मजदूरों को अपने अधिकार प्राप्त करने के लिए संगठित होने की जरुरत- समीना युसूफ

0
504
विश्व मजदूर दिवस के उपलक्ष्य पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का सम्मलेन पन्ना के समीपी गांव गांधीग्राम में आयोजित हुआ।

*    विश्व मजदूर दिवस पर गांधीग्राम में असंगठित मजदूरों का सम्मलेन संपन्न

*    सिलिकोसिस जांच के लिए सम्मलेन में 22 मजदूरों की सूची तैयार की गई

पन्ना। (www.radarnews.in) विश्व मजदूर दिवस के उपलक्ष्य पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए पृथ्वी ट्रस्ट से समीना युसूफ के नेतृत्व में रविवार को जिला मुख्यालय पन्ना के नजदीक गांधीग्राम में मजदूर सम्मलेन आयोजित हुआ। इस आयोजन में दस गाँव के दिहाड़ी मजदूर, सिलिकोसिस पीड़ित मजदूर महिला एवं पुरुष शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन रामविशाल गौंड़ ने किया। कार्यक्रम में सिलिकोसिस जांच के संबंध में मजदूरों को जानकारी दी गई। इस दौरान 22 मजदूरों का नाम सिलिकोसिस जांच के लिए सूची में दर्ज किए गए।
कार्यक्रम की शुरुआत में युफुफ़ बेग जी के द्वारा मजदूरों के हित में किये कार्यों को याद किया गया। इसके बाद मजदूर दिवस के इतिहास पर प्रकश डालते हुए बताया गया की मजदूर दिवस पुरे विश्व में महिला एवं पुरुष मजदूरों के सम्मान में उनकी सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए मनाया जाता है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष 1 मई को समारोह पूर्वक मनाया जाता है। इस दिन मजदूरों के अधिकारों एवं उनकी सुरक्षा के लिए रैलियां और अन्य सांस्कृतिक कर्यक्रम आयोजित किये जाते है। विश्व के 80 देशों में इस दिन अवकाश रहता है।

संगठित होकर संघर्ष करने से मिलेगा हक़

कार्यक्रम में शामिल समाजसेवी रामऔतार तिवारी ने सभी उपस्थित श्रमिकों को मजदूर दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि, आज हम सब लोग जो इस दिवस को मना रहे है इस दिन के लिए कई मजदूरों ने अपनी जान गंवाई है। सबसे पहले मजदूर दिवस 1 मई 1886 को मनाया गया था। अमेरिका में मजदूरों को 15-15 घंटे काम करना पड़ता था इसके बाद मजदूर संगठन ने एक हड़ताल की तब से 8 घंटे काम ही मजदूर को काम करना पड़ता है। इसलिए आप सभी संगठित हो और अपने हक व अधिकार को जाने और उन्हें प्राप्त करें।
कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहीं समीना युसूफ बेग ने कहा कि पन्ना में सिलिकोसिस का नाम भी कोई नहीं जानता था लेकिन मजदूरों ने संगठित होकर अपनी आवाज बुलंद की और हक के लिए लड़ाई लड़ी तो सफलता हासिल हुई। अभी हम सब को युसूफ बेग जी के काम को पूरा कहना है सिलिकोसिस की लड़ाई अभी ख़त्म नहीं हुई, हम सब को संघर्ष करना होगा तभी आप को अपना हक मिल सकेगा।

बच्चों को शिक्षा से जोड़ने को दें प्राथमिकता

वरिष्ठ समाजसेवी एवं समर्थन संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक ज्ञानेद्र तिवारी ने कहा, आज सभी मजदूर भाई एक शपथ लेंगे कि सभी लोग अपने बच्चों को जरुर पढ़ाएंगे क्योंकि जहाँ हक और अधिकार की बात है तो सबसे बढ़ा हक शिक्षा है। हम सब मिलकर बच्चों को शिक्षा से जोड़ेंगे। इस अवसर पर श्री तिवारी ने आव्हान किया कि, हम सब अपने गाँव में पानी बचाने के लिए भी काम करें ताकि आगे हमें पानी की कमी न हो।
कार्यक्रम में शामिल रविकांत पाठक ने लोगों को खाद्य सुरक्षा एवं पोषण सुरक्षा पर जानकारी दी और कहा की हम सब का यही प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति खाद्य सुरक्षा से वंचित न रहे, इसलिए आप सबको आगे आकर अपना हक लेना होगा।

मनरेगा में करें मजदूरी

कार्यक्रम में शामिल सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहे मुकेश गौंड़ ने बताया कि वर्तमान में मनरेगा की मजदूरी 204 रुपया हो गई है, आपको अपने गाँव के विकास के लिए मनरेगा में काम करना होगा ताकि पलायन न हो और अपने गाँव का विकास हो सके। समाजसेवी जयराम यादव ने लोगों से कहा कि अशिक्षा अभिशाप के समान है। मजदूरों या जनसामान्य को उनके हक़-अधिकार तभी आसानी से मिल सकते हैं जब वे शिक्षित और जागरूक होंगे। इसलिए हमें अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पृथ्वी ट्रस्ट से कमलाकान्त पाठक, मानव अधिकार संघ से इसरार मोहम्मद, वरिष्ठ पत्रकार नदीम खान, बबली अहिरवार, समीर खान एवं सहित बड़ी संख्या में मजदूर साथी उपस्थित रहे।