बेखौफ बदमशों का आतंक : गार्ड के सीने पर कट्टा तानकर एटीएम को विस्फोटक से उड़ाया और लूट ले गए लाखों रुपए

0
1566
सिमरिया के मुख्य बाजार में सड़क किनारे स्थित स्टेट बैंक के एटीएम का मलवा जिसे लुटेरों ने विस्फोटक से उड़ाया। (फाइल फोटो)

* पन्ना जिले के सिमरिया क़स्बा की में सामने आई लूट की सनसनखेज वारदात

* पुलिस के निकम्मेपन के कारण जिले में तेजी से बढ़ रहीं हैं लूटपाट की घटनाएं

* सिमरिया थाना के नजदीक एटीएम में विस्फोट होने के बाद भी सोती रही पुलिस

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बीती रात दो अज्ञात बदमाश बड़े ही दुस्साहसिक अंदाज में लाखों रुपये की लूट की सनसनीखेज वारदात को अंजाम देकर मोटरसाइकिल से भाग निकले। जिले के सिमरिया क़स्बा के मुख्य बाजार में स्थित स्टेट बैंक के एटीएम में तैनात गार्ड के सीने पर कट्टा तानकर अज्ञात बदमाशों ने स्टेट बैंक के एटीएम को विस्फोटक से उड़ा दिया और फिर उसमें रखे लाखों रुपये समेटकर फरार हो गए। सिमरिया पुलिस थाना के नजदीक हुई लूट की इस अप्रत्याशित वारदात का आज सुबह जब लोगों को पता चला तो इलाके के लोग दहशत में आ गए। लूट की हैरान करने वाली इस घटना के बाद से स्थानीय पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। पुलिस थाना से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर इतना तेज धमाका होने के बाद भी रात्रिकालीन ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मी सोते रहे। घटनास्थल के समीप ही पुलिस के डायल-100 वाहन का प्वाइंट निर्धारित है लेकिन वारदात के समय वह रात्रि गश्त पर गई थी। मौका पाकर अज्ञात शातिर बदमाश लूटपाट कर बाइक से भाग निकलने में सफल रहे।
बदमाशों का निशाना बने एटीएम के मलबे को देखते हुए स्थानीय लोग।
एटीएम लूट की घटना की जानकारी मिलने पर पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने तुरंत सिमरिया पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। लूट की पूरी वारदात सीसीटीव्ही कैमरों में कैद हुई है। एटीएम के गार्ड सुखेन्द्र चौधरी के द्वारा लुटेरों के कद-काठी के सम्बंध दी गई दी गई जानकारी और सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज के आधार पर पुलिस अज्ञात बदमाशों का सुराग लगाने में जुटी है।
एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर रुपये लूटने की घटना की पत्रकारों को जानकारी देते हुए पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी।
पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेट बैंक के एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर रुपए लुटने की वारदात में प्रोफेशनल अपराधी शामिल हैं। उनके द्वारा पूरी वारदात महज 15 मिनिट के अंदर अंजाम दिया गया है। आपने बताया कि इसी तरह की घटनाएं पड़ोसी जिला दमोह, गैसाबाद और सतना के अमरपाटन में सामने आई हैं। आपने कहा कि इन सभी घटनाओं के पैटर्न को देखते हुए इसमें एक ही गैंग का हाथ होने की सम्भावना है। फिलहाल पुलिस की प्रारम्भिक जांच में यह साफ़ नहीं हो सका कि एटीएम में रखे कुल कितने रुपयों की लूट हुई है। अपुष्ट जानकारी के अनुसार एक दिन पूर्व एटीएम में 22-23 लाख रुपये डाले गए थे। पुलिस की फोरेंसिक टीम को जांच के दौरान क्षतिग्रस्त एटीएम में कुछ रुपये मिले हैं। इस तरह एटीएम से आहरित राशि और मौके पर मिले रुपयों की गणना के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की बात कही जा रही है। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने “रडार न्यूज” से चर्चा में कहा कि यह घटना हमारे लिए बड़ी चुनौती जिसका हर हाल जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा।

एटीएम गार्ड ने समय पर नहीं दी सूचना

एटीएम में घटना के समय तैनात रहा गार्ड सुखेन्द्र चौधरी।
एटीएम को विस्फोटक से उड़ाकर रुपए लूटने के घटनाक्रम से हो रही चौतरफा बदनामी के चलते पुलिस महकमे में एटीएम में तैनात गार्ड सुखेन्द्र चौधरी की लापरवाही को लेकर नाराजगी व्याप्त है। पता चला है कि रविवार की रात करीब पौने 2 बजे जब दोनों बदमाश एटीमए में पहुंचे तो गार्ड गेट को वायर से बांधकर अंदर लेटा हुआ था। दोनों युवकों की अंदर आने को लेकर हड़बड़ाहट को देखते हुए गार्ड को उन पर संदेह हुआ लेकिन उसने पुलिस को कॉल नहीं किया। एटीएम के अंदर दाखिल होने के बाद एक बदमाश गार्ड सुखेन्द्र के सीने पर कट्टा तानकर उसे थोड़ा दूर ले गया। इस दौरान बदमाश ने गार्ड का मोबाइल फोन तोड़ दिया। जबकि इस बीच दूसरा बदमाश एटीएम को उड़ाने के लिए विस्फोटक लगाता रहा। एटीएम में विस्फोट कर रुपये लेकर बदमाशों के भागने के बाद गार्ड अगर चाहता तो अपने दूसरे मोबाइल से पुलिस को तुरंत कॉल कर मौके पर बुला सकता था। लेकिन वह भयभीत होने के कारण ऐसा नहीं कर सका या फिर लापरवाही के चलते उसने कॉल नहीं किया। वजह चाहे जो भी हो मगर पुलिस के अधिकारियों का मानना है कि गार्ड यदि तुरंत सूचना देता तो लुटेरों को रंगे हाथ दबोंचा जा सकता था।

दो माह में दो लूट और बैंक में चोरी

बदमाशों की लूटपाट से क्षतिग्रस्त एटीएम में बचे हुए कुछ नोट।
गौरतलब है कि पन्ना जिले में दो माह से भी कम समय में लूट की दो सनसनीखेज घटनाएं सामने आई हैं। जिसमें एक घटना सिमरिया थाना के ही अंतर्गत मोहन्द्रा-रैपुरा घाटी के नीचे उपयंत्री के साथ हुई थी। आधा दर्जन अज्ञात बदमाश उपयंत्री के साथ मारपीट कर उसके बीस हजार रुपये और मोबाइल फोन लूट ले गए थे। वहीं पन्ना में मॉर्निंग वॉक के दौरान एक महिला का मंगलसूत्र छीनकर एक युवक भाग निकला था। पुलिस ने इन दोनों वारदातों का तत्परता से खुलासा कर आरोपियों को गिरफ्तार किया। लेकिन पिछले दिनों अमानगंज के सेन्ट्रल बैंक के अंदर से व्यापारी का नोटों से भरा बैग चुराने वाले शातिर अपराधी अब तक नहीं पकड़े गए। इस बीच सिमरिया में एटीएम को विस्फोटक से उड़ाकर लूटपाट करने की घटना का सामने आना इस बात संकेत है कि अपराधियों में पन्ना पुलिस का जरा भी खौफ नहीं हैं। साथ ही एक के बाद एक लगातार घटित हो रहीं इन चौंकाने वाली घटनाओं से थानों में तैनात पुलिस कर्मियों का निकम्मापन भी उजागर होता है। अपराधों की रोकथाम को लेकर पुलिस की बेहद लचर कार्यप्रणाली के चलते जहां अपराधियों के हौसले बुलंद हैं वहीं वर्तमान में आमलोग अपनी जानमाल की सुरक्षा को लेकर अत्यंत ही चिंतित और भयभीत नजर आ रहे हैं।