बालरंग महोत्सव में दिखेगी स्कूली बच्चों की प्रतिभा

0
990
सांकेतिक फोटो।

शाला स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक होंगी प्रतियोगिताएँ

23 अगस्त से स्कूली बच्चों के लिये बालरंग महोत्सव होगा प्रारंभ 

भोपाल। रडार न्यूज  प्रदेश में स्कूली छात्र-छात्राओं की सृजनात्मक प्रतिभा को विकसित करने के मकसद से स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में बालरंग महोत्सव का शैक्षणिक कैलेण्डर जारी कर दिया है। बालरंग महोत्सव के दौरान शाला, विकासखण्ड, जिला, संभाग, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर साहित्यिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी। ये प्रतियोगिताएँ इस माह से प्रारंभ होकर आगामी दिसम्बर माह तक चलेंगी। संस्कृत विद्यालय और मदरसा तथा नि:शक्त बच्चों की प्रतियोगिताएँ और योग प्रतियोगिता 23 अगस्त को शाला स्तर, 24 सितम्बर को विकासखण्ड, 26 अक्टूबर को जिला, 5 दिसम्बर को संभाग, 19 दिसम्बर को राज्य और 20 तथा 21 दिसम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएंगी।

स्कूली बच्चों के लिये तात्कालिक भाषण, स्व-रचित काव्य-पाठ, सुगम संगीत, वादन, शास्त्रीय नृत्य, एकल अभिनय, चित्रकला, लोक-नृत्य, वेदपाठ, कव्वाली, सुलेख, निबंध लेखन प्रमुख प्रतियोगिताएँ होंगी। जिला शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करें।

प्रदेश में वर्ष 2005 से राष्ट्रीय बालरंग का आयोजन भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय परिसर में निरंतर किया जा रहा है। आयोजन में विभिन्न प्रदेशों के बच्चे लोक-नृत्यों की आकर्षक प्रस्तुतियाँ देते हैं। इसके अलावा, बालरंग उत्सव में प्रदेश के पुरस्कृत बच्चों की सांस्कृतिक एवं साहित्यिक प्रस्तुतियाँ भी होती हैं।