान मिला। जबकि बगैर शस्त्र परेड में सीनियर डिवीजन एनसीसी छत्रसाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय को प्रथम और एनएसएस की टुकड़ी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम में जूनियर विंग में महर्षि विद्या मंदिर एवं जवाहर नवोदय विद्यालय को संयुक्त रूप से प्रथम और लिस्यू आनंद स्कूल को द्वितीय स्थान तथा सीनियर विंग में नेशनल पब्लिक स्कूल को प्रथम, सरस्वती उ.मा. विद्यालय को द्वितीय और महारानी दुर्गा राज्य लक्ष्मी स्कूल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। झांकी प्रदर्शन में महिला व बाल विकास विभाग की झांकी को प्रथम, कृषि विभाग की झांकी को द्वितीय और शिक्षा विभाग व जिला पंचायत की झांकी को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला।
कार्यक्रम का संचालन डाॅ. विनय श्रीवास्तव एवं प्रमोद अवस्थी द्वारा किया गया। इस अवसर पर सांसद विष्णुदत्त शर्मा भी उपस्थित रहे। इसके अलावा जिपं अध्यक्ष श्रीमती मीना राजे, उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव, नपाध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय, उपाध्यक्ष श्रीमती आशा गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक, गणमान्य नागरिक और पत्रकारगण उपस्थित थे।