स्वच्छता अभियान चलाकर पर्यावरण को साफ़-स्वच्छ बनाने युवाओं और बच्चों ने जगाई अलख

0
612
मेगा स्वच्छता अभियान के तहत पन्ना जिले के पटी ग्राम में रैली निकालकर पर्यावरण जागरूकता का सन्देश देते हुए युवा और बच्चे।

ग्राम पंचायत कृष्णा कल्याणपुर में मेगा स्वच्छता अभियान आयोजित

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) यूथ फॉर इकोलॉजिकल सस्टेनेबिलिटी राष्ट्रीय युवा नेटवर्क से सम्बद्ध दस्तक युवा एवं बाल अधिकार समूह के द्वारा ग्राम पंचायत कृष्णा कल्याणपुर के पटी ग्राम में आज राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत मेगा स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके माध्यम से ग्रामीणों को अपने पर्यावरण को साफ़-स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक किया गया।
कार्यक्रम के समन्वयक राम विशाल गौंड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि दस्तक बाल अधिकार अभियान के द्वारा 14 से 20 नवम्बर तक पन्ना जिले के 25 ग्रामों में पर्यावरण को साफ़-स्वच्छ रखने के लिए प्लॉस्टिक, पॉलीथीन का उपयोग न करने जन जागरूकता अभियान चलाया गया। राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत रविवार 28 नवम्बर को देश के 15 राज्यों में मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजित किया गया। जिसमें देश भर के 10 हजार से अधिक युवाओं ने सहभागिता रही। पन्ना में ग्राम पंचायत कृष्णा कल्याणपुर के पटी ग्राम में मेगा स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम आयोजित हुआ।
पर्यावरण को साफ़-स्वच्छ बनाये रखने का सन्देश देने के लिए पन्ना जिले के पटी ग्राम में बिखरी पड़ी पॉलिथीन को एकत्र करते हुए दस्तक समूह के सदस्य।
मेगा अभियान अंतर्गत दस्तक समूहों ने पूरे मनोयोग से गांव के जल स्रोत जैसे- कुंआ, बाबली, तालाब, नहर की साफ़-सफाई की। गांव में जगह-जगह फैली पॉलिथीन को एकत्रित किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों को स्वच्छ पर्यावरण की आवश्यकता और जीवन के लिए उसका महत्व बताया गया। यह आयोजन स्वच्छ पर्यावरण का अधिकार Right to Healthy Environment की दिशा में युवाओं को जोड़ना के संदर्भ में आयोजित किया गया | हर वर्ष नवम्बर माह में समस्त युवाओं के द्वारा स्वच्छता और सतत पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए इस महीने को ग्लोबल एक्शन मंथ के रूप में मनाते है |
कार्यक्रम में सरपंच रुद्र सिंह यादव के द्वारा निरंतर स्वच्छता के संदर्भ में कार्य करने का भरोसा दिलाया। अंत में पौधरोपण किया गया। इस अभियान में ग्राम के युवा, किशोरी, बाल, महिला समूह के साथियों के अलावा 25 गांव के दस्तक युवा, किशोरी, बाल, महिला समूह के सैकड़ों साथी शामिल रहे | कार्यक्रम में विकास संवाद से छत्रसाल पटेल, वैशाली, बबली, समीर खान, पृथ्वी ट्रस्ट से कमलाकांत, भानु सिंह, दीपा रैकवार, दस्तक समूह से आशा, पूजा, राजकुमारी, महेंद्र पटेल ,इन्द्र सिंह एवं रोशन सिंह के साथ ग्राम के अन्य साथी उपस्थित रहे।