जलप्रपात में बहे नवयुवक का 18 घण्टे बाद मिला शव, एसडीआरफ की टीम ने गहरे कुण्ड से बाहर निकाला

0
1075
मृतक सनी के शव को पानी से बाहर निकालते हुए एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम के सदस्य।

*  पिकनिक मनाने के दौरान पाली सेहा के नाले में बह गया था युवक

पन्ना। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बृजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत रविवार 1 अगस्त को दोपहर के समय पाली जलप्रपात (सेहा) के नाला के तेज बहाव में बहने वाले नवयुवक के शव को 18 घण्टे बाद सोमवार की सुबह एसडीआरफ की टीम ने खोज निकाला। मृतक सनी उर्फ़ अफसर खान 25 वर्ष का शव जलप्रपात के नीचे गहरे कुण्ड के पानी में उतरा रहा था। शव को प्रशिक्षित गोतोखोरों की टीम के द्वारा पानी से बाहर निकाला गया। जलप्रपात के नीचे जिस स्थान पर सनी का शव मिला है वह इलाका पन्ना जिले के धरमपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत आता है। जबकि हादसा पाली जलप्रपात (सेहा) के ऊपरी क्षेत्र में बृजपुर थाना अंतर्गत हुआ था।
पुलिया (रपटा) के नजदीक स्थित बेहद गहरे और खतरनाक पाली सेहा (जलप्रपात) में गिरता हुआ नाले का पानी।
बृजपुर थाना प्रभारी भरत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पाली नाला में गिरने के बाद लापता युवक सनी उर्फ़ अफसर खान पिता अनवर खान निवासी किशोरगंज पन्ना की तलाश करने पुलिस बल एवं एसडीआरफ की टीम ने सोमवार सुबह पुनः जलप्रपात के ऊपर व नीचे सर्च अभियान चलाकर कुछ ही घण्टे बाद उसके शव को खोज निकाला। नाले गिरने और पानी में डूबने के बाद सनी उर्फ़ अफसर खान तेज बहाव में समीप स्थित पाली जलप्रपात (सेहा) से करीब 2000 हजार फिट नीचे गिर गया। जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई थी। सनी के जलप्रपात में बहने की आशंका के चलते एसडीआरएफ की टीम के द्वारा आज जलप्रपात के नीचे गहरे कुण्ड व रुन्ज नदी के मैदानी प्रवाह क्षेत्र में आसपास स्थानीय ग्रामीणों एवं धरमपुर थाना पुलिस की मदद से सघन खोजबीन की गई। जबकि बृजपुर थाना पुलिस जलप्रपात के ऊपरी हिस्से एवं घटनास्थल नाला के आसपास तलाश करती रही।
सोमवार 2 अगस्त को सघन तलाशी अभियान के दौरान सुबह लगभग 10 बजे एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम को जलप्रपात के नीचे गहरे कुण्ड में चट्टानों के समीप सनी का शव पानी की सतह पर उतराते हुए दिखा। जिसे प्रशिक्षित गोताखोरों के द्वारा बड़ी मशक्कत के बाद पानी से बाहर निकाला गया। इस हादसे पर धरमपुर थाना पुलिस ने मर्ग कायम किया है। पुलिस ने मृतक का अजयगढ़ में पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को परिजनों के सुपुर्द कर दिया।
सेहा की ओर जाने वाले पाली नाले के जल प्रवाह को देखते हुए बृजपुर थाना प्रभारी एवं एसडीआरएफ की टीम के सदस्य।
उल्लेखनीय है कि मृतक सनी उर्फ़ अफसर खान अपने परिवार के ही आधा दर्जन हमउम्र युवकों के साथ कार से रविवार 1 अगस्त को दोपहर लगभग 12 बजे पाली सेहा (जलप्रपात) पिकनिक मनाने गया गया था। पाली सेहा के नजदीक नाले से होकर गुजरने वाली सड़क पर बने रपटा पर बैठकर सनी उर्फ़ अफसार खान पानी के तेज बहाव को देखने के दौरान अचानक नाले में गिर गया था। दोस्तों ने सनी का हाथ पकड़कर उसे पानी से बाहर निकालने के लिए काफी प्रयास किया था लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते नाले का बहाव तेज होने के कारण सनी का हाथ छूट गया और वह पानी के तेज भंवर में डूबते हुए बह गया था।