भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सभी मिलकर प्रयास करें : राज्यपाल श्रीमती पटेल

0
729
राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने गुजराती समाज के सेवा संकल्प समारोह में प्रतिभावान बच्चों, संरक्षकों एवं उद्यमियों को सम्मानित किया।

गुजराती समाज की कार्यकारिणी समिति का सेवा संकल्प समारोह 

भोपाल  राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वप्न को साकार करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। आतंकवाद आज पूरे विश्व की समस्या हो गई है इससे लड़ने के लिए प्रधानमंत्री पूरे विश्व में आवाज उठा रहे है। हम सब का यह कर्तव्य है कि हम देश में शांति और एकता का वातावरण बनाये रखने में अपनी भूमिका निभाएँ। राज्यपाल श्रीमती पटेल गुजराती समाज की नवगठित कार्यकारिणी समिति के सेवा संकल्प समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। राज्यपाल ने कहा कि अब मध्यप्रदेश भी मेरी कर्म भूमि हो गई है। आपकी कठिनाईयों और समस्याओं को दूर करना मेरा दायित्व हो गया है।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य की चिंता प्रत्येक समाज को करना चाहिए एवं समाज के प्रतिभाशाली बच्चों और अन्य लोगों का सम्मान करने से बच्चों का मनोबल बढ़ता है। किसी भी राज्य या देश की प्रगति के लिए सभी समाज को शिक्षित होना जरूरी है। प्रधानमंत्री के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ जैसे संकल्प का चरित्रार्थ करना प्राथमिकता होना चाहिए। बेटा-बेटी दोनों आगे बढ़ेंगे तो देश भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारा दायित्व है कि समाज को राष्ट्रीय सभ्यता, संस्कृति और परम्पराओं के प्रति जागरूक करें। केन्द्र और राज्य की योजनाओं को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने में भागीदारी निभायें। समाज के गरीबों, महिलाओं और छात्र-छात्राओं का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि विश्व में 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है जिसमे सभी भी प्रदेशवासियों को भागीदार बनना है।

राज्यपाल ने कार्यकारिणी के पदाधिकारियों से अपील की कि वे शहर प्रदेश और देश में एकता, शांति और अनुशासन का उदाहरण कायम करें और अपने आस-पास, शहर में गंदगी न फैलाएं, स्वच्छता रखें और केन्द्र तथा राज्य की योजनाओं का लाभ प्रदेश और देश नागरिकों तक पहुँचाने का प्रयास करें।

इस अवसर पर राज्यपाल ने समाज के प्रतिभावान बच्चों, संरक्षकों एवं उद्यमियों का सम्मान किया। गुजराती समाज के अध्यक्ष संजय पटेल ने राज्यपाल महोदया का स्मृति चिंह भेंट कर सम्मान किया। इस अवसर पर गुजराती समाज के गणमान्य नागरिक और बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here