गुंदलहा नाला हत्याकाण्ड का खुलासा : युवती का होने वाला पति ही निकला कातिल, किसी और के सम्पर्क में होने के संदेह पर दुपट्टे से गला दबाकर की थी हत्या

0
983
हत्याकाण्ड के खुलासे की जानकारी देते हुए पुलिस कप्तान एवं पन्ना कोतवाली थाना पुलिस की अभिरक्षा में हत्या का आरोपी राजकुमार पटेल।

*  बलात्कार होने की आशंका के चलते जांच हेतु फोरेंसिक लैब भेजी सीमेन स्लाइड

*  आरोपी के कब्जे से उसका और मृतिका का मोबाइल फोन, कपड़े, बाइक जब्त

*  पुलिस कण्ट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने दी जानकारी

पन्ना। (www.radarnews.in) जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मड़ैयन से लापता युवती का शुक्रवार को गुंदलहा नाला में अर्धनग्न अवस्था में शव मिलने की सनसनीखेज घटना का पुलिस ने 24 घण्टे के अंदर खुलासा करने का दावा करते हुए हत्या के आरोप में मृतिका के होने वाले पति को गिरफ्तार किया है। आरोपी राजकुमार पटेल निवासी ग्राम इटहा मोहन्द्रा जिला पन्ना को संदेह था उसकी होने वाली पत्नी का किसी अन्य व्यक्ति के सम्पर्क में है, क्योंकि कॉल करने पर उसका मोबाइल फोन रिसीव नहीं होता था। इस बात से परेशान राजकुमार पटेल ने 27 सितंबर को युवती से मिलने के लिए उसे गुंदलहा नाला बुलाया था। जहां दोनों के बीच बातचीत के दौरान अचानक बहस होने पर राजकुमार ने अपनी होने वाली पत्नी का उसी के दुपट्टे से गला दबाकर हत्या कर दी। और फिर लाश को नाले में फेंक दिया था। चुनौतीपूर्ण अंधे क़त्ल के इस खुलासे को पन्ना पुलिस की बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है। हर कोई यह जानकार हैरान है कि, युवती का कातिल कोई और नहीं बल्कि उसका होने वाला पति ही है, जिसने महज संदेह के आधार इतनी बड़ी वारदात को अंजाम दे डाला।
पुलिस कण्ट्रोल रूम में आयोजित प्रेससवार्ता में पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि पन्ना कोतवाली थाना की पुलिस चौकी बराछ के अंतर्गत आने वाले ग्राम मड़ैयन में रहने वाली एक 20 वर्षीय युवती दिनांक 27 सितंबर की सुबह  किसी को कुछ बताए बगैर घर से कहीं चली गई थी। काफी देर तक युवती जब वापस घर नहीं पहुंची तो चिंतित परिजनों ने गांव में ही उसकी खोजबीन की लेकिन कुछ पता नहीं चला। अगले दिन 28 सितम्बर को युवती के भाई ने पुलिस चौकी बराछ में गुमशुदगी की सूचना दी। जिस पर पुलिस के द्वारा गम इंसान का मामला कायम किया गया। जवान बेटी के इस तरह अचानक लापता होने से चिंतित और परेशान परिजनों ने अपने स्तर पर खोजबीन लगातार जारी रखी। इस दौरान शुक्रवार 2 अक्टूबर की सुबह मड़ैयन गांव से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर जंगल में नाला के समीप युवती का शव अर्ध नग्न अवस्था में मिलने से परिजनों के होश उड़ गए। तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी गई।
जघन्य हत्याकांड के खुलासे एवं अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक पन्ना मयंक अवस्थी के द्वारा थाना प्रभारी कोतवाली पन्ना निरीक्षक अरूण कुमार सोनी के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। मृतिका के मोबाइल नम्बर की सायबर इन्टेलीजेन्स से जानकारी प्राप्त करने पर पता चला कि मृतिका अंतिम बार राजकुमार पटेल निवासी ग्राम इटहा मोहन्द्रा से बात हुई थी। राजकुमार के साथ मृतिका का विवाह तय हुआ था। घटनास्थल के पास मृतिका एवं संदेही राजकुमार पटेल के मोबाइल की लोकेशन भी पाई गई। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर पन्ना में छतरपुर-अजयगढ़ बाइपास मार्ग से शनिवार 3 अक्टूबर को राजकुमार पटेल को घेराबंदी कर पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार राजकुमार मोटरसाइकिल से छतरपुर भागने की फिराक में था।
संदेही युवक से कड़ाई से पूंछतांछ करने पर उसने बताया कि लॉकडाउन के पूर्व मेरी शादी मृतिका के साथ तय हुई थी। जिसके बाद वह लगातार मृतिका से फोन पर बात करता था। कुछ समय बाद जब मैं मृतिका को फोन लगाता था तो कई बार वह मेरा फोन नहीं उठाती थी जिससे मुझे उस पर शंका होने लगी। इसी कारण मैंने दिनांक 27 सितंबर को सुबह 10-11 बजे के बीच मृतिका को फोन पर गुंदलहा नाला के पास बुलाया। जहां कुछ देर बात हुई इस दौरान हम लोगों मे बहस शुरू हो गई जिसको लेकर मैनें उसी के दुपट्टे से गला दबाकर हत्या कर दी और लाश को नाले में फेंक दिया था। हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी अपने घर इटहा लौट गया। इस जानकारी के आधार पर आने-जाने वाले रास्तों के सीसीटीव्ही फुटेज को चेक किया गया जिसमें राजकुमार घटना दिनांक को अपनी मोटर साइकिल से घटनास्थल तरफ जाते हुये दिखा है ।
पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने जानकारी देते हए बताया कि मृतिका की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बालात्कार होने की पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस द्वारा आरोपी का सीमेन स्लाइड सुरक्षित कर जाँच हेतु फारेंसिक लैब भेजा जा रहा है जिसके अनुसार जाँच रिपोर्ट प्राप्त होने पर बालात्कार की पुष्टी हो सकेगी। जिसके अनुसार अग्रिम विवेचना कार्यवाही की जाएगी। घटना के समय राजकुमार के द्वारा पहने गए कपड़े, उसका मोबाइल, मृतिका का मोबाइल फोन एवं बाइक को पुलिस ने जब्त किया है।
अंधे क़त्ल का ततपरता से खुलासा करने में थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक अरूण सोनी, उपनिरीक्षक जे.एम. सिहं, उप निरीक्षक राहुल यादव, उप निरीक्षक व्ही.के. अहिरवार, उप निरीक्षक जया सोनी, प्रधान आरक्षक रामकृष्ण पाण्डे , शिवेन्द्र सिहं , प्रेमलाल पाण्डेय , सायबर सेल से नीरज रैकवार, आशीष अवस्थी , धर्मेन्द्र सिंह राजावत एवं पुलिस टीम से आरक्षक राजेश सिहं ,बीरेन्द्र कुमार, रामपाल बागरी, राजीव मिश्रा, मोहन सिंह, दीप प्रकाश, प्रदीप पाण्डेय, रविकरन, केशव, सुनील, रोहित, मुन्ना, रवि खरे का विशेष योगदान रहा । पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा उक्त पुलिस टीम को नगद पुरूस्कार से पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है ।