बेख़ौफ़ हुए अपराधी : दिनदहाड़े डकैती और लूट के बाद अब सेन्ट्रल बैंक से व्यापारी के 5 लाख रुपए चोरी, सीसीटीव्ही कैमरे में कैद हुई सनसनीखेज़ वारदात

0
943
फाइल फोटो।

* पन्ना जिले के अमानगंज क़स्बा की घटना

* नोटों से भरा बैग लेकर नाबालिग चोर दो अन्य साथियों के साथ भागा

* पन्ना कोतवाली थाना के ग्राम बिल्हा में युवक की लाठियों से पीट-पीटकर जघन्य हत्या

शादिक खान,पन्ना।(www.radarnews.in) मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के सक्रिय अपराधी बेखौफ अंदाज में लगातार सनसनीखेज वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। महज पखवाड़े भर के अंदर डकैती और लूट की दहला देने वाली घटनाओं के बाद आज अमानगंज क़स्बा में सेन्ट्रल बैंक की शाखा के अंदर से शातिर चोर एक व्यापारी का नोटों से भरा बैग लेकर फरार हो गए। बैग में 5 लाख से अधिक रुपये रखे थे। इस रकम को स्थानीय मोटर साइकिल एजेन्सी के संचालक शमशेर चंद असाटी बैंक में जमा करने के लिए लेकर आये थे। पुलिस थाना अमानगंज के नजदीक स्थित सेन्ट्रल बैंक की शाखा से व्यापारी के रुपये चोरी होने की हैरान करने वाली घटना का पता चलने के बाद से क़स्बा के लोग दहशत में हैं। स्थानीय थाना पुलिस की कार्यप्रणाली और सेन्ट्रल बैंक शाखा में ग्राहकों की सुरक्षा के समुचित प्रबंध न होने को लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज देखते हुए पन्ना एसपी मयंक अवस्थी।
उधर, चोरी घटना के करीब एक घण्टे बाद पन्ना कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम बिल्हा में एक आदिवासी युवक की लाठियों से पीट-पीटकर दिनदहाड़े निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी गई। इस जघन्य वारदात के बाद से गांव में तनावपूर्ण शांति का माहौल निर्मित है। शुक्रवार 3 जुलाई को दोपहर में घटित इन दो वारदातों के सामने आने से एक बार फिर बैखोफ और दुस्साहसिक अपराधियों के आतंक से समूचा जिला दहल उठा।

पलक झपकते ही पार किया बैग

बैंक के अंदर से रुपए चोरी होने की घटना के सम्बंध बताते पीड़ित व्यापारी शमशेर चंद असाटी।
अमानगंज निवासी मोटर साइकिल एजेन्सी के संचालक शमशेर चंद असाटी आज दोपहर करीब 12 एक बैग में पांच लाख सात हजार रुपये लेकर सेन्ट्रल बैंक शाखा में पहुंचे। बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कैश काउण्टर और ग्राहकों की कतार के बीच एक सोफा रखा था। एजेन्सी संचालक शमशेर चंद असाटी ने नोटों से भरा बैग जैसे ही सोफे पर रखा तभी उनकी नजर चूकते ही बैग गायब हो गया। व्यापारी का नोटों से भरा बैग चोरी होने का जब पता चला तो बैंक में अंदर हड़कंप मच गया। इस घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अमानगंज तुरंत मौके पर पहुंचे लेकिन तब तक अज्ञात बदमाश भाग चुके थे।
बैंक में हुई चोरी की घटना की जानकारी पत्रकारों को देते हुए पन्ना एसपी मयंक अवस्थी।
कुछ देर बाद पन्ना पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने अमानगंज पहुंचकर घटना का जायजा लिया। बैंक के सीसीटीव्ही फुटेज खंगालने पर कैमरों में कैद वारदात को एक नाबालिग के द्वारा दो अन्य साथियों की मदद से अंजाम देने की बात पता चली है। पुलिस अधीक्षक श्री अवस्थी ने बताया कि एक बालक दो लोगों के सहयोग से बैग लेकर भागा है। अज्ञात बदमाश अपने मुंह में मास्क बांधे हुए थे इसीलिए फिलहाल उनकी पहचान नहीं हो सकी। चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद सभी बदमाशों के चार पहिया वाहन से फरार होने की चर्चा है। पुलिस अधीक्षक ने अज्ञात संदेही बदमाशों की जल्द से जल्द पहचान कर उन्हें पकड़ने और मामले का खुलासा करने की बात कही है। हालाँकि घटना के तुरंत बाद आसपास के थाना क्षेत्रों में पुलिस के द्वारा तगड़ी नाकेबंदी करने के बाद भी देर शाम तक अज्ञात चोर पकड़े नहीं जा सके।

पहले भी हुईं इस तरह की घटनाएं

अमानगंज में पीड़ित व्यापरी की एजेंसी की बाहर मौजूद पन्ना एसपी मयंक अवस्थी।
पन्ना जिले में बैंक ग्राहकों को चोर-बदमाशों के द्वारा निशाना बनाने की यह पहली घटना नहीं है। पूर्व में भी इसी तरह की अनेक घटनाएं सामने आईं हैं। जब बैंक के अंदर से ग्राहकों की नकद राशि अपराधियों के द्वारा बड़े ही शातिर तरीके से उड़ाई गई। रुपयों की छीना-झपटी की कुछ घटनाएं बैंक के बाहर भी हुई हैं। लेकिन इन तमाम घटनाओं के बाद भी बैंक शाखाओं में ग्राहकों और उनकी राशि के सुरक्षा इंतजाम नाकाफी बने हैं। उधर, पन्ना पुलिस की लचर कार्यप्रणाली के चलते अपराधियों में उसका खौफ भी नहीं है। शायद इसीलिये अपराधी सिर उठाते हुए बैंक के अंदर चोरी करने सरीका दुस्साहस कर रहे हैं।
शातिर बदमाशों की धरपकड़ के सम्बंध पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए पन्ना एसपी मयंक अवस्थी।
बताते चलें कि, कुछ दिन पूर्व दिनांक 20 जून 2020 को जिले के सिमरिया थाना अंतर्गत मोहन्द्रा घाटी के नीचे आधा दर्जन बदमाश उपयंत्री राजेश रावत के साथ मारपीट बीस हजार रुपए और मोबाइल फोन लूट ले गए गए थे। इसके बाद 22 जून को पन्ना में मॉर्निंग वॉक पर निकली कटरा मोहल्ला निवासी महिला का मंगलसूत्र एक बदमाश जबरन खींच ले गया था। इन दोनों ही घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधियों को पुलिस ने अत्याधुनिक तकनीक की मदद से तत्परता से गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन इन घटनाओं से पता चलता है कि पन्ना जिले में अपराधियों के हौसले कितने बुलंद हैं। इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि जिले में पुलिस का फोकस अपने मूल कार्य अपराधों की रोकथाम पर नहीं है। अजयगढ़ से लेकर शाहनगर तक पुलिस रेत के खेल में उलझी है।

रास्ते में रोककर युवक की हत्या

पन्ना में शव विच्छेदन गृह के बाहर मौजूद मृतक के परिजन।
पन्ना कोतवाली थाना अंतर्गत आने वाली रक्सेहा पंचायत के ग्राम बिल्हा में आज अज्ञात आरोपियों ने सुरेन्द्र गौंड़ पुत्र छकोड़ी गौंड़ 25 वर्ष की लाठी-डण्डों से पीट-पीटकर हत्या कर दी। यह सनसनीखेज घटना दोपहर करीब 1:30 बजे की है। घटना के समय सुरेन्द्र गौंड़ अपना इलाज कराने के लिए साईकिल से रक्सेहा जाने के लिए निकला था।
मृतक सुरेन्द्र गौंड़ और उसके हाथ-पेअर में बंधी रस्सी।
ग्राम बिल्हा निवासी किसान कालीचरण पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरेन्द्र गौंड़ 25 वर्ष उसकी भैंस चराने का काम करता था। दोपहर में लगभग 12 बजे जंगल से भैंसें लेकर वापस लौटे सुरेन्द्र ने कालीचरण के घर पर खाना खाया और फिर उससे ही सौ रुपये व साईकिल लेकर अपना इलाज कराने के लिए रक्सेहा जाने की बात कहकर रवाना हो गया।
मृतक का पोस्टमार्टम कराने के लिए पन्ना में शव विच्छेदन गृह के बाहर मौजूद कोतवाली थाना के पुलिसकर्मी।
करीब आधा घण्टे बाद कुछ लड़कों ने आकर कालीचरण को बताया कि बिल्हा-हरदुआ मार्ग पर सुरेन्द्र अचेत अवस्था में पड़ा है। मौके पर जाकर देखा तो लाठी-डण्डों के हमले में गंभीर रूप से जख्मी सुरेन्द्र की मौत हो चुकी थी। उसके हाथ-पैर रस्सी से बंधे थे, जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि आदिवासी युवक को बांधकर निर्ममतापूर्वक पीटा गया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों को आसपास के खेत वालों ने हत्यारोपियों के सम्बंध अहम जानकारी दी गई। जिसके आधार पर पुलिस के द्वारा बिल्हा गांव के ही कुछ संदेहियों को हिरासत में लेने की चर्चाएं है। समाचार लिखे जाने तक हत्या की वजह का पता नहीं चल सका।