MPRDC का कारनामा | 15 साल पहले बनी जर्जर सड़क पर कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स की वसूली

0
921
पन्ना-अजयगढ़ मार्ग पर सिंहपुर ग्राम के समीप स्थापित टोल नाका।

*     पन्ना वाया अजयगढ़-बांदा अंतरराज्यीय सड़क का मामला

*     कमर्शियल वाहनों से मनमानी वसूली विरोध में उतरे क्षेत्रवासी

*     नई सड़कों का श्रेय लेने वाले मंत्री और सांसद ने टोल टैक्स की वसूली पर साधी चुप्पी

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) एमपी अजब है, सबसे गजब है यह स्लोगन भले ही मध्यप्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया हो, मगर वाकई में यह प्रदेश अजब और गजब है, तभी तो सूबे की शिवराज सरकार ने ज्यादा से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए कई वर्ष पूर्व निर्मित सड़कों पर दौड़ने वाले कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स की वसूली का फरमान जारी कर दिया है। मध्यप्रदेश की 20 से अधिक सड़कों को कमर्शियल वाहनों के ट्रैफिक के आधार पर टोल टैक्स की वसूली के लिए चिन्हित किया गया था। इन सड़कों पर टोल टैक्स वसूली हेतु निविदा आमंत्रण के माध्यम से ठेकेदार नियुक्त करके टोल प्लाजा की स्थापना हेतु स्वीकृति प्रदान गई है। पन्ना जिले का पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग इसमें शामिल है। पन्ना को पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बांदा जिले से जोड़ने वाली इस अंतरराज्यीय सड़क पर कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स की वसूली इसी महीने शुरू हो चुकी है। क्षेत्र के लोगों में इसे लेकर राज्य सरकार के प्रति नाराजगी व्याप्त है। जिससे टोल टैक्स वसूली शुरू होते ही उसका विरोध भी तेज हो गया है।
जिले के अजयगढ़ क्षेत्र की सड़कें इन दिनों सुर्ख़ियों में है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अजयगढ़-बरियापुर कैनाल मार्ग से यूपी बार्डर तक 48 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क का 15 अक्टूबर 2022 को बीरा ग्राम में आयोजित भव्य समारोह में मंत्री खनिज साधन एवं श्रम विभाग बृजेन्द्र सिंह और क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा के द्वारा भूमिपूजन किया गया। इस बहुप्रतीक्षित सड़क को केन्द्र व उत्तर प्रदेश सरकार से अनापत्ति दिलाकर कार्य प्रारंभ कराने का श्रेय दोनों जनप्रतिनिधियों को दिया जा रहा है। इसी दिन अजयगढ़ क्षेत्र की एक अन्य सड़क सिंहपुर-कालिंजर मार्ग का लोकार्पण भी मंत्री व सांसद के द्वारा किया संयुक्त रूप से किया गया। एनडीबी योजना के तहत निर्मित 22 किलोमीटर लम्बाई वाली इस सड़क के निर्माण पर 36 करोड़ रुपये की लागत आई है। मंत्री बृजेन्द्र सिंह व सांसद विष्णु दत्त शर्मा (वीडी शर्मा) ने अपने भाषणों में दोनों सड़कों को महत्पूर्ण सौगात बताते हुए कहा कि इससे लोगों को आवागमन की सुविधा मिलेगी और क्षेत्र के विकास के नए रास्ते खुलेंगे। लेकिन दोनों ही जनप्रतिनिधि पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग पर कमर्शियल वाहनों से 10 अक्टूबर से शुरू की गई टोल टैक्स की वसूली को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं।
अजयगढ़-बरियारपुर से यूपी बार्डर तक नहर पट्टी सड़क निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री बृजेन्द्र सिंह एवं मंचासीन सांसद विष्णु दत्त शर्मा। (फाइल फोटो)
लगभग 15 वर्ष पूर्व निर्मित पन्ना-अजयगढ़-बांदा सड़क मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम) के आधीन है। इस मार्ग पर कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स की वसूली के साथ ही उसका विरोध तेज होने के बावजूद इस ज्वलंत मुद्दे पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की चुप्पी न सिर्फ हैरान करने वाली बल्कि उनके दोहरे चरित्र को भी उजागर करती है। माननीय नई सड़कों का श्रेय लेने अपने गाल बजा रहे हैं लेकिन वे यह नहीं बताते कि डेढ़ दशक पहले बनीं सड़क पर अब जाकर टोल नाके स्थापित करके राज्य सरकार ने अजयगढ़ क्षेत्र को यह किस तरह सौगात दी है? टोल टैक्स की वसूली का निंर्णय क्या उनकी सहमति से लिया गया या फिर राज्य सरकार ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को भरोसे में लिए बगैर ही मनमाने तरीके से एकतरफा निंर्णय ले लिया ? अब जबकि इसका विरोध शुरू हो चुका है तो क्षेत्र की जनभावनाओं के मद्देनजर वे (सांसद और मंत्री जी) इसे बंद करवाने के लिए क्या संयुक्त रूप से ठोस पहल करेंगे ? ऐसे अनेक सवाल हैं जिनके जवाब देने से दोनों ही जनप्रतिनिधि फ़िलहाल बच रहे हैं।

चाहे जहां जाओ टोल टैक्स तो देना ही पड़ेगा

जगह-जगह क्षतिग्रस्त पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग पर टोल टैक्स वसूली शुरू होने पर उठ रहे हैं सवाल।
पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग पर दो टोल नाका सिंहपुर और पिष्टा तिराहा पर स्थापित किये गए हैं। टोल नाका लगाने के लिए उक्त स्थानों के चयन से साफ़ जाहिर है, राज्य सरकार का मकसद अजयगढ़ क्षेत्र में आने-जाने वाले अधिकांश व्यावसायिक वाहनों से टोल टैक्स की वसूली करना है। चर्चा है कि अजयगढ़ क्षेत्र की रेत खदानों से रेत का परिवहन करने वाले वाहनों के भारी ट्रैफिक के मद्देनजर इस मार्ग पर टोल टैक्स की वसूली का निर्णय लिया गया है। डेढ़ दशक पूर्व बनीं इस सड़क पर टोल टैक्स की वसूली शुरू करने के पूर्व एमपीआरडीसी के द्वारा सड़क की मरम्मत कराई गई है लेकिन 50 किलोमीटर लम्बी इस सड़क पर अभी भी कई जगह गड्ढे नजर आ रहे हैं। टोल नाकों पर अलग-अलग तरह की शुल्क वसूली पर्ची दी जा रही जिससे वाहन नंबर सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी गायब है। विदित होकि जिला स्तरीय सड़क पर टोल टैक्स वसूली शुरू होने से क्षेत्र में माल परिवहन करने वाले वाहनों के साथ यात्री बसों का खर्च बढ़ेगा। जिसकी भरपाई व्यावसायिक वाहनों के मालिकों के द्वारा माला भाड़ा अथवा यात्री किराया में इजाफा कर आम आदमी से की जाएगी। अर्थात टोल टैक्स वसूली का बोझ पत्यक्ष-परोक्ष तौर पर आम आदमी की जेब पर ही पड़ेगा।

बंद हो मनमानी वसूली

पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग पर टोल टैक्स वसूली के विरोध स्वरुप ज्ञापन सौंपते अजयगढ़ क्षेत्र के लोग।
अजयगढ़ क्षेत्र के नागरिकों के द्वारा विगत दिनों स्थानीय एसडीएम के नाम पर टोल टैक्स वसूली के विरोध स्वरूप ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें लोगों ने राज्य सरकार के निर्णय पर खुलकर असंतोष जाहिर किया है। ज्ञापन सौंपने वालों में शामिल आशीष यादव, संदीप शुक्ला, महेन्द्र सिंह, कामता यादव, महेश यादव, सचिन, प्रमोद, रामस्वरूप, विक्रम सिंह, कमल यादव, कमल रावत श्रवण कुमार खरे, मोहित रावत, मुस्तकीम खान, बाबू सिंह, पुष्पेंद्र यादव आदि ने आरोप लगाया है कि टोल नाका ठेकेदार के कर्मचारी वाहन चालकों के साथ अभद्रता कर रहे हैं और व्यावसायिक वाहनों से नियम विरुद्ध मनमानी टैक्स वसूली की जा रही है। ज्ञापन में पूर्व से बनीं क्षतिग्रस्त सड़क पर टोल नाका लगाकर टैक्स वसूली करने पर भी गंभीर सवाल उठाये हैं। ज्ञापन की प्रतिलिपि आवश्यक कार्रवाई हेतु मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री एवं पन्ना कलेक्टर को प्रेषित की गई है।

इनका कहना है –

“पन्ना-अजयगढ़-बांदा मार्ग सहित प्रदेश की 20 से अधिक सड़कों पर प्रदेश सरकार ने ट्रैफिक के आधार पर कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स वसूली का निर्णय लिया था। जिसके लिए निविदा आमंत्रित कर ठेकेदारों का चयन किया गया। टोल टैक्स की वसूली नियमानुसार की जा रही है, अगर कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसकी जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। सड़क की मरम्मत के बाद ही टोल टैक्स वसूली शुरू की गई फिर भी अगर कहीं सड़क क्षतिग्रस्त है तो उसका सुधार कराया जायेगा।”

– एमके पटेल, एजीएम, मप्र सड़क विकास निगम, सागर।