सड़क हादसा : मोटरसाइकिलों की जबरदस्त भिड़न्त में दोनों के चालकों की दर्दनाक मौत, 2 गम्भीर घायल

0
555
फाइल फोटो।

* पन्ना जिले के रैपुरा थाना क्षेत्रान्तर्गत ताखौरी-बघवार मार्ग पर हुआ हादसा

* हैलमेट पहना होता तो शायद बच सकती थी दोनों नवयुवकों की जान

* कोरोना संकट के बीच ग्रामीण अंचल में बेअसर साबित हो रहा लॉकडाउन

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में रैपुरा थाना क्षेत्रान्तर्गत ताखौरी-बघवार मार्ग पर दो तेज रफ़्तार मोटरसाइकिलों में आमने-सामने जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि दोनों मोटरसाइकिलों के परखच्चे उड़ गए और उनमें सवार चारों युवक उछलकर दूर जा गिरे। इस भीषण सड़क हादसे में एक बाइक चालक फूल सिंह यादव 32 वर्ष की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि दूसरी मोटरसाइकिल के चालक आनन्द चौधरी 18 वर्ष ने इलाज के दौरान पड़ोसी जिला कटनी में दम तोड़ दिया। हादसे के समय दोनों बाइक में पीछे सवार रहे दो युवकों को गम्भीर चोटें आई हैं। घायलों में एक की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है। सड़क हादसे में असमय काल-कवलित होने वाले दोनों मोटरसाइकिल चालकों ने हैलमेट नहीं पहना हुआ था। लोगों का मानना है यदि उन्होंने हैलमेट पहना होता तो शायद आज वे जीवित होते। उधर, इस भीषण सड़क हादसे के बाद से समूचे रैपुरा क्षेत्र में शोक की लहर व्याप्त है।
रैपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आनन्द चौधरी के इलाज के दौरान लिया गया चित्र।
प्राप्त जानकारी के अनुसार फूल सिंह यादव पिता कुंजीलाल यादव 32 वर्ष मोटरसाइकिल से अपने दोस्त बहादुर यादव पिता रामलाल यादव दोनों निवासी ग्राम ताखौरी मंगलवार 24 मार्च की रात करीब 8:30 बजे किशनपाटन की ओर जा रहे थे। सामने से आनन्द चौधरी 18 वर्ष निवासी किशनपाटन मोटरसाइकिल से आ रहा था। मोटरसाइकिल में पीछे उसका गाँव का ही स्वजातीय दोस्त दीपक चौधरी बैठा था। रास्ते में दोनों तेज रफ़्तार मोटरसाइकिलों के बीच सीधी टक्कर हो गई। यह टक्कर इतनी भीषण थी कि चारों मोटरसाकिल सवार उछलकर दूर जा गिरे और उनकी मोटरसाकिलों के परख्च्चे उड़ गए। इस हादसे में खून से लथपथ और अत्यंत ही गंभीर रूप से घायल फूल सिंह यादव की मौके पर ही मौत हो गई। युवकों के गांवों के बीच हुए इस हादसे की भनक लगते ही उनके परिजन-रिश्तेदार तुरंत मौके पर पहुँच गए। चंद मिनिट बाद थाना प्रभारी रैपुरा संदीप भारती हमराही बल के साथ घटनास्थल पर पहुँचे। खून से लथपथ चारों युवकों को अचेत हालत में तुरंत इलाज हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रैपुरा लाया गया। जहां ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने फूल सिंह यादव का मेडिकल परीक्षण करने के बाद उसे अधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया।
हादसे में अत्यंत ही गम्भीर रूप से घायल आनन्द चौधरी और बहादुर यादव की नाजुक हालत को देखते हुए दोनों को प्राथमिक उपचार के बाद कटनी के लिए रेफरल किया गया। रैपुरा थाना प्रभारी एवं उप निरीक्षक संदीप भारती ने जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार देर रात जिला चिकित्सालय कटनी में इलाज के दौरान आनन्द चौधरी की भी मौत हो गई। जबकि मृतक फूल सिंह यादव के साथी बहादुर यादव 22 वर्ष निवासी ताखौरी की हालत अभी भी काफी गम्भीर बनीं हुई है। वहीं घायल युवक दीपक चौधरी का इलाज रैपुरा में ही जारी है।
घटनास्थल पर घायलों को देखते और उनके फोटो मोबाइल से निकालते लोग।
भीषण सड़क हादसे में असमय मृत दोनों नवयुवक विवाहित बताये जा रहे हैं। मोटरसाइकिल चलाते समय दोनों युवकों ने हैलमेट नहीं पहना था। उनके साथी भी बगैर हैलमेट के यात्रा कर रहे थे। लोगों का ऐसा मानना है यदि दोनों बाइक चालक हैलमेट पहने होते तो शायद उनकी जान बच सकती थी। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पन्ना जिले में मंगलवार 24 मार्च की शाम से 27 मार्च तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस दौरान लोगों से अपने घरों पर रहने के लिए कहा जा रहा है। बेहद जरुरी होने पर परिवार से केवल एक व्यक्ति को सीमित अवधि के लिए बाहर आने की छूट दी गई है। यह दुखद हादसा बताता है कि ग्रामीण अंचल में लोग लॉकडाउन का पालन पूरी तरह नहीं कर रहे हैं। कोरोना वायरस के लाइफ साइकल को ब्रेक करने लिया गया लॉकडाउन का फैसला लोगों की लापरवाही के चलते अपने लक्ष्य को कैसे और कितना प्राप्त कर पाएगा, इसका पता तो आने वाले दिनों में ही चलेगा।